scriptयहां के अल्पसंख्यकों को नहीं मिल रहा बैंकों से लोन | neemach nesw | Patrika News

यहां के अल्पसंख्यकों को नहीं मिल रहा बैंकों से लोन

locationनीमचPublished: Nov 21, 2019 08:36:27 pm

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष ने दर्ज कराई आपत्तिबैंकें अल्पसंख्यकों के नहीं कर रहीं ऋण प्रकरण स्वीकृतअल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष पहुंचे नीमचकलेक्टोरेट में अल्पसंख्यक कल्याण कार्यक्रमों की करी समीक्षा

यहां के अल्पसंख्यकों को नहीं मिल रहा बैंकों से लोन

यहां के अल्पसंख्यकों को नहीं मिल रहा बैंकों से लोन

नीमच. बैंकें अल्पसंख्यकों को रोजगार शुरू करने के लिए आसानी से लोन उपलब्ध नहीं करा रही हैं। यह ठीक नहीं है। बैंक स्वरोजगार योजनाओं के ऋण प्रकरण स्वीकृत करने में रुचि नहीं ली जाती है। इस कारण अल्पसंख्यकों को योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। पात्र हितग्राहियों के ऋण स्वीकृत किए जाएं ताकि वे स्वरोजगार से जुड़कर आत्मनिर्भर बन सके।
मदरसों में करें उर्दू शिक्षकों की नियुक्ति
यह निर्देश मध्यप्रदेश राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष नियाज मोहम्मद ने बुधवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में विभागीय समीक्षा करते हुए जिला अधिकारियों को दिए। आयोग अध्यक्ष ने जिले के सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने विभाग द्वारा संचालित सभी शासकीय योजनाओं, कल्याणकारी, योजनाओं, हितग्राहीमूलक योजनाओं और कार्यक्रमों में अल्पसंख्यक वर्ग के हितग्राहियों की भागीदारी तय करें। अल्पसंख्यक वर्ग के लोगों को इन योजनाओं का लाभ दिलाएं। मदरसों में शिक्षा व्यवस्था की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि मदरसों में आधुनिक शिक्षा पर भी ध्यान दिया जाए। जिले में उर्दू शिक्षकों की नियुक्ति की जाए। मदरसों में विज्ञान, गणित, अंग्रेजी आदि विषयों की शिक्षा की व्यवस्था भी की जानी चाहिए। आयोग अध्यक्ष नियाज मोहम्मद ने जिला स्तरीय अल्पसंख्यक कल्याण समिति का नये सिरे से पुर्नगठन कराने के निर्देश दिए। समिति की नियमित रूप से बैठकें आयोजित करने को भी कहा। उन्होंने अल्पसंख्यक बहुल वार्डों, ग्राम पंचायतों में विकास व निर्माण कार्यों की स्वीकृति और प्रगति की भी समीक्षा की।
विभागवार योजनाओं की करी समीक्षा
बैठक में शहरी विकास अभिकरण, जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र, शिक्षा विभाग, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग सहित अन्य विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की लक्ष्यपूर्ति तथा लक्ष्यों की पूर्ति में अल्पसंख्यक वर्गों की भागीदारी की भी योजना और विभागवार समीक्षा की गई। बैठक में अल्पसंख्यक वर्ग के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों ने भी अपने महत्वपूर्ण सुझाव दिए। बैठक में अपर कलेक्टर विनयकुमार धोका, जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी अरविंदकुमार डामौर, एसडीएम एसएल शाक्य, जिला संयोजक अल्पसंख्यक पिछड़ा वर्ग कल्याण राकेशकुमार राठौर सहित अन्य विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो