राजनीतिक पार्टियां इनपर खेलेंगी दांव

राजनीतिक पार्टियां इनपर खेलेंगी दांव

Hariom Dwivedi | Publish: Sep, 05 2018 09:01:01 AM (IST) | Updated: Sep, 05 2018 06:57:25 PM (IST) Neemuch, Madhya Pradesh, India

बिछने लगी है विधानसभा 2018 चुनाव के लिए चौसर

नीमच. जिले में तीन विधानसभा क्षेत्रों में राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है। पिछले दावेदार तो मैदान में हैंं ही इस बार नए चेहरे भी हाथ आजमाने की तैयारी में हैं। आम आदमी पार्टी की मौजूदगी से चुनावी माहौल नया रंग लेता दिखाई दे रहा है। अब तक दावेदार ही सामने आए हैं। पार्टी स्तर पर किसी के नाम को लेकर पत्ते नहीं खोले गए हैं। जहां कांग्रेस फूंक फूंक कर कदम रख रही है वहीं दूसरी ओर भाजपा भी परम्परागत चेहरों के अलावा भी नए विकल्पों की तलाश करती दिख रही है।

 

 

नीमच में नए चेहरे पर दांव
नीमच विधानसभा क्षेत्र 228 में पिछले तीन कार्यकाल से लगातार भाजपा का कब्जा है। 2003 दिलीपङ्क्षसह परिहार, 2008 खुमानसिंह शिवाजी और 2013 में पुन: दिलीपङ्क्षसह परिहार भाजपा के बैनर तले जीतकर आए। दिलीपसिंह परिहार ने दोनों चुनाव में कांग्रेस के नंदकिशोर पटेल को पराजित किया। शिवाजी के सामने कांग्रेस के रघुराजङ्क्षसह चौरडिय़ाथे, लेकिन उन्हें पार्टी के ही बागी उम्मीदवार उमरावसिंह गुर्जर के चुनाव मैदान में होने की वजह से हार का मुंह देखना पड़ा था। अब भाजपा के लिए पुराने चेहरे पर दांव खेलना चुनौती रहेगी। ऐसे में नए विकल्प पर भी संगठन स्तर पर विचार चल रहा है। इधर कांग्रेस में पिछले तीन बार हार का मुंह देखने के बाद नए चेहरे की तलाश की जा रही है। एक बार विधायक बने और दो बार चुनाव हार चुके नंदकिशोर पटेल पहले पायदान पर खड़े हैं।

दावेदारों में यह आए अब तक सामने
दिलीपसिंह परिहार, दो बार विधायक, विकास कार्य, मुख्यमंत्री के नजदीकी। राकेश पप्पू जैन नपाध्यक्ष, नगरीय निकाय चुनाव में प्रदेश में सर्वाधिक मतों से जीत, शहरी मतदाताओं में पकड़। वीरेंद्र पाटीदार वर्तमान में भाजपा जिला महामंत्री, सरपंच रहे ग्राम जयसिंहपुरा से। ग्रामीण क्षेत्र में अच्छी पकड़। वर्षों से राजनीति में सक्रिय। सज्जनङ्क्षसह चौहान पूर्व विधायक खुमानसिंह शिवाजी के पुत्र, सोंधिया राजपूत मतदाताओं का प्रतिनिधित्व। राकेश भारद्वाज वर्षों से मंडी व्यापारी संघ अध्यक्ष, भाजपा संगठन में लम्बे समय से सक्रिय। मेहरङ्क्षसह जाट वर्तमान में जिला पंचायत अध्यक्ष अवंतिका जाट के पति हैं। सत्यनारायण अग्रवाल हिन्दुत्व के जरिये उभरे हैं। सीएम की जनआशीर्वाद यात्रा में सक्रिय उपस्थिति दर्ज कराई। बाबूलाल नागदा हिन्दू संगठनों में लम्बे समय से सक्रिय हैं।

कांग्रेस की ओर से नीमच में यह नाम आगे
नंदकिशोर पटेल एक बार विधायक रहे, जिला कांग्रेस अध्यक्ष रहे, संगठन में पकड़, शीर्ष नेताओं से नजदीकी। मधु बंसल वर्तमान जिला कार्यवाहक अध्यक्ष, जिला पंचायत सदस्य, विभिन्न समस्याओं को उठाने में मुखर रहीं। हरीश दुआ पुश्तैनी कांग्रेसी हैं। इनकी पत्नी नीता दुआ नगरपालिका नीमच की अध्यक्ष रही हैं। इसमें हरीश दुआ की भूमिका अहम रही थी। उमरावङ्क्षसह गुर्जर पूर्व जनपद अध्यक्ष, पूर्व मंडी अध्यक्ष, ग्रामीण नेता के रूप में पकड़। रघुराजसिंह चौरडिय़ा लगातार दो बार नीमच नपा के अध्यक्ष रहे हैं। एक बार नीमच और एक बार जावद से विधानसभा चुनाव हारे। डा. सम्पतस्वरूप जाजू पूर्व में विधायक रहे हैं। उनके कार्यकाल की उपलब्धियों की चर्चा आज भी होती है। अनिल चौरसिया सेवादल में प्रदेश पदाधिकारी रहे हैं। कांग्रेस में लम्बे समय से सक्रिय हैं। ओम दीवान पूर्व युवक कांग्रेस जिलाध्यक्ष, दो बार नपा पार्षद, संगठन में लगातार सक्रिय हैं। बृजेश मित्तल कांग्रेस जिला संगठन में लंबे समय से सक्रिय हैं। बाबू सलीम पूर्व पार्षद, वर्तमान में जिला कार्यवाहक अध्यक्ष। राजेंद्रङ्क्षसह तोमर वर्तमान में मंडी डायरेक्टर, ग्रामीण नेता के रूप में जाने जाते हैं। आशा सांभर वर्तमान में जिला महिला कांग्रेस अध्यक्ष, संगठन में सक्रिय। संजीव पगारिया पूर्व सांसद का वरदहस्त। दिग्विजयसिंह आमलीखेड़ा युवक कांग्रेस में प्रदेश सचिव, सिंधिया और दिग्विजयङ्क्षसह खेमे के नजदीक।

आम आदमी पार्टी ने अग्रवाल पर खेला दांव
नीमच विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी ने नवीन अग्रवाल का नाम तय किया है। अग्रवाल की नयागांव चेकपोस्ट पर अवैध वसूली रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका रही थी। इसके चलते 9 दिनों तक जेल में भी रहे थे।

पिछले विधानसभा चुनाव में मिले मत
दिलीपङ्क्षसह परिहार भाजपा-73320
नंदकिशोर पटेल कांग्रेस-51653
जीत का अंतर-21667 भाजपा जीती

इनका कहना है
नीमच विधानसभा में बूथ स्तर तक कार्यकर्ताओं ने सर्वे कर लिया है। जिन क्षेत्रों में शासन की योजनाएं नहीं पहुंच पाई हैं वहां योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है। १२ सितंबर को उज्जैन में पालक-संयोजकों का सम्मेलन होना है। इसकी तैयारी में जुटे हैं। मंगलवार को उज्जैन में बैठक में हूं। 12 सितंबर को उज्जैन और जावरा में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह आ रहे हैं। उज्जैन में पालन-संयोजक और जावरा में किसान सम्मेलन को अमित शाह संबोधित करेंगे।
- राकेश भारद्वाज, विधानसभा प्रभारी नीमच

 

इनका कहना है

विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कार्यकर्ताओं ने बूथ लेवल तक मतदाता सूची की जांच कर ली है। बड़ी संख्या में फर्जी नामों को हटवाया और नए नामों को जुड़वाया है। इस बार नीमच से कांग्रेस की जीत होना तय है।
- अजीत कांठेड़, कांग्रेस जिलाध्यक्ष

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned