14 को मलमास होगा खत्म, शुरू होंगे मांगलिक कार्य

14 को मलमास होगा खत्म, शुरू होंगे मांगलिक कार्य

Mukesh Sharaiya | Publish: Jan, 12 2019 11:15:09 PM (IST) Neemuch, Neemuch, Madhya Pradesh, India

15 जनवरी को आठ रेखीय सावा, गूंजेगी शहनाइयां

नीमच. आगाम 14 जनवरी की शाम से मलमास समाप्त हो जाएगा। पिछले एक महीने से मलमास चल रहा है। 15 जनवरी पौषशुक्ल पक्ष नवमी से मांगलिक कार्यों की शुरुआत हो जाएगी। इसके साथ ही शहनाइयां भी गूजने लगेंगी।

मार्च तक रहेंगे 22 सावे
पंडित राजेंद्र पुरोहित ने बताया कि 14 जनवरी को शाम 7.52 बजे मकर राशि में सूर्य का प्रवेश होते ही मलमास खत्म हो जाएगा। 15 जनवरी को पहला सावा आठ रेखीय सावा है, जो कि सर्वश्रेष्ठ माना जा रहा है। बाजार में इन दिनों शादियों की खरीददारी चर्म पर है। १५ जनवरी को दिवा लग्न में सुबह 8.51 से दोपहर 1.37 बजे तक मुहूर्त है। इस साल मार्च तक करीब 22 सावे होंगे। इनमें 2 अबूझ सावे 10 फरवरी (बसंत पंचमी) और 8 मार्च (फुलरा दोज) का है। जनवरी में 15, 17, 18, 22, 23, 25, 26, 27, 29 के साबे हैं। फरवरी में 6, 8, 9, 10, 19, 21, 22 का सावा है। मार्च में 2, 3, 8, 9, 10, 12 मार्च का सावा है।

बाजार में दुकानदार दे रहे पैकेज
वैवाहिक आयोजन शुरू होने के चलते बाजार में दुकानदार ग्राहकों को लुभावने ऑफर दे रहे हैं। अच्छे पैकेज मिलने से दुकानों पर खरीदारों की भीड़ दिखाई दे रही है। इलेक्ट्रॉनिक सामग्री की खरीदी भी अधिक हो रही है। एसी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन आदि उत्पादों पर ग्राहकों को पैकेज दिए जा रहे हैं। दुकानदार लोगों को आकर्षक करने के लिए किश्तों में भी सामग्री उपलब्ध करा रहे हैं। इलेक्ट्रानिक्स आईटम के अतिरिक्त भी शादियों में पलंग, फर्नीचर आदि के लिए बाजार में दुकानें सजी हैं। ग्राहकों की जेब के मान से भी बाजार में शादी की हर सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। बड़ी संख्या में शादियां होने की वजह से मैरिज गार्डन भी लोगों ने बुक करा लिए हैं। शहर में वैसे ही गिनती के मैरेज गार्डन हैं। बड़ी संख्या में शादियां होने से लोगों को आयोजन करने में परेशानी हो सकती है। इसी प्रकार बैंड, ढोल, केटरिंग आदि को लेकर भी लोगों को काफी पहले से तैयारियां करना पड़ी हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned