scriptmp elelction 2018 कर्मचारियों में अब तक नहीं दिखा मतदान के प्रति उत्साह | MP ELECTION 2018 NEEMUCH LETEST NEWS IN HINDI | Patrika News

mp elelction 2018 कर्मचारियों में अब तक नहीं दिखा मतदान के प्रति उत्साह

locationनीमचPublished: Nov 21, 2018 10:37:25 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

साढ़े 4 हजार कर्मचारियों में से मात्र 509 ने ही किया डाक मतपत्र का उपयोग

MP ELECTION 2018 NEEMUCH LETEST NEWS IN HINDI

शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय नीमच में डाक मतपत्र से मतदान करते हुए शासकीय कर्मचारी।

नीमच. जिले में करीब 4 हजार 500 शासकीय कर्मचारी हंै जो चुनाव ड्यूटी के चलते अपने क्षेत्र में मतदान नहीं कर पाएंगे। इन शासकीय कर्मचारियों के लिए डाक मतपत्र और ईडीसी (निर्वाचन कर्तव्य प्रमाणपत्र) के माध्यम से मतदान करने की व्यवस्था की गई है। शासकीय कर्मचारियों में डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान को लेकर विशेष उत्साह दिखाई नहीं दिया।
कतार में लगकर कर्मचारियों ने डाले मतपत्र
चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारियों ने बुधवार को भी अपने मतदाधिकार का उपयोग किया। शासकीय कर्मचारियों के लिए जिले के तीनों विकासखंड मुख्यालयों पर फैसीलिटेशन सेंटर बनाए गए हैं। इन सेंटरों पर सुबह 10 से शाम 5 बजे तक शासकीय कर्मचारियों ने पहुंचकर पहले डाकमत पत्र के लिए आवेदन किया। जिस सेंटर से डाक मतपत्र प्राप्त किए उसी सेंटर पर अपने मदाधिकार का उपयोग भी किया। नीमच में 18 नवंबर से डाक मतपत्र वितरण का कार्य प्रारंभ हुआ है। इन 4 दिनों में काफी कम कर्मचारियों ने अबतक आवेदन कर अपने मताधिकार का उपयोग किया है। शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय नीमच में दिन के समय अवश्य कर्मचारियों की मतदान के लिए करीब आधा घंटे के लिए कतार लगी थी। इसके अतिरिक्त सुबह और शाम के समय कर्मचारियों ने सहज रूप से डाक मतपत्र प्राप्त कर मतपेटी में वोट डाला। इसी प्रकार जावद और मनासा में भी फैसीलिटेशन सेंटर पर पहुंचकर कर्मचारियों ने डाक मतपत्र के माध्यम से अपने मताधिकार का उपयोग किया। जिले में 18 नवंबर से प्रारंभ हुए फैसीटिलेशन सेंटर पर अब तक कुल 509 शासकीय कर्मचारियों ने अपने डाक मतपत्रों के माध्यम से मतदान किया। इसमें मनासा फैसीटिलेशन सेंटर पर 122, नीमच में 260 और जावद स्थित फैसीटिलेशन सेंटर 127 कर्मचारियों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।
ईडीसी भी जारी कराई है कर्मचारियों ने
जिले में 742 मतदान केंद्र हैं। इनमें प्रत्येक मतदान केंद्र पर तैनात अधिकांश कर्मचारी अपने क्षेत्र के मतदान केंद्र पर वोट नहीं डाल सकेंगे। इनमें ऐसे कर्मचारी भी है जिनकी निर्वाचन में ड्यूटी विधानसभा क्षेत्र में तो लगी है, लेकिन वे अपने मतदान केंद्र पर वोट नहीं डाल सकेंगे। इन कर्मचारियों ने ईडीसी जारी कराई है। इसका लाभ उन्हें यह मिलेगा कि जिस मतदान केंद्र पर उनकी ड्यूटी लगी है वहीं वे अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। एक बार ईडीसी जारी होने पर वे चाहकर भी अपने अधिकृत मतदान केंद्र पर मतदान नहीं कर सकेंगे। यह बात अलग है कि ईडीसी की बजाय अधिकांश कर्मचारियों ने डाक मतपत्र जारी किए हैं। ऐसे कर्मचारी के डाक मतपत्र 11 दिसंबर की सुबह 8 बजे से पहले संबंधित विधानसभा क्षेत्र में मतगणना प्रारंभ होने से पहले पहुंच जाने चाहिए तभी उनका मत मान्य होगा।
24 तक ले सकते हैं डाक मतपत्र
चुनाव ड्यूटी में लगे शासकीय कर्मचारी 24 नवंबर तक आवेदन देकर डाक मतपत्र प्राप्त कर सकते हैं। बुधवार को भी बड़ी संख्या में निर्वाचन कार्य में लगे कर्मचारियों ने जिले के तीनों विकासखंडों में बनाए गए फैसीलिटेशन सेंटर पहुंचकर आवेदन देकर डाक मतपत्र प्राप्त हुए। जिले के जिन कर्मचारियों ने डाक मतपत्र प्राप्त किए हैं उन्होंने बुधवार को ही अपने मतदाधिकार का उपयोग कर लिया। जितनी संख्या में कर्मचारियों की चुनाव में ड्यूटी लगी है इसकी तुलना में काफी कम कर्मचारियों ने अबतक डाक मतपत्र के लिए आवेदन किए हैं या ईडीसी जारी कराई है। इसके लिए 24 नवंबर तक कर्मचारी आवेदन दे सकते हैं।
जारी किए जा रहे हैं डाक मतपत्र
जो भी कर्मचारी डाक मतपत्र के लिए आवेदन कर रहे हैं उन्हें जारी किए जा रहे हैं। कर्मचारियों को ईडीसी भी जारी की जा रही है। बुधवार को भी कर्मचारियों डाक मतपत्र के माध्यम से मताधिकार का उपयोग किया। बुधवार तक कुल 509 कर्मचारियों डाक मतपत्र से मतदान कर चुके हैं।
– केसी शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो