script

आईपीएल मैच की शुरुआत के साथ शहर में क्रिकेट सटोरिए हुए सक्रिय, पुलिस सुस्त

locationनीमचPublished: Sep 22, 2020 11:43:26 am

Submitted by:

Virendra Rathod

– पुलिस ने क्रिकेट सटोरियों को पकडऩे के लिए बनाई योजना

आईपीएल मैच की शुरुआत के साथ शहर में क्रिकेट सटोरिए हुए सक्रिय, पुलिस सुस्त

आईपीएल मैच की शुरुआत के साथ शहर में क्रिकेट सटोरिए हुए सक्रिय, पुलिस सुस्त,आईपीएल मैच की शुरुआत के साथ शहर में क्रिकेट सटोरिए हुए सक्रिय, पुलिस सुस्त,आईपीएल मैच की शुरुआत के साथ शहर में क्रिकेट सटोरिए हुए सक्रिय, पुलिस सुस्त

नीमच। आईपीएल महाकुम्भ के साथ किक्रेट सट्टा बाजार भी सक्रिय हो गया है, किक्रेट मैच की शुरूआत के साथ ही शहर के सटोरियों ने भी अपनी सट्टे कारोबार की बिसात बिछा ली है। शहर में ऑनलाइन फोन पर सट्टे का कारोबार शुरू हो गया है। इन सभी से निपटने के लिए पुलिस ने भी साइबर सेल को सक्रिय किया हैै, लेकिन प्रथम मैच में अभी तक पुलिस को कोई बड़ा सोर्स सटोरियों का हाथ नहीं लगा है।

मैच शुरू होने से पहले ही शहर के बुकी अपने-अपने ठिकानों पर पहुंच गए और टेबलों पर लेपटॉप और मोबाइल भी जमा दिए है। वैसे तो यह बुकी आम दिनों में शहर की सडक़ों पर लक्जरी कारों में घुमते है। लेकिन आईपीएल शुरू होते ही यह सभी अपने-अपने ठिकानों पर जाकर बैठ जाते है और वहीं से लाखों की बोलियां लगाना शुरू करते है। सूत्रों से मिली जानकरी के अनुसार इन बुकियों द्वारा शहर भर के छोटे-बड़े करीब 80 से 100 सटोरियों को मोबाइल फ ोने में आईडी दे दी जाती है। जिसके बाद आईपीएल की काली दुनियां की शुरूआत होती है, अब आईपीएल का शौकिन मैच पर दाव लगाने के लिए इस आईडी में हजारों रूपए भी ट्रांसफ र करता है। जिससें की वह मैच पर बोली लगा सकें। सूत्रों की माने तो जितने सटोरियों द्वारा आईपीएल पर दांव लगाएं जाते है। उनमें से अधिकतक मध्यमवर्गीय परिवार के हैए बाकि जो बचते हैए वह सभी काली दुनियां की काली कमाई से ऐशो आराम की जिदंगी बीता रहे हैं।

शहर में यहां काला कारोबार
सूत्रों से एक जानकारी यह भी सामने आई है कि शहर के उपनगर बघाना स्थित होली चौक, फ तेह चौक, टंकी के पास घर में, रेलवे फ ाटक के समीप, कृषि उपज मंडी परिसर के साथ ही छावनी में राजेश्वर कॉलोनी, घंटाघरए खारी कुआं, स्कीम नंबर 36 और फ व्वारा चौक के समीप में और उपनगर नीमचसिटी में धड़ल्ले से आईपीएल पर काला कारोबार शुरू हो गया है। इन सब जगहों में सबसे हैरानी की बात यह है कि इनमें से अधिकतर बुकियों ने पुलिस थानों के पास ही अपना ठिकाना जमाया हुआ है

शहर से दूर जमाते है ठिकाना
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सामने आया है कि यह बुकी नीमच शहर में मौजूद अपने ठिकानों के अलावा निम्बाहेंड़ा और छोटी सादड़ी सहित अन्य जगहों पर पहुंचकर सट्टे की काली दुनियां को संचालिक करते है और मैच खत्म होते ही फि र नीमच के लिए रवाना हो जाते है।जानकारी में सामने आया है कि वर्तमान में ट्रैन बंद होने के चलते यह भी अपनी-अपनी लक्जरी कारों से नीमच से अपने ठिकानों तक का सफ र तय कर रहे हैं।

10 हजार से शुरूआत, लाखों तक बोली
जानकारी में सामने आया है आईडी के माध्यम से यह बुकी शुरूआती बोली कम से कम 10 हजार की बोली लगाते हैए जिसके बाद धीरे-धीरे कर यह बोली लाखों तक पहुंच जाती है। बुकियों द्वारा लगाई जाने वाली बोली नीचे में तो 10 हजार है, लेकिन ऊपर में कितनी हैए इसका अंदाजा कोई नहीं लगा सकता है। आपको बता दे कि बुकियों द्वारा जिस आइडी का उपयोग किया जाता ह, साथ ही जो आईडी सटोरियों को दी जाती हैए उस आईडी में जब तक बैलेंस होता है। तब तक ही यह लोग मैच पर बोली लगा सकते है, उसके बाद फि र आईडी अकाउंट में रूपए डालते होते है। यानिं की कुल मिलाकर आईडी पर काली दुनियां का खेल संचालित होता है।

सेशन के अनुसार बोली
सूत्रों की माने तो बुकियों द्वारा 6, 10, 15 और 20 ओवर में हजारों रूपए की बोली लगाई जाती है, यह हजारों की बोली बुकी छुटपुट सटोरियों के लिए लगाई जाती है, लेकिन बुकियों द्वारा इन्हीं ओवर और मैच में लाखों की बोलियां लगाई जाती है।

सभी थाना प्रभारियों को निर्देश
आईपीएल किक्रेट में मैच को लेकर सटोरियों पर कार्रवाई के सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिए गए है। वहीं साइबर सेल को भी पुराने सटोरियों के नंबर सक्रिय कर उन पर नजर रखने के निर्देश दिए है। शहर में क्रिकेट सटोरियों को नहीं बख्शा जाएगा, जल्द ही बड़ी कार्रवाई होगी।
– मनोज रॉय, एसपी नीमच।

ट्रेंडिंग वीडियो