scriptहथियार जमा कराने के आदेश के बाद खुली पोल | neemach news | Patrika News

हथियार जमा कराने के आदेश के बाद खुली पोल

locationनीमचPublished: Nov 14, 2018 10:13:07 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

-लायसेंस ले लिया, लेकिन 257 ने नहीं खरीदे हथियार- नींद खुलने के बाद जागा प्रशासन, अब होंगे लायसेंस निरस्त

patrika

हथियार जमा कराने के आदेश के बाद खुली पोल

नीमच। विधानसभा चुनाव में आचार संहिता के दौरान हथियार जमा कराने के दौरान यह चौकाने वाला सच सामने आया कि जिले में 257 ऐसे व्यक्ति है, जिन्होंने हथियार का लायसेंस तो ले रखा है, लेकिन हथियार नहीं लिए हैं। इसके बाद जिला प्रशासन ने इन सभी लाइसेंस धारियों की निरस्ती की कार्रवाई शुरू कर दी है।
जिले में 3692 व्यक्ति को लाइसेंस जारी हुए हैं। इनमें से अभी तक पुलिस ने विधानसभा आचार संहिता के चलते करीब 3179 लाइसेंसधारी के हथियार जमा करा लिए है। इस दौरान पुलिस सर्वें में सामने आया है कि 176 लाइसेंसी हथियार स्थानांतरण के चलते परिवर्तित हो गए है। जिनमें खासकर सीआरपीएफ के है। वही 73 लाइसेंसधारी को हथियार रखने की छूट दी है। जो कि सिक्योरिटी सर्विस में है। वहीं करीब 257 ऐसे लोग है, जिन्होंने लाइसेंस बनवाने के बाद भी हथियार ही नहीं खरीदें हैं। जिसके बाद पुलिस ने इन लोगों के हथियार निरस्ती की कार्रवाई शुरू कर दी है। वहीं सात लाइसेंस ऐसे है, जो कि फोती है। जिनमें लाइसेंसधारी की मौत हो चुकी है और अन्य वजह है।

फैक्ट फाइल जिले में लाइसेंसी हथियार
– कुल हथियार लाइसेंसधारी 3692
– पुलिस ने जमा कराये 3179
– स्थानांतरण हुए 176
– लाइसेंस ले लिया, हथियार ही नहीं खरीदें 275
– छूट मिली हथियार रखने की 73
– फोती लाइसेंस 7
बड़ी मशक्कत के बाद मिलता है लाइसेंस

हथियार का लाइसेंस लेना काफी टेढ़ी खीर है। पूर्व में कलेक्ट्रेट कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते थे। लेकिन अब वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन होता है। जिसमें आवश्यक दस्तावेज लगते है। वहीं चरित्र प्रमाणपत्र और किसी की आपत्ति न हो। वहीं जिला पुलिस की जांच के बाद जिला प्रशासन में फाइल जाती है और स्वीकृति की मुहर लगती है। अब लाइसेंस पाने के लिए किसी सर्टिफाइड ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट से हथियार चलाना सीखने का प्रमाण पत्र और फिटनेस का प्रमाण पत्र भी आवश्यक है। अब लाइसेंस नवीनीकरण की फीस भी बढ़ गई है। जहां दो सौ रुपए लगते थे, अब पांच हजार रुपए बढ़कर हो गई है।

लाइसेंस निरस्ती की होगी कार्रवाई
जिन लोगों ने लाइसंस लिया है और हथियार नहीं लिए है। जिले के ऐसे सभी लाइसेंसधारियों की निरस्ती की कार्रवाई की जा रही है। वहीं पांच प्रतिशत ही फोती लाइसेंस है। जिनके भी लाइसेंस निरस्त किए जा रहे है। 95 प्रतिशत हथियार जमा करा लिए गए हैं।
– जितेंद्र सिंह पंवार, एएसपी नीमच।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो