script

पुलिस कर्मियों का स्वास्थ्य परीक्षण, 25 को हाई बीपी, 27 को शूगर

locationनीमचPublished: Oct 29, 2018 11:46:02 am

Submitted by:

harinath dwivedi

-तनाव, एलर्जी और मौसमी बीमारियों से भी कई पीडि़त-पुलिस के मेगा स्वास्थ्य शिविर में आई रिपोर्ट

patrika

पुलिस कर्मियों का स्वास्थ्य परीक्षण, 25 को हाई बीपी, 27 को शूगर

नीमच. पुलिसकर्मियों की फिटनेस को लेकर मुख्यालय के आदेशों पर भले ही नए-नए प्रयोग किए जाते रहे हों लेकिन ड्यूटी और हालात के कारण आज भी यह नौकरी उतनी ही तनाव भरी है।नीमच में लगाए गए पुलिसकर्मियों के मेगा स्वास्थ्य शिविर में पता चला है कि अधिकांश पुलिसकर्मी किसी न किसी रोग से पीडि़त हैं।हाईब्लड प्रेशर, शूगर से पीडि़त पुलिसकर्मियों की संख्या भी कम नहीं है।
यह बीमारियां आई सामने-
पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर पुलिसकर्मियों एवं उनके परिवारजनों के लिए जिला चिकित्सालय में रविवार को प्रात: 9 बजे से स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया।शिविर में लगभग 400 पुलिसकर्मियों व परिजनों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। जिसमें लगभग 250 जिला पुलिस बल, सशस्त्र सीमा बल, विसबल, होमगार्ड के कर्मचारी शामिल थे। स्वास्थ्य परीक्षण में पता चला कि 25 कर्मचारियों को हाई ब्लड प्रेशर, 27 कर्मचारियों को शूगर, 3 की हार्ट बीट बढ़ी मिली, 12 कर्मचारियों को नेत्र रोग एवं 55 कर्मचारियों को वायरल, एलर्जी सहित मौसमी एवं सामान्य बीमारियां पाई गई।चिकित्सकों ने रोगियों को परामर्श दिया, उपचार किया और दवाइयां निशुल्क प्रदान की गई।अधिकांश पुलिसकर्मियों को दिनचर्या और खानपान दुरस्त करने के साथ ही नियमित व्यायाम करने की सलाह दी गई।
चिकित्सकों ने दी सलाह-
शिविर का शुभारंभ पुलिस परिवार कल्याण केंद्र की अध्यक्ष कामना विद्यार्थी द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया।इस अवसर पर एसपी तुषारकांत विद्यार्थी ने कहा कि पुलिसकर्मी अपनी ड्यूटी के कारण स्वास्थ्य पर ठीक से ध्यान नहीं दे पाते। ऐसे में उन्हें स्वस्थ और तनाव मुक्त रखने के लिए यह स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित किया गया।पूर्व में निजी चिकित्सालयों में प्रति पखवाड़े पुलिसकर्मियों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण करवाया गया था। इस आयोजन को सतत जारी रखेंगे।शिविर के माध्यम से पुलिसकर्मियों के परिजनों के स्वास्थ्य की भी चिंता की गई है।उन्होने फिट रहने के लिए योग और व्यायाम को जीवन का हिस्सा बनाने की बात कही।सीएमएचओ डा. एन.एस.बघेल ने कहा कि पुलिसकर्मी की देश समाज के लिए बड़ी भूमिका है, ऐसे आयोजन उनके लिए आवश्यक हैं, स्वास्थ्य विभाग हर संभव मदद देगा।सिविल सर्जन बी.एल.बोरीवाल ने कहा कि पुलिसकर्मियों को तनाव से बचने के लिए ड्यूटी से थोड़ा सा समय खुद के लिए निकालने की आदत डालनी चाहिए, इस समय को योग, प्राणायाम और व्यायाम में लगाएं।अपनी आदतों पर काबू करें, बेवजह गुस्सा न करें। यह बीमारियों की जड़ें हैं। खानपान पर नियंत्रण का प्रयास करें।
इस अवसर पर एएसपी जितेंद्रसिंह पंवार, सीएसपी नरेंद्र सौलंकी, आरआई आनंद घुंघरवाल सहित पुलिस अधिकारी मौजूद रहे। शिविर में डा.एनके गोयल, डा.विजया भारती, डा.निरूपा सहित विशेषज्ञ चिकित्सकों ने परीक्षण एवं उपचार दिया।
————–

ट्रेंडिंग वीडियो