10 बार्डर चैक पोस्ट पर एसएसबी की तैनाती

सशस्त्र सीमा बल और एसएएफ को दी विधानसभाओं की भौगोलिक जानकारी
प्रशिक्षण में समझाए क्षेत्र के हालात, किन बातों का रखें ध्यान

By: harinath dwivedi

Published: 18 Oct 2018, 11:37 AM IST

नीमच. सीमावर्ती राजस्थान और मध्यप्रदेश के बीच चुनावी दौर में हर आवाजाही पर कड़ी निगरानी शुरू हो गई है।संवेदनशील दस बार्डर चैक पोस्ट पर एसएएफ के साथ सशस्त्र सीमा बल(केंद्रीय अर्धसैनिक बल) के दस्ते तैनात किए गए हैं।इस संबंध में एसएसबी और मप्र एसएएफ को प्रशिक्षण भी दिया गया है।
प्रशिक्षण में बताया इन बातों पर गौर करें-
बुधवार को प्रात:11 बजे पुलिस कंट्रोल रूम आस्था भवन में सशस्त्र सीमा बल और एसएएफ के 125 अधिकारियों और जवानों को विशेष प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में कलेक्टर राकेशकुमार श्रीवास्तव ने विशेष सशस्त्र बल और एसएएफ दलों से कहा कि विधानसभा चुनाव में उनकी बड़ी भूमिका है, इस भूमिका को मुस्तैदी से निभाएं। एसपी तुषारकांत विद्यार्थी ने कहा कि वाहनों की आवाजाही पर बारीकी से नजर रखें।यदि कुछ भी ऐसा संदिग्ध प्रतीत हो जिसे मौके पर नियंत्रित नहीं किया जा सकता है तो तत्काल अधिकारियों को सूचना दें।वाहनों में हथियार, अवैध शराब, धन राशि के साथ संदिग्ध लोगों की चुनाव के दौरान आवाजाही हो सकती है इनकी रोकथाम के लिए बार्डर चैक पोस्ट बनाई गई है। एएसपी जितेंद्रसिंह पंवार ने कहा कि चैकिंग के दौरान व्यवहार में विनम्रता हो। क्योंकि आम लोग प्रशिक्षित नहीं होते हैं, बल प्रशिक्षित होता है। डीएसपी नागेंद्रसिंह सिकरवार ने बार्डर पर तैनात होने वाले बलों को विधानसभाओं की भौगोलिक स्थिति के बारे में समझाया। साथ ही हर चैक पोस्ट पर लगे सीसीटीवी कैमरों के जरिए कंट्रोल रूम से मॉनिटरिंग के बारे में भी समझाया।मास्टर ट्रेनर डा.राजेश पाटीदार ने मतदान दिवस के दिन विशेष सतर्कता बरतने, चुनाव के दौरान सामान्य कर्तव्य, आदर्श आचरण संहिता, चैकिंग की प्रक्रिया, पोस्टल बैलेट सहित निर्वाचन नियमों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। सहायक नोडल अधिकारी एसआई मनीष गेहलोत ने ड्यूटी क्रम के बारे में बताया।प्रशिक्षण में सशस्त्र सीमा बल के सहायक कमांडेंट एच.एस.पटेल, प्रशिक्षु डीएसपी सोनू डाबर, रक्षित निरीक्षक आनंद घुंघरवाल सहित अधिकारी, जवान उपस्थित थे। दोनो बलों के १२५ अधिकारियों और जवानों को प्रशिक्षण दिया गया।
इन बार्डर चैक पोस्ट पर तैनात किया विशेष बल-
जिले से लगी राजस्थान की सीमा पर कुल 20 आधुनिक चैक पोस्ट बनाई गई हैं।इन चैक पोस्ट पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं जिनकी सीधी तस्वीरें नीमच पुलिस कंट्रोल रूम में भी देखी जा सकेगी। इनमें से 10 संवेदनशील बार्डर चैक पोस्ट चिन्हित की गई है जहां पर विशेष सशस्त्र बल और एसएएफ के दलों के साथ स्थानीय बल को भी तैनात किया गया है।इनमें नीमच अनुभाग के जीरन थाना अंतर्गत बार्डर चैक पोस्ट रायनखेड़ी, आंवरीमाता, राबडिय़ा, बघाना थाना क्षेत्र की तेलनखेड़ी, जावद उपखंड में नयागांव चौकी की मेंढकी, सिंगोली थाना क्षेत्र की अल्हेड़ फंटा, बिलखंडा, रतनगढ़ थाना क्षेत्रमें गोल डूंगरी हनुमान और कांकरियातलाई बार्डर चैक पोस्ट शामिल है।
----------------

harinath dwivedi Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned