script-15 अक्टूबर से कर दी जाएगी बार्डर सील | neemach news | Patrika News

-15 अक्टूबर से कर दी जाएगी बार्डर सील

locationनीमचPublished: Oct 14, 2018 06:54:56 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

बार्डर चैक पोस्ट पर कमान संभालेगी एसएसबी की कंपनी-नीमच जिले की सीमा पर तैयार हो रही 20 चैक पोस्ट

patrika

-15 अक्टूबर से कर दी जाएगी बार्डर सील

नीमच. राजस्थान से तीन दिशाओं में लगी जिले के सीमावर्ती प्रमुख मार्गों पर विधानसभा चुनाव के मद्देनजर हाईटैक चेक पोस्ट बनाई जा रही है। इन चैक पोस्ट की हर गतिविधि को सीसीटीवी के माध्यम से ऑनलाइन देखा जा सकेगा।इस बार बार्डर चैक पोस्ट की कमान स्थानीय पुलिस के साथ केंद्रीय अर्धसैनिक बल के हाथों में दी जाएगी।
अंतर्राज्यीय सीमा चौकियों पर रहेगी खास निगरानी-
विधानसभा चुनाव में सीमावर्ती गावों के पोलिंग बूथ को जितना संवेदनशील माना जाता है उतना ही उन क्षेत्रों के रास्तों को भी। चुनाव में मतदान को प्रभावित करने के लिए आपराधिक गतिविधियां भी हो सकती हैं। जिनमें अवैध शराब की खेप, प्रलोभन के लिए उपहार सामग्री, बदमाशों की आमद, हथियारों की आवाजाही की संभावना रहती है। इनके जरिए मतदान को प्रभावित किया जा सकता है। ऐसी गतिविधियों पर सख्ती से रोक लगाने के लिए बार्डर चैक पोस्ट पर चुनाव आयोग के निर्देश पर विशेष सतर्कता बरती जा रही है।जिले में 20 ऐसे मार्ग चिन्हित किए गए हैं जहां पर राजस्थान और मध्यप्रदेश के बीच आवाजाही होती है।इन स्थानों पर हाईटैक चेक पोस्ट बनाई जा रही है।सभी चैक पोस्ट पर उच्च गुणवत्ता के सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं।इन चैक पोस्ट पर वेब कास्टिंग की जाएगी। सीसीटीवी कैमरों को नीमच में बने सीसीटीवी कंट्रोल रूम से कनेक्ट किया जाएगा।किसी भी बार्डर चैक पोस्ट पर होने वाली गतिविधियों, कार्रवाई को नीमच कंट्रोल रूम में मेगा स्क्रीन पर देखा जा सकेगा।
स्थानीय पुलिस के साथ लगाई जाएगी एसएसबी-
बार्डर पर बनाई जा रही अंतर्राज्यीय सीमा चौकियों में से 7 जीरन थाना अंतर्गत और 13 चौकियां जावद उपखंड के अंतर्गत होगी। इन स्थानों पुलिस की विशेष टीम तो रहेगी ही साथ ही केंद्रीय अर्धसैनिक बल एसएसबी(सशस्त्र सीमा बल) को तैनात किया जा रहा है। सशस्त्र सीमा बल की एक कंपनी जिसमें एक कमांडेंट के साथ 90 जवान हैं।यह कंपनी नीमच आ चुकी है।कंपनी पहले संवेदनशील चुनाव क्षेत्रों में फ्लैग मार्च करेगी। इसके बाद संवेदनशील चौकियों पर इस बल के अधिकारियों और कार्मिकों को तैनात किया जाएगा। १५ अक्टूबर से जिले की सीमाएं सील कर दी जाएगी। इसके साथ ही इन चौकियों पर सघन जांच पड़ताल शुरू हो जाएगी।
वर्जन-
नीमच जिले की सीमा राजस्थान से जुड़ी है।चुनाव के दौरान बार्डर पर विशेष सतर्कता की आवश्यकता है।पैरामिलेट्री फोर्स एसएसबी की एक कंपनी चुनाव ड्यूटी के लिए नीमच पुलिस को मिली है।चैक पोस्ट के अलावा संवेदनशील क्षेत्रों में इस बल को तैनात किया जाएगा। 15 अक्टूबर से जिले की सीमाएं सील कर दी जाएगी। -तुषारकांत विद्यार्थी, एसपी नीमच
—————–
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो