scriptIn the district, two daughters of class 12th won the top ten of the st | जिले में कक्षा 12वीं की दो बेटियों ने प्रदेश की टॉप टेन में मारी बाजी | Patrika News

जिले में कक्षा 12वीं की दो बेटियों ने प्रदेश की टॉप टेन में मारी बाजी

- मध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड का आज दसवीं और बारहवीं का हुआ परिणाम घोषित

नीमच

Published: April 29, 2022 06:15:06 pm

नीमच। माध्यमिक शिक्षा मंडल एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं बोर्ड में शहर व गांव की बेटियों ने टॉपर किया है। रिजल्ट शुक्रवार को दोपहर 1 बजे घोषित कर दिया गया। इनमें नीमच में 12वीं बोर्ड में शहर व गांव की सभी 7 टॉपर हैं। प्रदेश में 12 वी विज्ञान संकाय में कुमारी कमला और कामर्स में पलक पिता नरेन्द्र मंगल निवासी नीमच ने टॉप 10 स्थान हासिल किया है। नीमच जिले में इस बार शिक्षा का स्तर गिरा है। जहां गत वर्ष शत प्रतिशत परिणाम थे। इस बार आधा फीसदी रह गए। जिसको लेकर सोमवार को जिला शिक्षा अधिकारी सीके शर्मा ने सभी स्कूल के प्राचार्य की बैठक रखी है।

जिले में कक्षा 12वीं की दो बेटियों ने प्रदेश की टॉप टेन में मारी बाजी
जिले में कक्षा 12वीं की दो बेटियों ने प्रदेश की टॉप टेन में मारी बाजी

प्राप्त जानकारी के अनुसार कक्षा 12 वीं के जीव विज्ञान की छात्रा कमला कुमारी पिता डालूराम सरस्वती शिशु मंदिर हायर सेकेंडरी स्कूल नीमच ने 478 नंबर पाकर प्रदेश की मेरिट में दसवां स्थान प्राप्त किया है। इसी प्रकार कामर्स संकाय की छात्रा पलक मंगल पिता नरेंद्र मंगल अल्फा इंग्लिश सीनियर सेकेंडरी स्कूल नीमच की छात्रा ने 471 नंबर पाकर प्रदेश में 10 वा स्थान प्राप्त किया है इसी प्रकार कक्षा 10 वी में नीमच जिले में 486 नंबर लाकर गरिमा शर्मा पिता गोपाल लाल शर्मा गवर्नमेंट हाई सेकेंडरी स्कूल कदवासा ने जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। हिना शर्मा पिता ओमप्रकाश शर्मा समता विद्यापीठ हाई सेकेंडरी स्कूल जावद ने 482 नम्बर लाकर जिले में दूसरा तो वही अंजलि धाकड़ पिता राजेश धाकड़, समता विद्यापीठ हाई सेकेंडरी स्कूल जावद ने 480 नम्बर लाकर जिले में तीसरा स्थान प्राप्त किया है।

दसवी का 50.41 प्रतिशत रहा परिणाम
इस प्रकार नीमच जिले में दसवीं का परीक्षा परिणाम 50.41त्न रहा। जिले में दसवीं कक्षा में 8349 विद्यार्थी थे जिसमें 8142 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी और 260 अनुपस्थित रहे। दसवीं की परीक्षा में कुल 4105 छात्र पास हुए हैं वही 2954 छात्र फेल हुए हैं और 1083 छात्रों को सप्लीमेंट्री आई है। वही कक्षा 12 वी आर्ट्स विषय में कुमकुम पूजा पिता संजय कुमार ओझा 464 नंबर गवर्नमेंट हाई सेकेंडरी कदवासा नीमच ने जिले की मेरिट सूची में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। खुशी पिता ओमप्रकाश कुकडेश्वर हाई सेकेंडरी स्कूल ने 462 नम्बर लाकर द्रितीय स्थान प्राप्त किया है। कॉमर्स विषय में राघव सोमानी पिता राकेश सोमानी यूनाइटेड अल्फा इंग्लिश हाई सेकेंडरी स्कूल नीमच ने 466 नंबर लाकर प्रथम स्थान प्राप्त किया है। स्नेहा पाटीदार पिता अनिल पाटीदार आरधाना हाई सेकेंडरी स्कूल ने 465 नम्बर लाकर दृतीय स्थान प्राप्त किया है। वही एग्रीकल्चर विषय में प्रिया पिता कमलेश संस्कार विद्या निकेतन स्कूल सिंगोली ने 441 नंबर लाकर प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

