scriptचुनावी पेंच में फंसा पेयजल मीटर लगाने का कार्य | neemach news | Patrika News

चुनावी पेंच में फंसा पेयजल मीटर लगाने का कार्य

locationनीमचPublished: Oct 22, 2018 12:13:28 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

शहरी क्षेत्र में प्रत्येक घर पर लगाए जाएंगे पानी के मीटरजितना पानी का होगा उपयोग उतना आएगा बिल

patrika

चुनावी पेंच में फंसा पेयजल मीटर लगाने का कार्य

नीमच. शहरी क्षेत्र में जितने भी वैध नल कनेक्शन हैं सभी में मीटर लगाए जाएंगे। जिला मुख्यालय पर जितने भी वैध नल कनेक्शनधारी हैं उन्हें एक निर्धारित जलकर तो प्रतिमाह नगरपालिका में जमा कराना ही पड़ेगा। मीटर लगाने का आशय यह है कि जो लोग पानी का अधिक उपयोग करेंगे उनके यहां मीटर रीडिंग के मान से जलकर आएगा। विधानसभा चुनाव की घोषणा होने की वजह से नलों में मीटर लगाने का कार्य फिलहाल रोक दिया गया है। अब चुनाव बाद मीटर लगाए जाएंगे।
13 हजार 474 वैध कनेक्शनों पर लगेंगे मीटर
नगरपालिका ने कोलकाता की बीटीएल कम्पनी को शहर में घरों तक पाइप लाइन बिछाने और नवीन नल कनेक्शन देने के लिए अधिकृत किया है। कम्पनी जिला मुख्यालय पर 13 हजार 474 वैध घरों में नवीन पाइप लाइन से कनेक्शन देने के साथ ही मीटर भी लगाएगी। वर्तमान में कम्पनी की ओर से हुडको, इंदिरा नगर विजडम, भगवानपुरा टंकी से जलापूर्ति प्रारंभ कर दी गई है। कम्पनी के साइड इंचार्ज महावीरङ्क्षसह ने बताया कि कम्पनी को 109 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाने का ठेका दिया गया है। इस प्रोजेक्टपर 16 करोड़ रुपए की लागत आएगी। बाद में कराए गए सर्वे में 137 किलोमीटर लाइन बिछाना है। कम्पनी की ओर से 122 किलोमीटर पाइप लाइन बिछा दी गई है। शेष कार्य भी जल्द पूरा कर लिया जाएगा। पाइप लाइन 109के स्थान पर 137 किलोमीटर लम्बी बिछाने के बाद ही राशि इसलिए नहीं बढ़ाई गईक्योंकि पहले 19 हजार घरों में मीटर लगाए जाना था। जिसे बाद में घटाकर मात्र 13 हजार 474 कर दिया गया है। इसमें से 8000 कनेक्शन किए जा चुके हैं।
चुनाव बाद लगेंगे मीटर
घरेलू नल कनेक्शनों में मीटर लगाए जाएंगे। इस काम को विधानसभा चुनाव की वजह से फिलहाल रोक दिया गया है। चुनाव बाद जिला मुख्यालय पर 13 हजार 474 वैध नल कनेक्शनों पर मीटर लगाए जाएंगे। ५ साल तक मीटरों के रख रखाव की जिम्मेदारी हमारी ही रहेगी।
– महावीरङ्क्षसह, साइड इंचार्ज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो