scriptनाले के पानी से पैदा हो रही हरी सब्जी कितनी खतरनाक है, पढ़े…. | Nale ke dushit pani se ug rahi hari sabaji | Patrika News

नाले के पानी से पैदा हो रही हरी सब्जी कितनी खतरनाक है, पढ़े….

locationनीमचPublished: Nov 24, 2018 12:18:57 pm

Submitted by:

Virendra Rathod

 
नाले के पानी से पैदा हो रही हरी सब्जी कितनी खतरनाक है, पढ़े….

patrika

नाले के पानी से पैदा हो रही हरी सब्जी कितनी खतरनाक है, पढ़े….

 

नीमच। शहर के बस स्टेँड के पास निकल रहे नाले के किनारे से सटे खेतों में गंदे पानी से हरी सब्जियां उगाई जा रही है। जो कि स्वास्थ्य के काफी नुकसान दायक है, बाजार में इन हरी सब्जी को लोग ताजा समझ कर खरीद रहें हैं। लेकिन इन ताजी सब्जियों के साथ आ रही बीमारी से आमजन अनजान हैं। नाले के गंदे पानी से सींचकर उगाई जा रही सब्जी अपने साथ तमाम बीमारियों के जीवाणु लोगों के घरों तक पहुंचा रही हैं।

शहर में नाले के पानी से सब्जी उगाने का यह गोरखधंधा यहां सालों से चल रहा है। लेकिन आज तक प्रशासन या संबंधित विभाग की नजर इस पर नहीं पड़ी है। बायपास के आसपास के इलाकों में नाले किनारे खेती हो रही है। किसान नालों में ही मोटर डालकर सीधे पानी खिंचते हैं, जबकि कुछ तो पाइप बिछाकर नाले के पानी को आधा किलोमीटर दूर तक ले जाते हैं। गंदे पानी से सब्जियों के साथ खेतों की मिट्टी भी दूषित हो रही है। बड़े पैमाने पर कुछ किसानों द्वारा सब्जी की खेती की जा रही है। वर्तमान में यहां गोभी, बेंगन, टमाटर, पालक, हरी मिर्च सहित आदि लगी हुई है। यह सब्जी शहर के बाजार में बेची जाती है। जिसे लोग हरी और ताजी मानकर खरीदते हैं, जबकि इसमें गंदे पानी के तमाम अवगुण मिले होते हैं। नाले के पानी से कई तरह की बीमारियां होती हैं। इसके उपयोग से पैदा की जा रही सब्जियों से भी ऐसी घातक बीमारियां हो सकती हैं।

कच्ची सब्जी होती है अधिक नुकसानदायक

कृषि विभाग के डॉ. यतीन कुमार मेहता का कहना है कि नाले के पानी से कई तरह की बीमारियां होती हैं। इसके उपयोग से पैदा की जा रही सब्जियों से भी ऐसी घातक बीमारियां हो सकती हैं। ऐसी सब्जियां जो बिना पकाए सीधे खाई जाती हैं, उनसे अधिक खतरा रहता है। जैसे टमाटर, हरी मिर्च, प्याज आदि का उपयोग सलाद के रूप मे किया जाता है। ये सब्जियां अधिक नुकसान करती हैं। इसके साथ ही जमीन की उर्वरा क्षमता भी घट जाती है।

मामले को दिखवाते है


इस संबंध में जानकारी नहीं है, नाले के किनारे गंदे पानी से हरी सब्जी उगाई जा रही है। जहरीली हरी सब्जियों की खेती हो रही है। इसको रोकने के लिए जल्द बड़े स्तर पर कार्रवाई की जाएगी।

– डॉ. एसएस बघेल, सीएमएचओ नीमच।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो