script

नेशनल डॉग डे, परिवार को सुरक्षित माहौल दे रहे यह डॉग

locationनीमचPublished: Aug 26, 2019 01:21:45 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

नेशनल डॉग डे, परिवार को सुरक्षित माहौल दे रहे यह डॉग

नेशनल डॉग डे, परिवार को सुरक्षित माहौल दे रहे यह डॉग

नेशनल डॉग डे, परिवार को सुरक्षित माहौल दे रहे यह डॉग

नीमच. आधुनिक दौर में डॉग ही ऐसा पशु है जो घर परिवार के साथ एक सदस्य बनकर रहता है। यही कारण है कि लोगों में डॉग रखने की रूचि दिनों दिन बढ़ती जा रही है। हालात यह है कि अब हर घर में विभिन्न प्रजाति के डॉग घरों की सुरक्षा और परिवार की जिम्मेदारी संभालते हुए नजर आने लगे हैं।
6 साल से परिवार की तरह रहता है शेरू
शहर के बीचों बीच जवाहर नगर निवासी अंतिमा युजवेंद्र सिंह भाटिया ने बताया कि वे पिछले छह साल से जर्मन शेफर्ड डॉग को परिवार की तरह रख रहे हैं। उन्होंने बताया कि वे उसे २ माह का था तब अजमेर से लेकर आए थे। जिसकी ट्रेनिंग भी करवाई साथ ही समय समय पर वैक्सिनेशन भी करवाते हंै। उन्होंने बताया कि हम सभी जर्मन शेफर्ड को शेरू के नाम से बोलते हैं। जर्मन शेफर्ड वफादारी ओर समझ में सबसे नंबर वन रहता है। इस कारण इस प्रजाति के डॉग की सबसे अधिक डिमांड रहती है। यह घर में भी चौकन्ना रहता है। इसी के भरोसे पूरे घर की रखवाली है।

20 साल से कर रहा है घर की सुरक्षा
जीरन निवासी यशवंत जैन ने बताया कि आर्मी से जर्मन शेफर्ड लेकर आए थे। जिसे सभी परिजन जिंसी के नाम से बुलाते हैं। यह पिछले 20 सालों से परिवार के सदस्य के रूप में रह रहा है। घर के बाहर जरा सी आहट होने पर तुरंत अलर्ट हो जाता है। कोई अनजान नजर आता है तो उसे किसी भी कीमत पर घर में प्रवेश नहीं करने देता है।

4 साल से परिवार की तरह रहता है ब्लेकी
महू नसीराबाद रोड स्थित स्कीम नंबर 34 निवासी चिराग सगवार ने बताया कि उन्होंने करीब ४ साल से लेर्बा प्रजाति का डॉग पाल रखा है। जिसे घर में सभी ब्लेकी के नाम से बुलाते हैं। यह सबसे वफादार होकर घर में परिवार की तरह रहता है।

ट्रेंडिंग वीडियो