script

पुराने ढर्रे पर हो रहा है फोगिंग मशीन से छिड़काव

locationनीमचPublished: Nov 12, 2018 07:13:53 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

– बस्ती इलाके और पानी भराव के स्थान पर नहीं हो रहा छिड़काव

patrika

पुराने ढर्रे पर हो रहा है फोगिंग मशीन से छिड़काव

नीमच। जिला के स्वास्थ्य विभाग द्वारा मलेरिया से बचाव के लिए हर बार छिड़काव किया जाता है। लेकिन यह सभी पुराने ढर्रे पर चल रहा है। जिसका असर भी बेअसर सा है। जहां छिड़काव होना चाहिए है। वैसे इलाके छोड़ रखे हैं। जबकि मच्छर तो छोटी-छोटी तंग गलियों और घरों के अंदर होते है। फिलहाल अभी नीमच जिले में डेंगू का प्रकोप सबसे अधिक है।

नगरपालिका और चिकित्सा विभाग अपने स्तर पर फ ॉगिंग करवा रहे हैं, लेकिन मच्छरों पर इसका कोई असर नहीं हो रहा है।प्राप्त जानकारी के अनुसार डब्ल्यूएचओ के अनुसार 6 तरह के केमिकल से फ ॉगिंग की जानी चाहिए। पिछले 20 साल में मच्छरों को खत्म करने के लिए जिन संसाधनों और केमिकल का उपयोग किया जाता था। मच्छरों की प्रतिरोधक क्षमता बढऩे से वह सब अब बेअसर होते जा रहे हैं । विभाग सिर्फ पायरेथ्रियम ही काम में ले रहे है जिसका मच्छरों पर कोई असर नहीं हो रहा है । वहीं नियमानुसार घरों के अंदर और खुले में अलग मानकों पर फॉगिंग की जानी चाहिए । जबकि इस पर भी कोई ध्यान नहीं दे रहा है।सीएमएचओ कार्यालय से पता किया तो सामने आया कि पायरेथ्रियम और डीजल मिलाकर घोल तैयार किया जाता है, जिसे मशीन में डालकर फ ॉगिंग की जाती है। इसमें 1 लीटर पायरेथ्रियम व 19 लीटर डीजल का घोल बनता है।
जिले में डेंगूं की आमद के बावजूद प्रशासन लापरवाह

नीमच नगरपालिका के लापरवाह कर्मचारियों का आलम यह है कि बरसात के बाद चार माह में मात्र एक-दो बार फ ॉगिंग मशीन ने धुआं छोडा और डीडीटी का छिडकाव किया और अपने कर्तव्यों की इतिश्री कर ली। जबकि एक माह में कम से कम चार बार तो दवाई का छिडकाव कर मच्छरों पर अंकुश लगाना चाहिए। जिससे लोगों को जानलेवा बुखार और चर्मरोग से बचाया जा सके। लेकिन नपा के कर्मचारी डीडीटी के छिडकाव की दवाई छिडकाव पार्षदों के घरों के आसपास करके अपने कर्तव्यों की इतिश्री कर लेते हैं। शहरवासियों ने मुख्य नपा अधिकारी को हस्ताक्षरयुक्त पत्र प्रेषित कर मांग की है कि प्रत्येक सप्ताह नगर के 40 वार्डों में जहां गंदगी व मच्छरों का प्रकोप है वहां फॉगिंग मशीन व डीडीटी का छिडकाव किया जाए।
कभी नहीं आई यहां पर फोगिंग मशीन

मूलचंद मार्ग पर खाने-पीने के हॉटल संचालक दिनेश ने बताया कि यहां पर नजदीक में बढ़ा नाला है। जिसके कारण मच्छरों का काफी आंतक है। आज तक यहां पर एक-बार भी अभी तक के सीजन में फोगिंग मशीन छिड़काव करने नहीं आई है।
फ्रूट बाजार में काफी मच्छर

फ्रूट बेचने वाले रमेश ने बताया कि सब्जी मंडी में शाम के समय खराब सब्जी और फ्रूट लोग फेंक जाते है। जिससे काफी मच्छर व मक्खियां यहां पर हो रही है। कभी भी यहां पर फोगिंग मशीन नहीं आई।
मैँ दिखवाता हूं

फोगिंग मशीन से बीमारियों से बचाव के लिए छिड़काव सुबह के समय करवाया जाता है। मैं दिखवाता हूं कि कहां क्या परेशानी आ रही हैं। सभी गंदगी और बस्ती में छिड़काव के लिए प्रोपर व्यवस्था की जाएगी।
– संजेश गुप्ता, सीएमओ नगर पालिका नीमच।

ट्रेंडिंग वीडियो