scriptइस जिले में साढ़े तीन हजार हथियारों के लाइसेंस निलंबित | latest election news | Patrika News

इस जिले में साढ़े तीन हजार हथियारों के लाइसेंस निलंबित

locationनीमचPublished: Oct 06, 2018 11:25:03 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

– जनप्रतिनिधियों से छीने सरकारी वाहन- ऐसी की चुनावी तैयारियां

latest election news

Video : चुनाव समीक्षा : इस तरह किया जाएगा मतदान

नीमच. विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होते ही यहां ३ हजार ६९२ हथियारों के लाइसेंस तत्काल प्रभाव से निलंबित कर शस्त्र जमा कराने के आदेश जारी किए गए हैं। अब तक ११५० से अधिक शस्त्र जमा भी करवा लिए गए हैं। धारा १४४ लागू कर दी गई है। जनप्रतिनिधियों को मिली सरकारी वाहनों की सुविधा वापस ले ली गई है। टैंकरों से जनप्रतिनिधियों के नाम हटाए जा रहे हैं और विकास शिलालेखों को कपड़ों से ढंकने का काम युद्धस्तर पर शुरू हो गया है।
५ लाख ५५ हजार मतदाता-
नीमच कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी राकेशकुमार श्रीवास्तव ने आदर्श आचार संहिता लागू होते ही मीडिया से चर्चा में शनिवार शाम बताया कि जिले में ५ लाख ५५ हजार ५८१ मतदाता हैं। जिनमें से मनासा में १ लाख ८० हजार ६६४, नीमच में २ लाख ९ हजार ६३९ और जावद विधानसभा क्षेत्र में १ लाख ६५ हजार ३७८ मतदाता हैं। जिले में ४७२१ दिव्यांग मतदाता हैं जिनके मतदान के लिए प्रत्येक बूथ पर विशेष व्यवस्थाएं होंगी। उनकी मदद के लिए दिव्यांग मित्र तैनात किए जाएंगे।
हर दिन देना होगा हिसाब-
कलेक्टर ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा उम्मीदवार के लिए व्यय सीमा २८ लाख रुपए तय की गई है। इसकी गणना के लिए हर स्तर पर मॉनिटरिंग होगी। प्रचार सामग्री से लगाकर विज्ञापन, वाहन, रैलियों, आयोजनों के खर्च का उम्मीदवार को रोजाना हिसाब देना होगा। कलेक्टर ने स्पष्ट किया कि प्रचार प्रसार के लिए जो सामग्री छपवाई जाएगी उसकी संख्या अंकित करने के साथ मुद्रक, प्रकाशक का नाम भी स्पष्ट अंकित करना होगा। अखबार, चैनल्स पर विज्ञापन का हिसाब देना होगा इसके अलावा यदि सोश्यल मीडिया पर भी यदि ऐसी सामग्री प्रसारित की जाती है जिससे पार्टी विशेष का प्रचार हो तो उसे भी व्यय लेखे में शामिल किया जाएगा। हर गतिविधि की अनुमति आवश्यक होगी।
सपाक्स राजनैतिक संगठन के रूप में पंजीकृत नहीं-
एक प्रश्र के जवाब में कलेक्टर श्रीवास्तव ने कहा कि अधिकारी और कर्मचारी आचार संहिता लागू होते ही निर्वाचन आयोग के प्रति जिम्मेदार हैं। एक सपाक्स कर्मचारियों का संगठन है एक सपाक्स ने राजनैतिक दल के रूप में पंजीयन के लिए आवेदन किया है। दोनो भिन्न हैं। फिलहाल प्रदेश में ७ राजनैतिक दलों को मान्यता प्राप्त है, सपाक्स फिलहाल राजनैतिक संगठन नहीं है। लेकिन कोई भी अधिकारी, कर्मचारी किसी भी प्रकार की राजनैतिक गतिविधि में भाग नहीं ले सकता। यदि ऐसा पाया जाता है तो कार्रवाई होगी, चाहे सपाक्स से संबद्ध हो या अजाक्स से।
संवेदनशील मतदान केंद्रों पर रहेगी खास नजर-
एसपी तुषारकांत विद्यार्थी ने कहा कि जिले की राजस्थान से लगी सीमा पर बसे गावों के मतदान केंद्रों और संवेदनशील मतदान केंद्रों पर विशेष निगरानी रखी जाएगी। मनासा विधानसभा में ६५, नीमच में ७७ और जावद विधानसभा क्षेत्र में ६८ संवेदनशील मतदान केंद्र हैं। इसी तरह मनासा में ४, नीमच में २५ और जावद विधानसभा में ६६ बार्डर पोलिंग स्टेशन हैं। विशेष टीमें इन केंद्रों पर निगरानी रखेगी। संपत्ति विरूपण, नकदी का आवागमन, अवैध शराब, अवैध हथियार पर सख्ती से पाबंदी लगाई जाएगी। सभी शस्त्र लाइसेंस निलंबित कर दिए गए हैं, शनिवार से ही हथियार जमा कराने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है।
मीडिया से चर्चा के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी विनयकुमार धोका, जिला पंचायत सीईओ कमलेश भार्गव, मास्टर ट्रेनर डा.राजेश पाटीदार भी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो