एक मौका दे दो सर, हटा लेंगे पॉलिथिन

एक मौका दे दो सर, हटा लेंगे पॉलिथिन

harinath dwivedi | Publish: Sep, 08 2018 11:49:04 AM (IST) Neemuch, Madhya Pradesh, India

-नपा ने डेडलाइन समाप्त होते ही दस संस्थानों से पॉलिथिन जब्त की
-अब 1 हजार से कम का नहीं बनेगा चालान, प्रकरण भी दर्ज कराए जाएंगे
- इधर अस्पतालों के बायोवेस्ट प्रबंधन के लिए लिखा सीएमएचओ को पत्र

नीमच. प्रदेश में पॉलिथिन और डिस्पोजल पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने के आदेश के बाद भी नीमच नगरपालिका द्वारा व्यवसाइयों को पिछले दो माह से चेतावनियां दी जा रही थी। अब चेतावनियों की डेडलाइन समाप्त होने के बाद नपा एक्शन मोड में आ गई है। शुक्रवार को नपा की टीम ने शहर के विभिन्न व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर आकस्मिक जांच कर करीब 42 किलो पॉलिथिन और डिस्पोजल जब्त किए हैं।कार्रवाई शुरू होते ही नेताओं के फोन की घंटियां अधिकारियों के कानों में गूंजने लगी।
इन दुकानों से जब्त की पॉलिथिन और डिस्पोजल-
शहर में शनिवार को पॉलिथिन के विरूद्ध शुरू की गई नपा की कार्रवाईसे हड़कंप मच गया। नपा के स्वास्थ्य अधिकारी विश्वास शर्मा ने पिछले दिनों पॉलिथिन और डिस्पोजल का व्यवसाय करने वालों को नोटिस देकर अंतिम चेतावनी जारी कर दी थी।इधर दुकानदारों को भी लगातार समझाइश दी जा रही थी। कोई दो दिन का तो कोई एक सप्ताह का समय मांग रहा था। इसके लिए 6 सितंबर तक पॉलिथिन दुकानों से हटाने की चेतावनी दे दी गई थी। शुक्रवार को सुबह नपा की स्वच्छता शाखा के गोपाल नरवले और ऋषि कलोसिया के साथ टीम ने तिलक मार्ग क्षेत्र से कार्रवाई शुरू की। शिवम प्लास्टिक पर नपा टीम ने करीब 10 किलो पॉलिथिन और डिस्पोजल जब्त किए। इसी तरह तिलक मार्ग स्थित भगवती ट्रेडिंग कंपनी, विजय स्टोर, शिव तारा डिस्पोजल, शिव प्लास्टिक, टैगोर मार्ग स्थित पंडित पूड़ी, रतन नमकीन, खेड़ी मोहल्ला नीमच सिटी स्थित बालाजी पत्तल दोना, राठौर डिस्पोजल, गोमाबाई नेत्रालय के केंटीन सोनू जलपान गृह पर अलग-अलग कार्रवाई कर नपा की टीम ने लगभग 30 किलो से अधिक पॉलिथिन और डिस्पोजल जब्त किए। सभी के चालान बनाकर 9500 रुपए जुर्माना वसूल किया गया है।
नेताओं के फोन दनदनाए-
इधर पॉलिथिन और डिस्पोजल के विरूद्धकार्रवाई शुरू ही हुई थी कि नपा के अधिकारियों के पास व्यापारियों और नेताओं के फोन पहुंचने लगे। किसी ने कहा कि गरीब दुकानदारों को सताया जा रहा है, जहां डिस्पोजल और पॉलिथिन बन रहे हंै उन फैक्टरियों को ही बंद करना चाहिए। जबकि व्यापारी पॉलिथिन और डिस्पोजल के लिए कुछ दिनों की और मोहलत मांग रहे थे।जब बात नहीं बनी तो व्यवसायी एकत्रित होकर नपा गये, वहां अधिकारियों से वे जब्त की गई सामग्री लेना चाहते थे लेकिन नियमों और लगातार जारी किए जा रहे नोटिस का हवाला देकर अधिकारियों ने उन्हें तवज्जो नहीं दी।
कलेक्टोरेट के सामने चल रही थी नॉनवेज की दुकान, जब्त किया सामान-
इधर नपा की एक टीम ने कलेक्टोरेट के सामने चल रहे नॉनवेज रेस्टोरेंट पर छापामार कार्रवाई कर बर्तन आदि जब्त किए। मौके से एक दिन पहले बनी सब्जी, अंडे आदि भी नष्ट करवाए गए। अधिकारियों का कहना है कि बिना यहां अवैध रूप से नॉनवेज का रेस्टोरेंट संचालित किया जा रहा था, वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर कार्रवाई की गई।
वर्जन-
शासन के निर्देशानुसार पॉलिथिन और डिस्पोजेबल के विरूद्ध कार्रवाई की है।यह कार्रवाई सतत चलेगी।एक नॉनवेज रेस्टोरेंट पर भी कार्रवाई की गई है।-विश्वास शर्मा, स्वास्थ्य अधिकारी, नगरपालिका परिषद नीमच
---------------

Ad Block is Banned