scriptकॉलेज में विद्यार्थियों से अवैध वसूली, यूनिवर्सिटी का फीस स्ट्रक्चर कम कॉलेज वसूल रहा अधिक फीस | Illegal recovery from students in college | Patrika News

कॉलेज में विद्यार्थियों से अवैध वसूली, यूनिवर्सिटी का फीस स्ट्रक्चर कम कॉलेज वसूल रहा अधिक फीस

locationनीमचPublished: Dec 05, 2021 05:41:43 pm

Submitted by:

Faiz

शासकीय रामचंद्र विश्वनाथ महाविद्यालय मनासा में कॉलेज प्राचार्य की बड़ी लापरवाही सामने आई है। भले राशि नाममात्र की रही हो, लेकिन विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन के निर्देशानुसार प्रत्येक विद्यार्थी से अधिक राशि ऑनलाइन जमा कराई गई।

News

कॉलेज में विद्यार्थियों से अवैध वसूली, यूनिवर्सिटी का फीस स्ट्रक्चर कम कॉलेज वसूल रहा अधिक फीस

नीमच. शासकीय रामचंद्र विश्वनाथ महाविद्यालय मनासा में कॉलेज प्राचार्य की बड़ी लापरवाही सामने आई है। भले राशि नाममात्र की रही हो, लेकिन विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन के निर्देशानुसार प्रत्येक विद्यार्थी से अधिक राशि ऑनलाइन जमा कराई गई। अब जब सच्चाई सामने आई है तो प्राचार्य ने गलती स्वीकार करते हुए राशि लौटाने की बात कही है।

कॉलेज के नोटिस बोर्ड में 24 नवंबर को सूचना चस्पा की गई। इसमें लिखा है कि, कॉलेज के बीए, बीकॉम और बीएससी प्रथम वर्ष में प्रवेशित विद्यार्थ शुल्क की द्वितीय किश्त प्रवेश प्रभारी प्राध्यापक (जिन प्राध्यापक को आपने प्रवेश फॉर्म जमा किया है) से चालान प्राप्त कर सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया मनासा में जमा कराएं। इसके बाद चालान की प्रति कॉलेज में प्रवेश प्रभारी प्राध्याक को जमा कराएं। इस नोटिस में नामांकन शुल्क की राशि 210 और 410 रुपए अंकित की गई थी।

प्राचार्य के नोटिस के आधार पर शुल्क सहित संपूर्ण राशि कॉलेज में जमा करा दी। इसके बाद 26 नवंबर को कुलसचिव का एक प्राचार्य को प्राप्त हुआ। इसमें नामांकन शुल्क की राशि 200 रुपए (एमपी बोर्ड, स्नातक स्तर के लिए) और 400 रुपए की राशि (अन्य सभी बोड, सीबीएसई, आईसीएसई आदि स्नातक स्तर के लिए) विद्यार्थियों ने लेने के निर्देश थे। ऐसे में जब इसकी जानकारी विद्यार्थियों को मिली तो शिकायत कॉलेज प्राध्यापक से की। इस पर पता चला की प्राचार्य की ओर से जारी सूचना अनुमान के आधार पर थी।

 

पढ़ें ये खास खबर- हर स्तर पर लापरवाही : 10 दिन में 6 पॉजिटिव, सैंपलिंग के लिए सेंटर नहीं बढ़े, रात में नहीं होती RTPCR

 

प्राचार्य ने विश्वविद्यालय से पत्र व्यवहार करने के बजाय वरिष्ठ प्राध्यापक से सुझाव लेकर शुल्क निर्धारित कर लिया था। विवि का पत्र दल होने के बाद विद्यार्थियों को नामांकन शुल्क 200 और 400 रुपए की जमा कराने के लिए कहा जा रहा है। जिन्होंने अधिक राशि जमा करा दी है, उन्हें अब जनभागीदारी के माध्यम से लौटाने की बात प्राचार्य ने कही है। प्राचार्य ने जो सूचना बोर्ड पर चस्पा की थी उसे भी हटाने की बात कही है।

विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से फीस के संबंध में निर्देश आने से पहले ही कॉलेज की ओर से फीस के लिए नोटिस चस्पा कर दिया था। त्रुटिवेश 200 की जगह 210 और 400 की जगह 410 रुपए लिखने में आ गया था। जैसे ही विवि से निर्देश प्राप्त हुए उसमें सुधार कर दिया है। मुश्किल से 20-25 विद्यार्थियों ने ही 10 रुपए अतिरिक्त जमा कराए हैं। उन्हें भी जल्द जनभागीदारी के माध्यम से राशि लौटा दी जाएगी। नोटिस बोर्ड पर भी 200 और 400 रुपए की संशेधित सूचना चस्पा कर दी गई है।

 

BJP ने किया सिंधिया का जोरदार स्वागत, देखें वीडियो…

https://www.dailymotion.com/embed/video/x862fqg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो