scriptIf you want to avoid 'loo' then do this remedy | 'लू' से बचना हो तो यह करें उपाय | Patrika News

'लू' से बचना हो तो यह करें उपाय

चिकित्सकों की सलाह लू से बचाने रखें सावधानी

नीमच

Published: May 17, 2022 02:25:53 am

सफेद या हल्के रंग के सूती कपड़े पहने, बिना भोजन किए घर से न निकलें
नीमच. धूप में जाते समय सफेद या हल्के रंग के सूती वस्त्र ही पहनें। भोजन करके व पानी पीकर ही घर से बाहर निकलें। दिनभर में अधिक से अधिक पानी पिए और पेय पदार्थ का अधिकाधिक सेवन करें।

hospital
hospital
लू से बचाव के सिविल सर्जन ने बताए उपाय
सिविल सर्जन डा. अधीर मिश्रा ने बतााया कि जिले में भीषण गर्मी का प्रकोप देखने में आ रहा है। विशेष कर बच्चों को लू लगने की आशंका अधिक है। ऐसे में हर नागरिक कि जिम्मेदारी है कि वह अपने परिवार व स्वयं के स्वास्थ्य का ध्यान रखे और लू से बचने का प्रयास करें। सिविल सर्जन डा. मिश्रा ने बताया कि लू लगने पर आंखें गर्म लाल और सुखी हो जाती हैं। मतली या उल्टी आने लगती है। तेज सिरदर्द होता है। मांसपेशियों में कमजोरी व दर्द होने लगता है। सांस फूलने लगती है। दिल की धड़कन तेज हो जाती है। घबराहट, चक्कर आना, बेहोशी, शरीर का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या इससे अधिक हो जाता है। यदि इस प्रकार के लक्षण दिखें तो तुरंत नजदीक के शासकीय स्वास्थ्य केन्द्र में चिकित्सक को दिखाएं और उचित उपचार लें।

अधिकाधिक मात्रा में पिये पानी
डा. मिश्रा ने बताया कि लू लगने से बचने के लिए जब भी घर से बाहर निकलें पानी अवश्य पिये। बिना पानी पिये घर से बाहर नहीं निकलें। हो सके तो अपने साथ पानी की बोतल भी रखें। ठंडे मौसमी फल खाएं। गर्मी में बुजुर्गों को लू लगने की आशंका अधिक रहती है। ऐसे में उनका विशेष रूप से ध्यान रखें। घर में बुजुर्ग हों तो उन्हें सादा भोजन ही दें। तरल पदार्थों का अधिक सेवन कराएं। लू से बचाव के लिए गर्दन के पिछले भाग, कान और सिर को गमछे या तोलिये से ढंककर ही धूप में निकलें। रंगीन चश्मे व छतरी का उपयोग करें। दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे के बीच तेज धूप के समय अतिआवश्यक हो तो ही घर से बाहर निकलें। संभव हो तो ऑफिस या घर में ही रहें।

लू से करें बचाव
गर्मी का प्रकोप जारी है। ऐसे में जरा से लापरवाही बीमार कर सकती है। लू लग सकती है। लू से बचने के लिए अधिक से अधिक मात्रा में पानी पिये। आवश्यकता हो तो ही धूप में निकलें। सफेद सूती कपड़ों का उपयोग करें। घर से बाहर निकलते समय चेहरा कपड़े से ढ़ककर रखें।
- डा. अधीर मिश्रा, सिविल सर्जन

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

जम्मू-कश्मीर: अमरनाथ यात्रा के बीच अनंतनाग में आतंकी हमला, आतंकियों ने पुलिसकर्मी को मारी गोलीकोपनहेगन के शॉपिंग मॉल में ताबड़तोड़ फायरिंग, 7 लोगों की मौत, कई घायलसीढ़ियां से उतरने के दौरान गिरे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, कंधे की हड्डी टूटीदिल्ली और पंजाब में दी जा रही मुफ्त बिजली, गुजरात में क्यों नहीं?: केजरीवालहैदराबाद में बोले PM मोदी- 'तेलंगाना में भी जनता चाहती है डबल इंजन की सरकार, जनता खुद ही बीजेपी के लिए रास्ता बना रही'पीएम मोदी ने लंबे समय तक शासन करने वाली पार्टियों का मजाक उड़ाने के खिलाफ चेताया, कहा - 'मजाक मत उड़ाएं, उनकी गलतियों से सीखें'IND vs ENG: पुजारा के पचासे की बदौलत इंग्लैंड पर बढ़त 257 रनों की, तीसरा दिन रहा भारत के नामRajasthan: वाहन स्क्रैपिंग सेंटर के लिए एक एकड़ जमीन जरूरी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.