script

जानिये क्यों धड़ल्ले से नाम बदलवा रहे उपभोक्ता बिजली कनेक्शन में

locationनीमचPublished: Aug 17, 2018 04:45:43 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

– यहां डेढ़ हजार कनेक्शन में बदल गए नाम- इस बार कई बिल दूसरे नामों से आएंगे

नीमच. सरकार की एक योजना का असर इतना जबरदस्त हो रहा है कि अब तक जिनके नामों से बिजली के कनेक्शन थे उपभोक्ता वे नाम ही हटवा रहे हैं। उनके स्थान पर दूसरों के नाम जुड़वा रहे हैं। इस प्रक्रिया से उन्हें जबरदस्त फायदा होने वाला है। नाम बदलवाने के लिए होड़ मची है और लोग दिन भर बिजली विभाग के दफ्तरों पर कतारें लगाकर खड़े हो रहे हैं। इस बार जो नए बिजली के बिल आएंगे उनमें अधिकांश में नाम बदले हुए मिलेंगे। कुछ लोग तो इतनी तैयारी से जा रहे हैं कि किसी कारणवश नाम नहीं बदल पा रहा है तो एक ही घर में दूसरा नया कनेक्शन ले रहे हैं और पुराना कनेक्शन कटवा रहे हैं।
असंगठित श्रमिकों के पंजीयन के बाद उन्हें जिन योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है उनमें सर्वाधिक पंजीयन धारी विद्युत बिल माफी और सरल बिल योजना से जुडऩा चाहते हैं। इसके लिए जिले में तेजी से विद्युत कनेक्शन दूसरे नामों पर बदले जा रहे हैं। केवल नीमच शहर में अब तक डेढ़ हजार से अधिक लोगों ने अपने कनेक्शन में नाम बदलवा लिए हैं।
रोजाना लाइन लग रही विद्युत कार्यालय में –
असंगठित श्रमिक योजना में जिन लोगों ने पंजीयन करवा लिया है उन्हें विभिन्न योजनाओं का लाभ देने की मंशा सरकार ने जताई है। कुछ लोग अपने बच्चों की फीस माफ करवा रहे हैं तो कुछ लोग बच्चों को छात्रवृत्ति योजना का लाभ दिला रहे हैं। रोजगार स्थापित करने जैसी प्रक्रियाओं से फिलहाल असंगठित श्रमिक दूर हैं। जबकि पंजीकृत श्रमिक सबसे ज्यादा फायदा सरल बिल योजना और बिल माफी योजना से ले रहे हैं। ऐसे में परिवार के जिन लोगों के नाम पर बिजली का कनेक्शन है, और यदि वे असंगठित श्रमिक के रूप में पंजीकृत नहीं हैं तो समझदार लोग परिवार के उन लोगों के नाम पर कनेक्शन ट्रांसफर करवा रहे हैं जो जिन्होने पंजीयन करवा लिया है। ऐसे लोगों की विद्युत कार्यालय में रोजाना कतार लग रही है। हालांकि विद्युत विभाग में इस काम के लिए भी दलाल सक्रिय हैं।
जिले के आधे उपभोक्ता लाभ ले चुके बिल माफी योजना का-
जिले में घरेलू विद्युत कनेक्शन के १ लाख ४३ हजार उपभोक्ता हैं। इनमें से ८४ हजार ७६७ उपभोक्ता अब तक बिल माफी और सरल बिल योजना के लाभ की श्रेणी में शामिल हो गए हैं। अब तक बकाया बिलों का २३ करोड़ १७ लाख रुपए जिले में माफ हुआ है। इस योजना में लोगों का हजारों रूपए माफ हो रहा है। दूसरी तरफ विद्युत कनेक्शन में नाम बदलवाकर सरल बिल योजना का लाभ लेने की कोशिश में उपभोक्ता जुटे हैं। इसमें २०० रुपए तक ही उपभोक्ता को देने हैं शेष राशि सरकार जमा करवा रही है। हालांकि अब नए कनेक्शन निशुल्क दिए जा रहे हैं लेकिन पंजीकृत श्रमिकों का भौतिक सत्यापन भी शुरू कर दिया गया है।

जिले में असंगठित श्रमिकों के पंजीयन की प्रक्रिया के साथ ही कनेक्शनधारी का नाम परिवर्तित कराने की प्रक्रिया तेज हुई है। जिस भी परिवार में असंगठित श्रमिक का पंजीयन है उसके नाम पर कनेक्शन करवाने के लिए आवेदन आ रहे हैं। नीमच शहर में अब तक एक हजार से अधिक कनेक्शन दूसरे नाम पर ट्रांसफर हुए हैं। अब नए कनेक्शन निशुल्क दिए जा रहे हैं। लेकिन यदि कोई श्रमिक पंजीयन के बाद कनेक्शन ले रहे हैं तो उनका सत्यापन भी होगा। – एससी वर्मा, अधीक्षण यंत्री, मप्रपक्षे विवि कंपनी नीमच

ट्रेंडिंग वीडियो