बारिश में हुए दुखद हादसों से भी नहीं ले रहे यहां के जिम्मेदार सबक

बारिश में हुए दुखद हादसों से भी नहीं ले रहे यहां के जिम्मेदार सबक

harinath dwivedi | Publish: Sep, 09 2018 10:38:35 PM (IST) Neemuch, Madhya Pradesh, India

- हादसों में तीन बच्चों की हो चुकी है मौत
- न लोग जग रहे न नपा के जिम्मेदार

नीमच. बारिश के दौरान खुले गड्ढों में पानी भरने के कारण गंभीर हादसे हो जाने के बाद भी जिम्मेदार जागने को तैयार नहीं हैं। शहर में जगह-जगह हो रहे निर्माण कार्यों के आसपास कई गहरे गड्ढे तस के तस खुले पड़े हैं, इनमें गंभीर दुर्घनाएं होने का अंदेशा है।
खुले गड्ढों के कारण तीन बच्चों की हो चुकी है मौत-
पिछले दो माह में बारिश के चलते बड़े गड्ढों में पानी भरने के कारण दो अलग-अलग हादसों में तीन बच्चे जान गंवा चुके हैं। नूतन स्कूल के समीप बंगला क्षेत्र में एक मकान के निर्माण के लिए खोदे गए गड्ढों में बारिश का पानी भर जाने के कारण दो बच्चों की डूबने से मौत हो गई थी। शाम को उनके शव निकाले जा सके थे। इसी तरह सीआरपीएफ में ५०० टाइप क्वार्टर के निर्माणाधीन क्षेत्र में एक ४ साल के मासूम की गड्ढे में गिर जाने के कारण मौत हो गई थी। हालांकि एक मामले में ठेकेदार और मकान मालिक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। तब नपा के जिम्मेदारों ने ऐसे खुले गड्ढे छोडऩे वालों को नोटिस देने और कार्रवाई करने की बात कही थी। लेकिन फिर भी न निर्माण कार्य करने, करवाने वाले और नपा के जिम्मेदार ध्यान तक देने को तैयार नहीं हैं।
कई जगह खुले हैं गड्ढे-
शहर में अधिकांश कॉलोनियों और बस्तियों में कई भवनों के निर्माण कार्य चल रहे हैं। कुछ कार्य तो ऐसे स्थानों पर हैं जहां पर सघन बस्तियां हैं, आवाजाही वाले इलाके भी हैं। बावजूद इसके मकानों के निर्माण कार्य के लिए खोदे गए गड्ढे जगह-जगह खुले पड़े हैं। पत्रिका की टीम ने जब शहर के विभिन्न स्थानों का जायजा लिया तो हुड़को कॉलोनी, स्कीम नंबर ३४/३६, राजस्व कॉलोनी, शिक्षक कॉलोनी, इंदिरा नगर में कई स्थानों पर खुले गड्ढे दिखाई दिये। नगरपालिका द्वारा इस तरह के निर्माण कार्यों पर कोई नजर नहीं रखी जा रही है। जो लोग मकान बनवा रहे हैं वे भी इस बारे में गंभीर नहीं है और ठेकेदारों को तो इन बातों से कोई लेना देना ही नहीं हैंं। कभी भी फिर गंभीर हादसा हो सकता है।
-
निर्माण कार्यों के दौरान गड्ढे ढंकने के इंतजाम निर्माणकर्ताओं को करने चाहिए। कोई भी कार्य करें ऐसा हो जिससे किसी को परेशानी का सामना न करना पड़े। इस तरह के मामलों में स्वयं जागरुकता का परिचय दिया जाना चाहिए। फिर भी नपा के अमले को निर्देश दिए हैं, जहां निर्माण के गड्ढे दिखाई देंगे उन्हें ढंकवाएंगे। - राकेश जैन पप्पू, अध्यक्ष नगरपालिका परिषद नीमच

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned