Sad News अभी टमाटर और बिगाड़ेगा सब्जी का जायका

Sad News अभी टमाटर और बिगाड़ेगा सब्जी का जायका

Mukesh Sharaiya | Updated: 04 Jun 2019, 01:32:26 PM (IST) Neemuch, Neemuch, Madhya Pradesh, India

आगामी एक महीने में 80 के पार पहुंच जाएगा टमाटर

नीमच. सब्जी का स्वाद टमाटर से ही आता है। ऐसी कोई सी सब्जी नहीं जिसमें टमाटर न डलता हो, लेकिन इन दिनों टमाटर ने सब्जी का जायका बिगाड़ रखा है। एक महीने में ही टमाटर 15 रुपए से 40 रुपए तक पहुंच गया है। इसी प्रकार की आवक रही तो टमाटर सैकड़ा भी पार कर सकता है।

आवश्यकता अनुसार नहीं हो रही आवक
सब्जी मंडी में प्रतिदिन औसत 400 से 500 कैरेट (प्रति कैरेट 25 किलोग्राम) की आवक होना चाहिए। इसकी तुलना में मात्र 250 से 300 कैरेट टमाटर की ही आवक हो रही है जो आवश्यकता के मान से काफी कम है। नीमच जिले में पैदा होने वाले टमाटर की आवक एक महीने पहले ही समाप्त हो गई। इसके अतिरिक्त चोमू जयपुर और भीलवाड़ा से टमाटर यहां आ रहा है। चोमू और भीलवाड़ा से 100 से 150 कैरेट प्रतिदिन आ रहा है। जहां चोमू का टमाटर सस्ता है वहीं भीलवाड़ा के टमाटर की गुणवत्ता बेहतर होने से दाम भी अधिक हैं। चोमू का टमाटर 450 से 600 रुपए प्रति कैरेट में बिक रहा है। वहीं भीलवाड़ा का टमाटर 800 से 850 रुपए प्रति कैरेट की दर से बिक रहा है। एक महीने पहले तक जब नीमच जिले का टमाटर मंडी में आ रहा था तब तक 10 से 15 रुपए किलो दाम थे। इसके बाद सीधे 40 रुपए किलो दाम पहुंच गए। मांग अनुसार आवक नहीं होने से टमाटर आगामी एक पखवाड़े में और लाल होगा।

संगमनेर से आएगा टमाटर
आगामी एक महीने में भीलवाड़ा और चोमू से भी टमाटर की आवक बंद हो जाएगी। इसके बाद संगमनेर महाराष्ट्र से टमाटर मंगवाया जाएगा। वहां का टमाटर काफी महंगा बिकेगा। इसके चलते टमाटर 80 से 100 रुपए तक भी बिक सकता है। यह तो तय है कि आगामी दिनों जहां दूसरी सब्जियां सस्ती बिकेंगी वहीं टमाटर के दाम आसमान पर होंगे।
- नीलम अग्रवाल, सब्जी विक्रेता

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned