-रपट, नाले, तालाब उफने, नीचली बस्तियों में जल जमाव

-रपट, नाले, तालाब उफने, नीचली बस्तियों में जल जमाव

harinath dwivedi | Publish: Aug, 23 2018 12:27:17 PM (IST) Neemuch, Madhya Pradesh, India

तालखेड़ा रेलवे अंडरब्रिज की दीवार ढही, दलावदा अंडरब्रिज में भी भरा पानी
- शहर की निचली बस्तियों में जल जमाव
- बघाना की कॉलोनियों में घर से बाहर भी कदम रखने जैसी स्थिति नहीं

नीमच. मंलवार रात से हुई अनवरत वर्षा के कारण नीमच शहर एवं आसपास के क्षेत्रों में कई स्थानों पर जलजमाव की स्थिति निर्मित हो गई।पानी के दबाव के कारण रेलवे अंडरब्रिज की दीवार क्षतिग्रस्त हो गई तो एक अंडरब्रिज में पानी भर गया।अंडरब्रिज क्षतिग्रस्त करने के लिए रतलाम मंडल रेल प्रबंधक आरएन सुनकर ने टीम भेजी है। बघाना में करंट की चपेट में आने से दो बैलों की मौत हो गई।जिला मुख्यालय को जोडने वाली सड़कों पर विभिन्न स्थानों पर रपटों पर पानी के तेज बहाव को देखते हुए पुलिसकर्मी तैनात किए गए।
देखते ही देखते अंडरब्रिज की दीवार फोड़ दी पानी ने-
मंलवार रात से शुरू हुई बारिश बुधवार दोपहर तक जारी रही। ऐसे में सुबह से ही वर्षा जल के कारण हो रही तबाही की सूचनाएं आना शुरू हो गई थी। सुबह करीब ११.३० बजे नीमच-रतलाम रेल लाइन पर तालखेड़ा अंडरब्रिज के आसपास बनी दीवार आसपास पानी भरने से लीकेज हो गई।बारिश का पानी लगातार ब्रिज के समीप एकत्रित हो रहा था। निकासी का कोई प्रबंध न होने के कारण पानी के दबाव से धीरे-धीरे दीवार क्षतिग्रस्त होने लगी, देखते ही देखते पानी ने दीवार फोड़ दी। इससे पूरा पानी अंडरब्रिज में जाने लगा। अंडरब्रिज पूरी तरह पानी से भर गया था। ऐसे में आसपास के करीब ७-८ गावों का आवागमन अवरूद्ध हो गया। इस मामले की सूचना आम आदमी पार्टी के नवीन अग्रवाल ने रतलाम मंडल रेल प्रबंधक आरएन सुनकर को देकर बताया कि अंडरब्रिज का घटिया निर्माण हुआ है। डीआरएम के निर्देश पर एक टीम भेजी गई। इसके बाद अंडरब्रिज से पानी खाली कराने के लिए दो पंप लगाए गए। इसी तरह दलावदा के अंडरब्रिज में भी पानी भर गया। इसकी भी शिकायत डीआरएम से की गई है।
करंट से दो बैलों की मौत, धनेरिया रोड़ की कॉलोनियों में जलजमाव-
लगातार हो रही बारिश के कारण कई स्थानों पर पेड़ भी धराशायी हो गए। बघाना में सूरजमल पाटीदार बैलगाड़ी से खेत से आ रहे थे, खेड़ापति बालाजी मंदिर मार्ग पर टूटे पड़े बिजली के तार बैल के पैरों को छू गए। बारिश के कारण करंट फैल गया। करंट का झटका लगते ही सूरजमल बैलगाड़ी से कूद गए। लेकिन बैलों की करंट की चपेट में आने से मौत हो गई।बताया गया है कि विद्युत विभाग की लापरवाही के कारण यह हादसा हुआ है।घटना की सूचना पर बघाना पुलिस मौके पर पहुंची और पंचनामा बनाया।
इधर बघाना की रिटायर्ड कॉलोनी, जायसवाल कॉलोनी, गुमास्ता नगर सहित करीब 6 आवासीय क्षेत्रों में सड़क और नालियों के अभाव में जलजमाव हो गया। कुछ घरों की दहलीज तक बारिश का पानी पहुंच गया। लोगों का घरों से निकलना भी दूभर हो गया। आसपास के खाली भूखंड तालाब बन गए थे। इन कॉलोनियों में पंचायत धनेरियाकला की ओर से विकास कार्य कराए जाने की योजना ६ माह से बन रही है लेकिन योजना धरातल पर अब तक नहीं आ सकी है।रहवासी संघर्ष समिति के मुकेश राव ने बताया कि लोग परेशान हो रहे हैं और अधिकारी, जनप्रतिनिधि केवल आश्वासन दे रहे हैं। थोड़ी और बारिश आती है तो घरों में पानी पहुंच जाएगा। लोगों को सड़कों पर आने के लिए मजबूर किया जा रहा है।
इन रपटों से बहा पानी-
भारी बारिश के कारण शहर के प्रायवेट बस स्टेंड की रपट पर पानी बह निकला। शहर के सभी नालों का पानी इसी तरफ आता है।सुबह से रपट पर आवाजाही रूक गई थी। आसपास की कॉलोनियों एवं दुकानों की ओर आवाजाही करने वालों को माधोपुरी बालाजी पुलिया से आना जाना पड़ा।नीमच सिंगोली मार्ग पर नेवड़ और मालखेड़ा रपट पर भी पानी आ गया था। यहां पर पुलिस ने लगातार गश्त की। नीमच से दारू जाने वाले रास्ते पर रपट पर पानी का तेज बहाव था। ऐसे में आसपास के चार पांच गावों का सड़क संपर्क टूट गया। वैकल्पिक मार्गों से लोगों ने आवाजाही की।
वर्जन-
नीमच के समीप तालखेड़ा अंडरब्रिज की दीवार पानी के बहाव से फूटने की सूचना मिली थी। जिस पर टीम भेजी है।पहले वहां जमा पानी खाली किया जाएगा फिर सुधार कार्य होगा। जांच भी करवाएंगे यदि किसी की लापरवाही सामने आती है तो कार्रवाई की जाएगी।दलावदा अंडरब्रिज में भरा पानी भी खाली करवाया जा रहा है।-आरएन सुनकर, मंडल रेल प्रबंधक रतलाम
----------------------

Ad Block is Banned