बारहवी का 72.23 प्रतिशत रहा परिणाम
इसी प्रकार साइंस मैक्स बायो विषय में रोनक नागदा पिता कन्हैयालाल नागदा उत्कृष्ट स्कूल नीमच ने 474 नंबर लाकर प्रथम स्थान प्राप्त किया है। शिवम रावत पिता हरीश चंद्र रावत उत्कृष्ट स्कूल नीमच ने 473 नम्बर लाकर दूसरा तो वही अनुषा सोनी पिता विनोद सोनी हाई सेकेंडरी स्कूल कुकडेश्वर ने 472 नंबर लाकर तीसरा स्थान प्राप्त किया है। बता दें कि नीमच जिले में कक्षा बारहवीं के साइंस, कॉमर्स, एग्रीकल्चर, होम साइंस में सहित अन्य विषय में जिले का 72.23त्न रिजल्ट रहा है। जिले में 12 वी के कुल 6092 छात्र थे। जिसमें से 6050 छात्रों उपस्थित रहे हैं और 42 छात्र अनुपस्थित रहे। इनमें से 4370 छात्र पास हुए हैं तो वहीं 729 छात्र फेल हुए। और 951 छात्रों को सप्लीमेंट्री आई है।

गत तीन सालों में नीमच की बोर्ड परीक्षाओं का ग्राफ
वर्ष कक्षा परीक्षार्थी पास परिणाम पास का प्रतिशत
२०१८-१९ दसवी ५१६७ ४२९३ ८२.८९
----- बारहवी ३८७२ ३३६६ ८६.९३
२०१९-२० दसवी ४८६३ ३९९४ ८२.८२
----- बारहवी ४०६७ ३४१६ ८४.११
२०२०-२१ दसवी ५५७३ ५५७३ १००
------- बारहवी ४८०८ ४८०८ १००
२०२१-२२ दसवी ८१४२ ४१०५ ५०.४१
------ बारहवी ६०५० ४३७० ७२.२३

सभी विषयों का समान समझकर किया अध्ययन
पत्रिका से बातचीत के दौरान जीव विज्ञान संकाय में प्रदेश की वरीयता सूची में स्थान प्राप्त करने वाली कुमारी कमला ने बतया कि वरीयता सूची में स्थान पाकर बहुत खुश है। उनकी सफलता के पीछे विद्यालय के गुरूजन और माता-पिता के संस्कार का नतीजा है। उन्होंने बताया कि वह सुबह 4 बजे उठती थी और अध्ययन शुरू करती थी। सभी विषयों को बराबर समय दिया। यहां तक की हिन्दी और अंग्रेजी को भी बराबर समय दिया। उन्होंने बताया कि वह प्रत्येक विषयों को अध्ययन के लिए दो घटे दिया करती थी। इसी कारण सभी विषय में अच्छे नंबर आए और वरीयता में स्थान मिला। कुमारी कमला के पिता दालुराम जी सीआरपीएफ में पदस्थ है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीज्योतिष: बुध का मिथुन राशि में गोचर 3 राशि के लोगों को बनाएगा धनवानपैसा कमाने में माहिर माने जाते हैं इस मूलांक के लोग, तुरंत निकलवा लेते हैं अपना कामजुलाई में चमकेगी इन 7 राशियों की किस्मत, अपार धन मिलने के प्रबल योगडेली ड्राइव के लिए बेस्ट हैं Maruti और Tata की ये सस्ती CNG कारें, कम खर्च में देती हैं 35Km तक का माइलेज़ज्योतिष: रिश्ते संभालने में बड़े कच्चे होते हैं इस राशि के लोगजान लीजिए तुलसी के इस पौधे को घर में लगाने से आती है सुख समृद्धिहाथ में इन निशान का होना मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने का माना जाता है संकेत

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में फिर बनेगी बीजेपी की सरकार, देवेंद्र फडणवीस 1 जुलाई को ले सकते है सीएम पद की शपथUddhav Thackeray Resigns: फ्लोर टेस्ट से पहले उद्धव ठाकरे ने सीएम और MLC पद से दिया इस्तीफा, कहा- मेरी शिवसेना मुझसे कोई नहीं छीन सकताउदयपुर हत्याकांड के तार पाकिस्तान से जुड़े, दावत ए इस्लामी संगठन से सम्पर्क में थे आरोपीGST Council Meeting: बैठक के दूसरे दिन राज्यों को झटका, गेमिंग-कसीनों पर नहीं हो सका फैसलाबिहारः मोबाइल फ्लैश की रोशनी में BA की परीक्षा देते दिखे छात्र, गूगल का भी खूब लिया मदद, उठ रहे सवालMumbai News Live Updates: उद्धव ठाकरे ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को सौंपा इस्तीफाUdaipur Murder: अनुराग ठाकुर बोले- कांग्रेस की आपसी लड़ाई से राजस्थान में ध्वस्त हुई कानून-व्यवस्था, NIA को जांच मिलने से होगी तेज कार्रवाईMaharashtra Gram Panchayat Election 2022: महाराष्ट्र में इस तारिख को होगा ग्राम पंचायत चुनाव, अगले ही दिन आएंगे नतीजे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.