scriptऐसा क्या हुआ कि अध्यापक करेंगे जिला पंचायत का घेराव | Letest News In Hindi Neemuch | Patrika News
नीमच

ऐसा क्या हुआ कि अध्यापक करेंगे जिला पंचायत का घेराव

बार बार कहने पर भी नहीं हो रही सुनवाई

नीमचOct 04, 2018 / 11:45 pm

harinath dwivedi

Letest News In Hindi Neemuch

आज करेंगे सीईओ कार्यालय का घेराव

नीमच. छठे वेतनमान का लाभ जिले के 2 हजार 731 अध्यापकों को भी मिलना चाहिए था। एक जनवरी 2016 से 30 जून 2017 तक के एरियर की एक भी किश्त अध्यापकों नहीं मिली। यह राशि करीब 13 करोड़ 65 लाख 50 हजार रुपए बनती है। शुक्रवार सुबह 10 बजे तक यदि अध्यापकों के खातों एरियर की पहली किश्त जमा नहीं होती है तो अध्यापक जिला पंचायत कार्यालय का घेराव करेंगे।

सीईओ और डीईओ में समन्वय का अभाव
मध्यप्रदेश शासन नगरीय प्रशासन एवं ग्रामीण विकास विभाग भोपाल के आदेश अनुसार अध्यापकों को एक जनवरी 2016 से 30 जून 2017 तक की राशि का भुगतान तीन समान किश्तों में किया जाना था। पहली किश्त का भुगतान मई 18 में होना था। वहीं दूसरी किश्त मई 19 और तीसरी किश्त का भुगतान मई 20 में होना है। करीब ४ माह बीत चुके हैं अब तक जिले के 2731 अध्यापकों को अब तक उनके एरियर का भुगतान नहीं हुआ है। जिला शिक्षा अधिकारी और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के बीच समन्वय का अभाव अध्यापकों के लिए सिरदर्द बना हुआ है। एरियर भुगतान के लिए अध्यापकों ने कई बार अधिकारियों को ज्ञापन भी दिए लेकिन 4 माह बीतने के बाद भी आज दिनांक तक न तो अध्यापकों की सेवा पुस्तिकाओं में इन किश्तों की प्रविष्टियां की गई और न ही वेतन निर्धारण का अनुमोदन जिला पंचायत के लेखा अधिकारी से करवाया गया। अध्यापकों को डेढ़ साल का एरियर करीब 13 करोड़ 65 लाख 50 हजार रुपए बन रहा है। इसकी पहली किश्त के रूप में अध्यापकों को मई 18 में करीब साढ़े चार करोड़ रुपए का भुगतान हो जाना चाहिए था। प्रत्येक अध्यापक का डेढ़ साल का एरियर कम से कम 50 हजार रुपए बन रहा है।

आज करेंगे सीईओ कार्यालय का घेराव
अध्यापक संघ के बैनर पर जिले के समस्त अध्यापक शुक्रवार शाम 4.30 बजे जिला पंचायत कार्यालय पर एकत्रित होंगे। यहां वे एरियर भुगतान नहीं होने पर जिला पंचायत कार्यालय का एक घंटे तक घेराव करेंगे। विरोध प्रदर्शन के दौरान सभी अध्यापक काले कपड़े पहने रहेंगे। हाथों में विभिन्न मांगों की तख्तियां भी रहेगी। इस दौरान एरियर की पहली किश्त का भुगतान नहीं होने के चलते अध्यापक सामूहिक रूप से सीएम हेल्पलाइन 181 पर जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ शिकायत भी दर्ज कराएंगे।

कुकड़ेश्वर में सौंपा ज्ञापन
अध्यापकों ने एरियर भुगतान जल्द कराने की मांग को लेकर कुकड़ेश्वर आए भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय और प्रदेश के पर्यटन मंत्री सुरेंद्र पटवा को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन देने वालों में आजाद अध्यापक संघ के प्रांतीय कार्यकारिणी सदस्य विनोद राठौर सहित चांदमल पाटीदार, दिनेश टांकवाल सहित बड़ी संख्या में सदस्य मौजूद थे।

डीईओ ने नोटिस तक नहीं दिया
डीईओ के आदेश को संकुल प्राचार्यों ने मानने से इंकार कर दिया था। इसके बाद हमारे परेशानी बढ़ी है। डीईओ और सीईओ के बीच समन्वय के अभाव में ऐसे हालात निर्मित हुए हैं। पिछले छह महीने से हमारे सामने आर्थिक संकट खड़ा है। बार बार कहने के बाद भी हमे एरियर का भुगतान नहीं किया जा रहा है। लगातार परेशानी बढ़ती जा रही है। अब हमने निर्णय लिया है कि शुक्रवार को जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय का घेराव किया जाएगा। डीईओ की ओर से आज दिनांक तक न जो विकासखंड शिक्षा अधिकारियों को नोटिस दिए गए और न ही एरियर भुगतान नहीं होने पर किसी से स्पष्टीकरण मांगा गया।
– मनीष पुरोहित, संयोजक अध्यापक संघर्ष समिति

समीक्षा में पाई गई हैं कमियां
जिला पंचायत कार्यालय के लेखा अधिकारी को अध्यापकों के एरियर भुगतान के संबंध में अनुमोदन करना था। इस संबंध में जिला पंचायत सीईओ ने एक समिति का गठन किया था। समिति ने शासन के आदेश की समीक्षा की तो उसमें कमियां पाई गई। इसके बाद जिला पंचायत की ओर से वित्त विभाग को मार्गदर्शन के लिए पत्र लिखा गया है। वहां से जो भी जवाब आता है उस अनुसार आगे की कार्यवाही की जाएगी।
– केसी शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो