Nagar Palika यहां के सफाईकर्मियों के साथ नपा ने किया ऐसा कुछ कि ...

Nagar Palika यहां के सफाईकर्मियों के साथ नपा ने किया ऐसा कुछ कि ...

Mukesh Sharaiya | Publish: Aug, 08 2019 01:57:48 PM (IST) Neemuch, Neemuch, Madhya Pradesh, India

दो माह का प्रशिक्षण लेने के बाद मिला लाभ

नीमच. अब नगरपालिका में सफाई कर्मचारियों को अपने स्वास्थ्य को लेकर परेशान होने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। उनके साथ कुछ अनहोनी होने पर नपा ने ऐसी व्यवस्था कर दी है कि परिजनों को कहीं भटकना नहीं पड़ेगा। नपा ने 85 सफाईकर्मियों के लिए की है व्यवस्था।

पहले दिया प्रशिक्षण फिर किया बीमा
नगरपालिका के 85 सफाई कर्मचारियों को बीमा योजना का लाभ लेने के लिए पहले प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में उन्हें बताया कि कार्य के दौरान किन किन बातों को ध्यान रखना है जिससे स्वास्थ्य पर किसी प्रकार का प्रतिकूल असर नहीं पड़े। प्रशिक्षण लेने के बाद ही सभी कर्मचारियों को शासन योजना अनुसरा प्रशिक्षण और बीमा प्रमाण पत्र वितरित किए गए है। स्वास्थ्य अधिकारी विश्वास शर्मा ने बताया कि यह बड़े दु:ख की बात है कि नपा सफाई कर्मचारियों को लाभ पहुंचना चाहती है, लेकिन वे इसमें रुचि नहीं दिखाते। कई महीनों से कर्मचारियों को प्रशिक्षण लेने के लिए बुलाया जा रहा था, लेकिन वे आने को तैयार नहीं थे। जैसे तैसे 85 सफाईकर्मियों ने प्रशिक्षण लिया तो प्रमाण पत्र लेने के लिए मात्र 6 लोग ही आए। इस प्रकार प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना और प्रधानमंत्री जनधन बीमा योजना में भी सफाई कर्मचारी रुचि नहीं दिखा रहे हैं। जबकि दोनों योजनाएं उनके हित के लिए ही हैं।
बीमा होने से परेशानी से रहेंगे मुक्त
नगरपालिका के सफाई कर्मचारियों को पहले प्रशिक्षण दिया गया। इसके बाद शासन योजना अनुसार कर्मचारियों का 2 लाख रुपए तक का बीमा किया गया है। अनहोनी होने पर कर्मचारी परिवार को आर्थिक मदद मिल सकेगी। इसके साथ अन्य योजनाओं का भी लाभ हम देने चाहते हैं, लेकिन सफाईकर्मी उत्साह ही नहीं दिखा रहे हैं।
- विश्वास शर्मा, नपा स्वास्थ्य अधिकारी

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned