scriptलापरवाह शिक्षकों पर गिरी गाज, काटा वेतन | latest news eduction | Patrika News

लापरवाह शिक्षकों पर गिरी गाज, काटा वेतन

locationनीमचPublished: Apr 10, 2019 12:30:36 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

लापरवाह शिक्षकों पर गिरी गाज, काटा वेतन

exam

पास होने को लेकर इतने निश्चिंत थे छात्र, जो सवाल पेपर में पूछे ही नहीं, उसके उत्तर लिख गए

नीमच. साल की शुरूआत में ही कुछ शिक्षकों को लापरवाही करना भारी पड़ गया है। क्योंकि उनकी 5-5 दिन की पगार काट दी है। जिसका मुख्य कारण मॉनिटरिंग के दौरान कुछ शिक्षक अनुपस्थित पाए गए थे। तो कुछ उपस्थित होने के बावजूद भी अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन नहीं कर रहे थे। ऐसे में गंभीर लापरवाही पाए जाने पर यह कदम उठाया गया है।
सर्व शिक्षा अभियान के तहत नवीन शैक्षणिक सत्र 2019-20 में जिला स्तरीय, विकासखंड स्तरीय एवं जनशिक्षा केंद्र स्तरीय मॉनिटरिंग के दौरान 1 व 2 अप्रैल को कई शालाओं का निरीक्षण किया गया था। जिसमें विभिन्न शालाओं के 22 शिक्षकों की लापरवाही सामने आई, क्योंकि कुछ शाला से नदारद थे, तो कुछ होने के बावजूद भी हाथ पर हाथ रखे बैठे थे। इस कारण नो वर्क, नो पे के आधार पर सभी शिक्षकों पर कार्रवाई की गई है। जिसमें अधिकतर का 5-5 दिन का वेतन काटा गया है।
यह थे 22 शिक्षक, इस कारण कटा वेतन
शाप्रावि खोर में हेमंतकुमार शर्मा बिना अवकाश स्वीकृत कराए अनुपस्थित थे। शामावि मोरका में विनोद मेघवाल द्वारा विशेष भोज नहीं दिया गया। शाप्रावि बोरदिया खुर्द में जुबानसिंह तंवर अनुपस्थित थे। शाप्रावि आमलीखेड़ा में कलावती नागर 10.45 बजे तक अनुपस्थित रही। शामवि चीताखेड़ा के प्रमोद सेम्युअल अनुपस्थित एवं गतिविधि संचालित नहीं की गई। शाप्रावि झांझरवाड़ा कृष्ण कुमार सैनी व राधा यादव के विद्यालय में उपस्थित बच्चों की संख्या शून्य पाई गई एवं शाला के प्रति गंभीर नजर नहीं आए। शामावि पिपल्या जागीर हरिसिंह राठौर, दशरथ जैन, अंबालाल मीणा, रमेशचंद्र जैन द्वारा छात्रों की वर्कबुक का सही सही परीक्षण नहीं किया गया। शामावि रेवली देवली में गोपाल नागदा , रश्मि माहेश्वरी, केसरीमल बागड़ी, मनोज कुमार पाल, कृष्णवल्लभ नागदा द्वारा जॉयफूल लर्निंग से संबंधित गतिविधि नहीं की गई एवं बच्चों की संख्या शून्य पाई गई। शाप्रावि थड़ोली अनिता जोशी, अमृतलाल राठौर जॉयफूल लर्निंग से संबंधित गतिविधि नहीं की गई एवं बच्चों की संख्या शून्य पाई तथा अनिता जोशी अनुपस्थित रही। शामावि अमावली जागीर मंगल भदोरिया, शंकरलाल आर्य, रघुनंदन भट के विद्यालय में बच्चों की संख्या शून्य पाई गई तथा विशेष भोज भी नहीं दिया गया। उक्त सभी में शामावि मोरका के शिक्षक का 3 दिन का व शेष सभी का 5-5 दिन का वेतन काटने की कार्रवाई की गई ।

कलेक्टर के निर्देशानुसार साल भर सतत मॉनिटरिंग की जाएगी। इस दौरान किसी भी प्रकार की लापरवाही नजर आने पर संबंधित के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
-डॉ पीएस गोयल, डीपीसी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो