scriptFarmer News यहां के किसानों को अब नहीं भटकना पड़ेगा राशि के लिए | Letest Farmer News In Hindi Neemuch | Patrika News

Farmer News यहां के किसानों को अब नहीं भटकना पड़ेगा राशि के लिए

locationनीमचPublished: Mar 26, 2019 01:38:53 pm

Submitted by:

Mukesh Sharaiya

अब किसानों के खाते में सीधे जमा होगी राशि

Letest Farmer News In Hindi Neemuch

भाटखेड़ा फंटे पर समर्थन मूल्य खरीदी केंद्र पर किसानों के लिए की गई व्यवस्था।

नीमच. समर्थन मूल्य पर सोमवार से गेहूं की खरीदी प्रारंभ होना थी। लेकिन किसानों के पास मैसेज की नहीं पहुंचे। ऐसे में पहले दिन एक भी किसान गेहूं लेकर नहीं पहुंचा। इस साल समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी का लक्ष्य पिछले साल की तुलना में दो गुना कर दिया गया है। साथ ही पहली बार किसानों को उनकी उपज का मूल्य सीधे बैंक खाते में जमा होगा।

फैक्ट फाइल
– गेहूं विक्रय के लिए 31 हजार 237 किसानों ने कराया पंजीयन
– जिले में 29 केंद्रों पर कराया गया था पंजीयन
– 21 जनवरी से 14 मार्च तक कराया गया था पंजीयन
– 12 गोदाम और 2 कैप स्टोरेज में संग्रहित होगा गेहूं
– गेहूं का समर्थन मूल्य 1840 रुपए प्रति क्विंटल
– शासन की ओर से 160 रुपए बोनस के रूप में दिए जाएंगे
– समर्थन मूल्य पर वर्ष 2018 में 42 हजार मीट्रिक टन की हुई थी गेहूं की खरीद

46 हजार मीट्रिक टन गेहूं खुले में होगा संग्रहित
मध्यप्रदेश वेयर हाउस कार्पोरेशन केशाखा प्रबंधक दिलीप कैथवास ने बताया कि जिले में इस साल पिछले साल की तुलना में दो दोगुना गेहूं खरीदने का लक्ष्य रखा गया है। पिछले साल करीब 52 मीट्रिक टन गेहूं खरीदी का लक्ष्य था। इस साल इसे बढ़ाकर एक लाख 6 हजार मीट्रिक टन कर दिया गया है। जिले में वेयर हाउस में औसत 60 हजार मीट्र्रिक टन अनाज रखने की क्षमता है। इसके चलते मजबूरन करीब 46 हजार मीट्रिक टन गेहूं खुले आसमान के नीचे रखना पड़ेगा। जिला मुख्यालय से लगे ग्राम गिरदौड़ा में दो-तीन दिन में कैप स्टोरेज बनाने की तैयारी शुरू हो जाएगी। 20 अप्रैल से यहां गेहूं संग्रहित भी किया जाने लगेगा। इस कैप स्टोरेज में 25 मीट्रिक टन गेहूं रखने की क्षमता रहेगी। वर्तमान में वेयर आउस में गेहूं रखने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है। 15 अप्रैल तक 48 हजार मीट्रिक टन रखने की व्यवस्था हो जाएगी।

160 रुपए मिलेंगे किसानों को बोनस के रूप में
कृषि उपज मंडी सचिव संजीव श्रीवास्तव ने बताया कि शासन ने पिछले साल जिन किसानों ने समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचा था उन्हें बोनस के रूप में 265 रुपए दिए थे। इस बार गेहूं का समर्थन मूल्य बढ़ाकर 1840 रुपए क्विंटल कर दिया गया है। ऐसे में किसानों को प्रति क्विंटल 2 हजार रुपए देने के लक्ष्य में 160 रुपए कम पड़ रहे हैं। इस माने से 160 रुपए प्रति क्विंटल के मान से इस बार किसानों को बोनस दिया जाएगा। यह बोनस केवल उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने का पंजीयन कराया होगा। किसानों ने अपने पंजीयन में जितना रकबा लिखाया होगा उस माने से ही उससे गेहूं खरीदा जाएगा। समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के लिए पंजीकृत किसान के पास मैसेज भेजे जाएंगे। मैसेज में उसके रकबे के मान से किसान कितना गेहूं समर्थन मूल्य पर बेच सकेंगे उकसा भी जिक्र रहेगा। उत्पादन क्षमता से अधिक गेहूं किसान नहीं बेच सकेंगे। समर्थन मूल्य पर पंजीकृत किसान खुली मंडी में भी अपनी उपज बेच सकेगा, लेकिन उसे बोनस केवल 160 रुपए की मिलेगा।

सीधे किसानों के खाते में जाएगी राशि
पोर्टल के माध्यम से अब तक किसानों से गेहूं की खरीदी ही की जाती थी। इस साल से नई सुविधा प्रारंभ की गई है। अब किसानों को उनकी उपज का दाम सीधे खाते में जमा कराया जाएगा। इससे किसान के साथ ही विभिन्न संस्थाओं के अधिकारी कर्मचारियों को भी काफी सुविधा होगी। किसानों को भी भुगतान के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। पहले दिन एक भी किसान अपनी उपज लेकर नहीं पहुंचा। जब तक किसानों के पास भोपाल से मैसेज नहीं आते तबतक वे समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने भी नहीं आएंगे। 24 मई तक समर्थन मूल्य पर गेहंू की खरीदी होगी।
– रोहित श्रीवास्तव, डीएमओ मार्क फेडरेशन मार्कफेड

ट्रेंडिंग वीडियो