scriptशहर के तीन हजार घरों में गीले कचरे से बनेगी खाद | neemach news | Patrika News

शहर के तीन हजार घरों में गीले कचरे से बनेगी खाद

locationनीमचPublished: Oct 11, 2018 05:28:09 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

-नपा ने मटके और कल्चर वितरित कर सौ घरों में प्रयोग प्रारंभ करवाया-शहर के नवाचार को स्वच्छता एप से ऑनलाइन जोड़ा

patrika

शहर के तीन हजार घरों में गीले कचरे से बनेगी खाद

नीमच. स्वच्छता अभियान के अंतर्गत पहले शहर के गीले कचरे को यानि किचन वेस्ट से ट्रेचिंग ग्राउंड पर खाद बनाने की प्रक्रिया प्रारंभ की गई।अब घर के गीले कचरे को घर पर ही खाद में तब्दिल कर सदुपयोग करने का नवाचार शुरू किया गया है।इसके लिए नगरपालिका द्वारा तीन हजार घरों का चयन किया गया है।
सामग्री वितरण कर विधि भी बता रहे-
बुधवार को नगरपालिका की स्वच्छता टीम ने राजस्व कॉलोनी में नागरिकों को मटके, कल्चर और कीटनाशक वितरण किये। प्रथम चरण में करीब 100 घरों पर यह प्रयोग शुरू किया जा रहा है। राजस्व कॉलोनी क्षेत्र के नागरिकों को बड़ी संख्या में सामग्री का वितरण किया गया इसके बाद उन्हें रसोई घर से निकलने वाले सब्जी, बचे हुए भोजन सहित अन्य अनुपयोगी सामग्री से खाद बनाने की विधि का प्रशिक्षण दिया गया। जिन घरों पर यह प्रयोग शुरू करवाया जा रहा है वहां पर नगरपालिका के दो कर्मचारी पहुंचेंगे और पूरी विधि का प्रयोग करके बताएंगे। इस प्रक्रिया में 45 से 50 दिनों के भीतर एक मटके में खाद तैयार हो सकेगी।
प्रक्रिया को किया ऑनलाइन-
इस प्रक्रिया को ऑनलाइन करने के लिए नगरपालिका द्वारा एक लिंक बनाई गई है।इस लिंक को स्वच्छता एप से जोड़ दिया गया है।जिन घरों पर यह प्रयोग किया जा रहा है वहां पर मटके में वेस्ट मटेरियल डालकर कल्चर मिलाने तक के फोटो इस लिंक के जरिए अपलोड कर दिए जाएंगे। इसकी मॉनिटरिंग स्वच्छता एप के जरिए दिल्ली में बैठे अधिकारी भी कर सकेेंगे।इस नई विधि के पीछे नगरपालिका की मंशा है कि घर में एकत्रित होने वाले गीले कचरे का निस्तारण और सदुपयोग घर पर ही हो सकेगा। शहर के घरों से कचरा एकत्रित कर वाहनों के जरिए ट्रेचिंग ग्राउंड तक नहीं ले जाना पड़ेगा।अब तक ट्रेचिंग ग्राउंड के अलावा शहर में तीन स्थानों पर बड़े होद में फूलों और गीले अनुपयोगी कचरे से खाद बनाई जा रही है। घर-घर किए जा रहे इस प्रयोग में घर के ही कचरे से तैयार होने वाली यह खाद उन घरों के टेरिस गार्डन, लॉन में उपयोग की जा सकेगी। जहां पर खाद उपयोग से अधिक तैयार होगी उन घरों की खाद नगरपालिका द्वारा २ रुपए प्रति किलो के मान से खरीदकर थोक में किसानों को उपलब्ध कराई जाएगी।
वर्जन-
शहर में अब घर-घर कीचन वेस्ट से खाद बनाने का प्रयोग प्रारंभ किया गया है। प्रथम चरण में 100 घरों पर मटके और खाद बनाने की सामग्री वितरित की है। 3 हजार घरों पर यह कार्य किया जाएगा। पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर स्वच्छता एप से जोड़ दिया गया है।-विश्वास शर्मा, स्वच्छता अधिकारी नगरपालिका परिषद नीमच
—————-

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो