scriptLoksabha Election 2019 स्ट्रॉग रूम में कैद हुआ देश का भविष्य | Loksabha Election 2019 Letest News In Hindi Neemuch | Patrika News

Loksabha Election 2019 स्ट्रॉग रूम में कैद हुआ देश का भविष्य

locationनीमचPublished: May 21, 2019 02:01:04 pm

Submitted by:

Mukesh Sharaiya

रविवार रात 2.32 बजे सिंगोली के दूरस्थ क्षेत्र से पहुंचा अंतिम दल

Loksabha Election 2019 Letest News In Hindi Neemuch

इस तरह चाक चौबंद किए गए हैं पीजी कॉलेज में सुरक्षा के इंतजाम।

नीमच. रविवार को मतदान पूरा होने के बाद एक एक कर सभी मतदान केंद्रों से दल स्वामी विवेकानंद शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय पहुंच रहे थे। पहले दल रात 9.40 बजे पहुंचा था। वहीं सिंगोली तहसील के दूरस्थ क्षेत्र से रात 2.32 बजे अंतिम दल मतदान सामग्री जमा कराने पहुंचा था। सामग्री जमा होने के बाद सुबह 5.30 बजे स्ट्रॉग रूम में देश का भविष्य सीलबंद किया गया। वीवीपैट और इवीएम सील करते समय प्रमुख राजनीतिक दल के प्रतिनिधि भी पीजी कॉलेज में उपस्थित थे।


सेक्टर क्रमांक 1 का दल पहुंचा सबसे अंत में

रविवार को मतदान समाप्ति के बाद रात 9.40 बजे नीमच के मतदान क्रमांक 25 का दल सबसे पहले सामग्री जमा कराने पहुंचा था। जावद क्षेत्र प्रभारी मुकेश जैन ने बताया कि पीजी कॉलेज में मतदान सामग्री जमा कराने के लिए बनाए गए सेंटर पर सिंगोली तहसील के सेक्टर क्रमांक एक का दल सबसे अंत में रात 2.32 बजे पहुंचा था। सेक्टर क्रमांक एक में सलोदा, थड़ोद, बरड़ावदा, बराड़ा, धारड़ी, कदवासा और अनेड़ सेंटर शामिल थे। सबसे अंत में पहुंचे दल की सामग्री 3.15 बजे जमा कर ली गई थी। इसके बाद कॉलेज में बनाए गए सीलिंग रूम में इवीएम, वीवीपैट आदि सामग्री सील करने का काम प्रारंभ हुआ। इस दौरान कांग्रेस के जिला प्रवक्ता बृजेश मित्तल और भाजपा के कार्यालय प्रभारी पवनकुमार दुबे भी मौजूद थे। दोनों जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में इवीएम, वीवीपैट सहित अन्य चुनाव सामग्री सील की गई।

9 मतदान केंद्रों पर बदला गया मतदान का पूरा सेट
सोमवार को कलेक्टोरेट में हुई समीक्षा बैठक में उपस्थित भाजपा के जिला समन्वयक (निर्वाचन) पवन कुमार दुबे ने बताया कि बैठक में जानकारी दी गई कि जिले में हुए मतदान के दौरान कहीं से भी कोई अप्रिय घटना होने की जानकारी नहीं मिली है। बैठक में बताया कि जिले में कुल 9 मतदान केंद्रों पर तकनीकी कारणों के चलते मतदान का पूरा सेट (बीयू, सीयू और वीवीपैट) बदलना पड़ा। इसके अतिरिक्त 4-5 मतदान केंद्रों पर तकनीकी कारणों से केवल वीवीपैट बदल गए। बैठक में बताया गया कि इस बार नए और सख्त नियम के बाद भी पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में अधिक मतदान हुआ। जिले में 80 फीसदी मतदान का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन उसके नजदीक पहुंचे यह भी बड़ी उपलब्धि रही।

कलेक्टोरेट में भी की गई सीलिंग
पीजी कॉलेज में रखी गई इवीएम, वीवीपैट आदि चुनाव सामग्री सील करने के बाद सोमवार को कलेक्टोरेट में रखी गई अतिरिक्त इवीएम, वीवीपैट आदि चुनाव सामग्री के साथ ही डिफेक्टिव इवीएम और वीवीपैट को भी सील किया गया।
– बृजेश मित्तल, जिला प्रवक्ता कांग्रेस

5.30 बजे स्ट्रॉग रूम कर दिया था सील
जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों से रात 2.32 बजे तक सभी मतदान सामग्री पीजी कॉलेज पहुंच गई थी। इसके बाद सभी सामग्री को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में सील किया गया। सुबह करीब 5.30 बजे स्ट्रॉग रूम भी सील कर वहां सुक्षाकर्मी तैनात कर दिए गए थे।
– कमलेश भार्गव, जिला पंचायत सीईओ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो