scriptयहां बागियों को मनाने दिग्गज नहीं पहुंचे तो डूब जाएगी कांग्रेस | MP Election 2018 Congress Letest News In Hindi Neemuch | Patrika News

यहां बागियों को मनाने दिग्गज नहीं पहुंचे तो डूब जाएगी कांग्रेस

locationनीमचPublished: Nov 11, 2018 10:55:31 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

दो विधानसभा सीटों पर बागी करेंगे कांग्रेस की लिए परेशानी खड़ी

BJP prepares to convert many Congress seats

madhyapradesh election bjp congress व candidate list

नीमच. जावद से समंदर पटेल और नीमच से मधु बंसल ने कांग्रेस से बगावत कर अपने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। दोनों बागियों को मनाने के लिए कांग्रेस जिलाध्यक्ष और अधिकृत प्रत्याशी व्यक्तिगत रूप से सम्पर्क भी कर चुके हैं, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। अब कांग्रेस संगठन ने बागियों की मान मुनव्वल के लिए गेंद उनके आकाओं के पाले में डाल दी है। दूसरी ओर नीमच से भाजपा के बागी सज्जनङ्क्षसह चौहान को मनाने के लिए संगठन स्तर पर अब तक कोई ठोस पहल नहीं हुई है।

वरिष्ठों के निवेदन पर उठाएंगे नामांकन
कांग्रेस पार्टी के दो विधानसभा सीटों पर इस बार बागी सिरदर्द बने हुए हैं। जावद में जहां ज्योतिरादित्य सिंधिया के कट्टर समर्थक समंदर पटेल ने बगावत की है वहीं नीमच से सक्रिय राजनीति में 25 साल बिता चुकीं मधु बंसल ने बागी तेवर दिखाए हैं। दोनों को मनाने के लिए अब तक जिला संगठन स्तर पर किए गए प्रयास नाकाफी रहे हैं। ऐसे में जिला कांग्रेस ने पूरी स्थिति से प्रदेश मुख्यालय को अवगत करा दिया है। जल्द ही कोई ठोस निष्कर्ष निकलकर सामने आएगा। जहां तक पटेल के नामांकन वापस लेने का प्रश्न तो वे केवल सिंधिया के कहने पर भी फार्म वापस लेंगे किसी अन्य के कहने पर नहीं। मधु बंसल इस बात को लेकर अड़ी हुई हैं कि उन्हें पहले यह बताया जाए कि उनका टिकट क्यों काटा गया। इससे वे जनता को भी अवगत कराने की बात कह रही हैं।

भाजपा में नहीं दिख रही सक्रियता
दूसरी ओर नीमच से बागी बन मैदान में उतरे सज्जनसिंह चौहान को मनाने के लिए अब तक ठोस प्रयास होते दिखाई नहीं दे रहे हैं। हां, इतना अवश्य हुआ है कि पूर्व सांसद डा. लक्ष्मीनारायण पांडे के पुत्र सुरेंद्र पांडे, सांसद सुधीर गुप्ता आदि ने जिले में नाराज नेताओं से व्यक्तिगत रूप से सम्पर्क कर उनकी नाराजगी को दूर करने का प्रयास अवश्य किया। सज्जनङ्क्षसह चौहान को रविवार को भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने मुलाकात के लिए जावरा बुलाया था, लेकिन वे किन्हीं कारणों से नहीं जा सके। रविवार को ही जिले के वरिष्ठ नेता सज्जनसिंह चौहान को सांसद सुधीर गुप्ता से मिलवाने वाले थे ताकि उन्हें नामांकन पत्र वापस लेने के लिए मनाया जा सके, लेकिन यह भी नहीं हो सका। अब देखना यह है कि बाकि ढाई दिनों में बागियों को मनाने के लिए संगठन स्तर पर क्या प्रयास किए जाते हैं।

सर्वे की बजाय पेरासूट से ही उतरे प्रत्याशी
नीमच विधानसभा सीट से कांग्रेस से बगावत कर मैदान में उतरीं मधु बंसल ने दो टूक शब्दों में कहा कि हमेंशा कहा जरूर जाता है कि पेरासूट से उम्मीदवार नहीं उतारा जाएगा, लेकिन होना ठीक उलट है। मुझसे जिला कांग्रेस अध्यक्ष अजीत कांठेड़, नीमच विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी सत्यनारायण पाटीदार ने मुलाकात की थी। निर्दलीय के रूप में भरा नामांकन पत्र वापस लेने का कहा था। मैंने सभी से एक ही प्रश्न किया है कि मुझे यह बताया जाए कि मेरा टिकट किन कारणों से काटा गया। बागियों को क्यों टिकट दिया गया। जनता को भी पता चलना चाहिए कि कांग्रेस में किस आधार पर टिकट बांटे गए। मैं मिथक तोडऩे वाली महिला हूं। इतिहास बनाना चाहती हूं। जो आज तक नहीं हुआ वो इस बार विधानसभा चुनाव में होगा। कार्यकर्ताओं के कहने पर निर्दलीय के रूप में नामांकन भरा था। अब भी मैं कार्यकर्ताओं के बीच जनसम्पर्क कर रही हूं। कार्यकर्ता मना करेंगे तो मैं चुनाव नहीं लड़ूंगी।

किसी ने नहीं किया सम्पर्क
जब से मैंने निर्दलीय नामांकन पत्र दाखिल किया है भाजपा के किसी भी वरिष्ठ नेता ने मुझसे सम्पर्क नहीं किया है। मैंने निर्दलीय के रूप में नामांकन पत्र दाखिल किया है। आज की स्थिति में तो मैं निर्दलीय रूप से चुनाव लड़ूंगा।
– सज्जनसिंह चौहान, भाजपा से बागी

जल्द उठा लेंगे नामांकन
जिस भाजपा नेता ने निर्दलीय के रूप में नामांकन पत्र दाखिल किया है उन्हें मना लिया जाएगा। इसके प्रयास किए जा रहे हैं। जल्द ही वे अपना नामांकन पत्र वापस ले लेंगे।
– हेमंत हरित, जिलाध्यक्ष भाजपा

जल्द ही दोनों वापस ले लेंगे नामांकन
नीमच और जावद सीट से दोनों प्रमुख बागियों से सम्पर्क किया है। जावद में समंदर पटेल से मैं और कांग्रेस प्रत्याशी राजकुमार अहीर दोनों मिले थे। उनसे नामांकन पत्र वापस लेने के लिए कहा था। इसी तरह नीमच में मधु बंसल से भी सम्पर्क किया है। दोनों बागियों की जानकारी प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय पर भी भेज दी है। साथ ही दोनों जिन प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर के वरिष्ठ नेताओं के समर्थक हैं उन्हें भी अवगत करा दिया गया है। उम्मीद है दोनों जल्द ही अपना नामांकन पत्र वापस ले लेंगे।
– अजीत कांठेड़, अध्यक्ष जिला कांग्रेस
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो