scriptगेंदा, गुलाब और कमल के फूलों से महकेगा शहर का बाजार | Mahkega city market with marigold rose and lotus flowers | Patrika News

गेंदा, गुलाब और कमल के फूलों से महकेगा शहर का बाजार

locationनीमचPublished: Oct 16, 2017 09:18:53 pm

Submitted by:

bhuvanesh pandya

५०० क्ंिवटल से अधिक होगा फूलों का व्यापार-गेंदा और गुलाब पर चढ़ेगा त्यौहार का रंग-दीपावली को लेकर शुरू हुई फूल मालाओं की तैयारियां

patrika

फव्वारा चौक पर सजी फूलों की दुकानें।

नीमच. शहर के फव्वारा चौक पर फूलों का बाजार सज कर तैयार हो गया है। दीपावली पर गेंदा, गुलाब, सेवंती और कमल के फूल की विशेष डिमांड रहती है। फूलों का बाजार अभी तक तो काफी मंदा था, लेकिन धनतेरस से हर दिन बाजार में उठाव आएगा। दीपावली पर तो ५०० क्ंिवटल से अधिक फूलों का व्यापार होने की संभावना है। जिसके चलते फूल मालाओं के दुकानदारों द्वारा वृहद स्तर पर तैयारियां की जा रही है।
बतादें की नवरात्री में फूलों का बाजार कुछ उठा था, जिसके बाद से बाजार में फिर गिरावट आ गई थी। वर्तमान में फूलों के बाग बगीचे भी लहलहा उठे हैं। वहीं मंगलवार को धनतेरस से फिर फूलों की डिमांड बढ़ जाएगी। वैसे तो आम दिनों में जावद, लोध, रूपपुरा व मंदसौर से फूलों की आवक होती है। लेकिन दीपावली पर डिमांड अधिक होने से अन्य क्षेत्रों के बाग बगीचों से भी फूलों की आवक होगी।
फूलों के व्रिकेता राजेश कौशल ने बताया कि वर्तमान में गेंदा २५ से ३० रुपए किलो, गुलाब ४० से ५० रुपए किलो व सेवंती २०० रुपए किलो के मान से बाजार में थोक दामों पर हमेें उपलब्ध हो रहा है। लेकिन इन दामों में धनतेरस और दीपावली पर बढ़ोतरी हो जाएगी। इसी के साथ वर्तमान की अपेक्षा दीपावली के दिन फूल मालाओं के दामों में तेजी आएगी। उन्होंने बताया कि जो मालाएं अभी १० रुपए में बिक रही है। वह २० से ३० रुपए में व जो २० रुपए में बिक रही है। वह ४० से ५० रुपए में बिकेगी। वहीं हार भी ५० रुपए से लेकर ५०० और आर्डर पर इससे अधिक दामों पर भी उपलब्ध होंगे।
फूल का नाम वर्तमान में माला के दाम दीपावली पर माला के दाम
गेंदा १० ३०
गुलाब २० ५०
सेवंती ५०
गुलाब की कली एक स्टीक २०
शहर में लगेगी कुल-३०० दुकानें
फूलों की बिक्री-करीब ५०० क्ंिवटल
शहर में फूलों का बाजार धनतेरस से उठेगा, जिसकी तैयारियों में हम जुट गए हैं। फव्वारा चौक पर सालों से फूलों की दुकानें सजती है। यहां ग्रहाकों को फूल, मालाओं से लेकर बुके, गुलाब की कली सहित कमल के फूल व विभिन्न प्रकार के गुलदस्ते मिलेंगे। जिसके लिए हम दिन रात लगे हैं। ताकि दीपावली का त्यौहार फूलों से महक उठे।
-गणेश यादव, फूल-माला विक्रेता,
वैसे तो शहर में सबसे अधिक फूलों की दुकानें फव्वारा चौक पर ही सजती है। लेकिन दीपावली पर करीब ३०० लोगों द्वारा विभिन्न क्षेत्र में पहुंचकर फूल मालाओं की बिक्री की जाएगी। इस प्रकार अगर एक व्यक्ति दो क्विंटल भी फूल का व्यापार करेगा, तो निश्चित ही ५०० से ६०० क्ंिवटल फूल दीपावली पर उठेगा। ग्रहाकों की सुविधा के लिए धनतेरस से लेकर दीपावली तक अलसुबह से लेकर देर रात तक फूलों की दुकानें फव्वारा चौक पर खुलेगी।
-राजेश कौशल, फूल-माला विक्रेता,
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो