script-पहली बार ऑनलाइन हो रही किसानों की प्रवेश एंट्री | neemach news | Patrika News

-पहली बार ऑनलाइन हो रही किसानों की प्रवेश एंट्री

locationनीमचPublished: Oct 21, 2018 11:55:54 am

Submitted by:

harinath dwivedi

भावांतर खरीदी प्रारंभ होते ही 86 किसान लेकर आए सोयाबीन की उपज-अवकाश के बाद खुली मंडी में नहीं नजर आई पैर रखने की जगह

patrika

-पहली बार ऑनलाइन हो रही किसानों की प्रवेश एंट्री

नीमच. भावांतर भुगतान योजना के तहत शनिवार को सोयाबीन और मक्का की खरीदी प्रारंभ हुई। पहले दिन जहां ८६ किसान सोयाबीन लेकर आए। वहीं मात्र 2 किसानों ने मक्का बेची। चूकि अगले दिन फिर रविवार का अवकाश है, इस कारण आवक कुछ प्रभावित रही, लेकिन फिर भी पीले सोने के ढेर काफी दूर दूर तक लगे थे। वहीं भावांतर प्रारंभ होते ही दामों में 100 से 150 रुपए प्रति क्ंिवटल की गिरावट भी महसूस की गई।
बतादें की तीन दिन के अवकाश के बाद खुली कृषि उपज मंडी में शनिवार को सोयाबीन की करीब 8 हजार से अधिक बोरी की आवक हुई। जिसमें से करीब 86 किसान पंजीकृत पहुंचे थे। जिन्होंने भावांतर भुगतान योजना के तहत सोयाबीन बेची। चूकि मक्का लेकर चंद किसान ही पहुंचे थे। जिसमें से दो किसान ने योजना के तहत मक्का बेची।
जानकारों की माने तो 16 अक्टूबर को कृषि उपज मंडी में सोयाबीन 3315 रुपए प्रति क्ंिवटल तक बिकी थी। वहीं तीन दिन के अवकाश के बाद जब शनिवार को मंडी खुली तो सुबह की शिफ्ट में सोयाबीन 3220 रुपए प्रति क्ंिवटल तक नीलाम हुई। लेकिन लंच के बाद शुरू हुई नीलामी में सोयाबीन अधिकतम 3175 रुपए प्रति क्ंिवटल के दाम पर आकर थम गई। जिससे साफ पता चला रहा है। कि भावांतर शुरू होते ही सोयाबीन के दाम में करीब 100 से 150 रुपए की गिरावट आई है।
किसी ने पहले तो किसी ने बाद में कराया ऑनलाईन रजिस्टे्रशन
भावांतर भुगतान योजना के तहत इस बार ऑनलाइन रजिस्टे्रशन की प्रक्रिया भी शुरू हुई है। जिसके तहत किसान सोयाबीन लाने के साथ ही मंडी में तैनात कर्मचारी से ऑनलाइन एंट्री करवाना है। जिसमें किसान द्वारा लाई गई उपज का गाड़ी नंबर, डालने के साथ ही किसान के मोबाईल नंबर पर आया ओटीपी दर्ज किया जाता है। जिसके बाद एक नंबर जनरेट होता है। इस प्रक्रिया से यह तय हो जाता है कि संबंधित किसान ही उपज लेकर आया। और उसकी ऑनलाइन एंट्री हो जाती है। शनिवार को करीब 86 सोयाबीन के किसानों ने एंट्री करवाई। वहीं करीब २ मक्का के किसानों ने एंट्री करवाई। लेकिन किसी ने उपज बेचने के पहले तो किसी ने नीलामी होने के बाद भी एंट्री करवाई। चूकि अगले दिन रविवार का अवकाश होने के कारण आवक सामान्य थी, इस कारण ज्यादा दिक्कत नहीं आई। अन्यथा किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता।
मैं सोयाबीन लेकर आया हूं। मेरी सोयाबीन 2799 रुपए प्रति क्ंिवटल के दाम पर नीलाम हुई है। चूकि पंजीयन करा रखा है तो 500 रुपए बोनस के रूप में मिलेंगे। लेकिन वर्तमान में काफी कम दाम पर सोयाबीन नीलाम हो रही है।
-कमल रेगर, किसान, कराडिय़ा महाराज
मेरी सोयाबीन 3110 रुपए प्रति क्ंिवटल के दाम पर नीलाम हुई है। सोयाबीन के दाम काफी कम मिले हैं। लेकिन यही दाम सभी को मिल रहे हैं वही दाम मुझे भी मिले।
-मुबारिक हुसैन, किसान, बघाना
भावांतर भुगतान योजना के तहत खरीदी प्रारंभ हो चुकी है। इस बार नई प्रक्रिया के तहत पंजीकृत किसान की ऑनलाइन प्रवेश एंट्री की जा रही है।
– संजीव श्रीवास्तव, सचिव, कृषि उपज मंडी
——————–

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो