प्रस्तावित किसान आंदोलन- इधर प्रशासन और पुलिस की तैयारी, उधर कांग्रेस की

प्रस्तावित किसान आंदोलन- इधर प्रशासन और पुलिस की तैयारी, उधर कांग्रेस की

harinath dwivedi | Publish: May, 26 2018 11:34:20 AM (IST) Neemuch, Madhya Pradesh, India

- कांग्रेस के कई कार्यकर्ताओं और नेताओं को प्रतिबंधात्मक नोटिस जारी - पुलिस ने किया मॉक ड्रिल अभ्यास, रिकार्ड रिस्पांस टाइम - बड़े नेताओं की अगुवाई मे

नीमच. प्रस्तावित किसान आंदोलन को लेकर पुलिस और प्रशासन जोरदार तैयारी में जुटा है। दूसरी तरफ कांग्रेस और किसान संगठन भी अपनी-अपनी तैयारियों में जुटे हुए हैं। पुलिस और प्रशासन ने दो दिनों में करीब २५० लोगों को प्रतिबंधात्मक नोटिस थमा दिए हैं इनमें अधिकांश कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता हैं, इन्हें पिछले वर्ष हुए किसान आंदोलन में भूमिका निभाने पर चिन्हित किया गया है। इधर कांग्रेस २७ मई को नीमच में पैट्रोल डीजल की बढ़ी कीमतों का विरोध करने के बहाने बड़ा आंदोलन करने की तैयारी में हैं।
विडियो देखकर ताबड़तोड़ नोटिस जारी-
पिछले वर्ष हुए किसान आंदोलन के विडियो फुटेज पुलिस के पास हैं। १ से १० जून तक प्रस्तावित किसान आंदोलन में कोई हुड़दंग न हो इसके लिए पुलिस और प्रशासन ने अपना पैंतरा आजमाया है। पिछले वर्ष के विडियो फुटेज पुलिस के बहुत काम आ रहे हैं। आंदोलन के दौरान भीड़ में जो लोग दिखाई दे रहे हैं उन्हें चिन्हित कर धारा १०७/१६ के नोटिस थमाए जा रहे हैं। बीते दो दिनों में जिले में ढाई सौ और लोगों को प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की चेतावनी संबंधी नोटिस जारी किए गए हैं। हालांकि जिन्हें नोटिस थमाए जा रहे हैं उनमें किसान संगठनों के अलावा आम किसान तो हैं ही, ज्यादा संख्या कांग्रेसियों की है। इस पर कांग्रेस में नाराजगी भी है।
भाटखेड़ा फंटे पर बड़ी घटना की सूचना पर रिकार्ड १२ मिनिट में पहुंचा बल-
प्रस्तावित आंदोलन के दौरान किसी भी अप्रिय घटना की आशंका में पुलिस जबरदस्त सजगता बरत रही है। इसके लिए पुलिस हर मोर्चे पर तैयारी कर रही है। शुक्रवार दोपहर १.३५ बजे पुलिस कंट्रोल रूम से नीमच उपखंड के चार थानों को वायरलेस सेट पर मैसेज दिया गया कि भाटखेड़ा फंटे पर बड़ा विवाद हो गया है, तत्काल तैयारी के साथ पहुंचें। संदेश मिलते ही रिकार्ड १० वें मिनिट पर बघाना थाने के प्रभारी वीडी जोशी पुलिस बल के साथ घटनास्थल पर पहुंच गए। उनके साथ ही केंट से टीआई गिरवरसिंह जलोदिया, सिटी से टीआई दीपक खत्री पुलिस बल और साजो सामान के साथ पहुंच गए। इधर कंट्रोल रूम से रिजर्व बल भी पहुंच गया। जीरन पुलिस को आने में थोड़ा वक्त इस कारण लगा कि बीच में रेलवे फाटक बंद थी। फाटक खुलने के बाद वे मौके पर पहुंच सके। यहां पर एएसपी जितेंद्रसिंह पंवार पहले से मौजूद थे, उन्होने हर टीम का रिस्पांस टाइम नोट किया। एक विशेष बात यह भी दिखाई दी कि लगभग सभी थानों का बल सूचना मिलते ही तैयारी के साथ रवाना हुआ और सभी अपने साथ टीयर गैस, टीयर गन, बॉडी गार्ड, हेलमेट, लाठियां आदि लेकर ही पहुंचे। यहां पर एएसपी जितेंद्रसिंह, आरआई विशाल मालवीय, सीएसपी टीसी पंवार ने पुलिस बल को रिस्पांस टाइम से लगाकर तैनाती, संसाधन के उपयोग आदि के बारे में विस्तार से जानकारी भी दी।
इससे पहले सुबह पुलिस लाइन ग्राउंड पर बलवा परेड का अभ्यास नीमच, जावद और मनासा सब डिविजन की पुलिस ने किया। इस बार बलवा परेड में हकीकत में भीड़ से जबरदस्त पथराव करवाया गया। एक दो जवानों को हल्की चोटें भी आई। बचाव और दंगाइयों को काबू करने का करीब दो घंटे तक अभ्यास किया गया। सीएसपी टीसी पंवार, जावद एसडीओपी नरेंद्रसिंह सौलंकी, तीनो उपखंडों के विभिन्न थानों के टीआई सहित करीब १५० पुलिसकर्मियों ने बलवा नियंत्रण का अभ्यास किया। एसपी टीके विद्यार्थी ने अभ्यास के दौरान मिली गलतियों को सुधारने के लिए निर्देश भी दिए।
सब्जी, फल, दूध विक्रेताओं की बैठक ली-
शुक्रवार को सामुदायिक भवन जावद, नयागांव एवं सरवानिया महाराज में सब्जी, फल एवं दूध विक्रेताओं की सामुहिक बैठकें ली गई। बैठकों में एसडीएम गरिमा रावत, एसडीओपी नरेंद्रसिंह सौलंकी, तहसीलदार बीएल डाबी ने इन विक्रेताओं को सुरक्षा का भरोसा दिलाया साथ ही उनसे आग्रह किया कि वे आम नागरिकों, बच्चों की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए अपने कामकाज नियमित रखें। बैठक में बताया गया कि आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति बाधित करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। कोई धमकाता है या विक्रय से रोकता है तो तत्काल पुलिस को बताएं। पुलिस अधिकारियों एवं कंट्रोल रूम के आवश्यक नंबर भी विक्रेताओं को दिए गए। बैठक में एसआई आजाद मोहम्मद, एएसआई हेमेंद्र जोशी, एएसआई शिवलाल कलमी सहित क्षेत्र के फल, सब्जी एवं दूध विक्रेता मौजूद रहे।
२७ को डीजल-पैट्रोल के दाम बढऩे के विरोध में कांग्रेस का आंदोलन-
किसान आंदोलन के पहले कांग्रेस द्वारा पैट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि के विरोध में कांग्रेस द्वारा नीमच में २७ मई को बड़ा प्रदर्शन किया जा रहा है। जिला कांग्रेस अध्यक्ष नंदकिशोर पटेल ने बताया कि धरना प्रदर्शन में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव संजय कपूर, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष जीतू पटवारी, पूर्व सांसद मीनाक्षी नटराजन आदि मौजूद रहेंगे। प्रात: ११ बजे कांग्रेस कार्यकर्ता गांधी भवन में एकत्रित होंगे, यहां से फोर जीरो विद्युत कार्नर के सामने पहुंचकर धरना देंगे। इसके बाद पैट्रोलियम पदार्थों को जीएसटी के दायरे में रखने की मांग को लेकर ज्ञापन दिया जाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned