scriptkhelo india: जमा देने वाली ठंड में 56 किमी दूर जाकर करता था तैराकी की प्रेक्टिस | khelo india swimming competition siddhant singh jadon | Patrika News

khelo india: जमा देने वाली ठंड में 56 किमी दूर जाकर करता था तैराकी की प्रेक्टिस

locationनीमचPublished: Feb 03, 2023 04:56:09 pm

Submitted by:

Manish Gite

khelo india youth games 2023-खेलो इंडिया यूथ गेम्स में मध्यप्रदेश के नीमच का सिद्धांत सिंह जादौन।

neemuch1.jpg

मुकेश सहारिया

नीमच। जब जमा देने वाली ठंड में लोग रजाई में दुबके रहते थे। उस समय 8-9 साल का बच्चा अपने कोच के साथ नीमच से 56 किलोमीटर दूर मंदसौर स्वीमिंगपूल में प्रशिक्षण लेने के लिए निकल पड़ता था। उसके बुलंद हौंसलों को न कभी ठंड रोक पाई और न ही कभी असुविधाएं बाधक बनी। परिणाम यह हुआ कि उज्जैन संभाग से एकमात्र तैराक के रूप में नीमच के सिद्धांत सिंह जादौन ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023’ का हिस्सा हैं।

 

तैराकी में देश-प्रदेश में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके सिद्धांतसिंह जादौन कभी पानी में उतरने से डरते थे, है न चौकाने वाली बात, लेकिन यह सच है। पुलिस विभाग में पदस्थ एएसआई गोपालसिंह और माता संगीता जादौन के छोटे बेटे सिद्धांत 6 साल की उम्र में स्वीमिंग पूल में बड़े भाई समीर के साथ जाते थे। तब कोच भारतसिंह भारद्वाज से उनकी मुलाकात हुई। सिद्धांत था कि पानी में उतरने का नाम ही नहीं लेता था। डर के मारे दूर भाग जाता था या रोने लगता था।

बाद में पिता गोपाल और भाई के प्रेरित करने पर अन्य बच्चों को देख सिद्धांत ने पानी में उतरने की हिम्मत दिखाई। कुछ महीनों बाद कोच और मेंटर प्रभु मूलचंदानी के मार्गदर्शन में प्रोफेशनल ट्रेनिंग लेना शुरू किया और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। मात्र 8 साल की उम्र में इंदौर में अंडर 8 तैराकी प्रतियोगिता में अपना पहला पदक हासिल किया।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8hujbk

सिद्धांत सभी फार्मेट में राष्ट्रीय स्तर पर पदक अपने नाम कर चुका है। सिद्धांत के राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में अबतक 20 से अधिक पदक हासिल कर सिद्धांत नीमच और मध्यप्रदेश का नाम गौरांवित कर चुका है। सिद्धांत कक्षा 10वीं का छात्र है। आज सिद्धांतसिंह जादोर खेलो इंडिया यूथ गेम्स शिविर में मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व कर रहा है। 7 से 11 फरवरी तक भोपाल में आयोजित होने वाली खेलो इंडिया तैराकी प्रतियोगिता अंडर 18 में सिद्धांत अपनी प्रतिभा का दम दिखाएगा। पदक जीतने के साथ ही उसे 5 लाख रुपए सालाना साई द्वारा मिलने लगेंगे।

 

https://youtu.be/HWyQowoHTlo
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो