scriptअब सीबीएसई स्कूलों की जांच होगी जिला शिक्षा अधिकारी के हाथों में | neemach news | Patrika News

अब सीबीएसई स्कूलों की जांच होगी जिला शिक्षा अधिकारी के हाथों में

locationनीमचPublished: Nov 17, 2018 06:40:06 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

– भौतिक संसाधनों की कमी होने पर कर सकते है मान्यता रद्द

patrika

अब सीबीएसई स्कूलों की जांच होगी जिला शिक्षा अधिकारी के हाथों में

नीमच। सीबीएसई स्कूलों की मान्यता का जिम्मा अब राज्य सरकार के हाथ में होगा। केंद्र सरकार की ओर से जारी आदेशों के अनुसार जिला शिक्षा अधिकारी स्कूलों की भौतिक जांच जिला शिक्षा अधिकारी करेंगे। जिसके बाद ही सीबीएसई स्कूलों की नवीन मान्यता और मान्यता नवीनीकरण की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी। जिलें सीबीएसई स्कूल की संख्या करीब दस है। जिसमें शहर में चार स्कूल है।

विद्यालयों की मान्यता को लेकर सीबएसई की ओर से जारी नियमों के अनुसार मान्यता के मामलों में सीबीएसई केवल शिक्षा और कोर्स से जुड़ेे मुद्दों पर नजर रखेगी, जबकि स्कूलों की सुविधाओं का निरीक्षण राज्य के अधिकारी करेंगे। स्कूलों में भवन, खेल मैदान, पेयजल आदि कि व्यवस्थाओं की जांच जिला शिक्षा अधिकारी अध्यक्षता में बनी कमेटी करेगी। अभी तक स्कूलों को मान्यता संबंधी सभी जांच सीबीएसई की ओर से की जाती थी, जबकि संचालको को राज्य सरकार से एक अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होता था। लेकिन अब जिला स्तर के अधिकारियों के दल के निरीक्षण के बाद एनओसी जारी की जाएगी।
नए नियम को लेकर हडकंप

नए नियमों को लेकर सीबीएसई स्कूल संचालकों में हडकंप मची हुई है। शहर के सीबीएसई स्प्रिंगवुड स्कूल के एकेडमी संचालक राहुल पॉल का कहना है कि नई व्यवस्था से मान्यता नवीनीकरण प्रक्रिया और जटिल हो जाएगी। सीबीएसई स्कूल पूर्व में नियमों का पालन करते आए है। अभी भी करेंगे। बस अर्नल ऑबजेक्ट नहीं होने चाहिए। सीबीएसई प्राइवेट संस्था है। इनकी जांच गर्वमेंट बॉडी को देना सही भी है और गलत भी है।
अभी आदेश विभाग को नहीं मिले है

पहले पूरे प्रदेश के स्कूलों की एनओसी सीधे डायरेक्ट्रेट से होती थी। जिसमें सकूल संचालक घालमोल कर ले जाते थे। लेकिन अब अधिकार विकेन्द्रित हो जाएंगे। अभी मान्यता के अधिकार को लेकर कोई पत्र या आदेश नहीं आया है। लेकिन इस पर प्रक्रिया चल रही है। इस स्कूल सत्र में नियम लागू होने की संभावना है।
– केसी शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी नीमच।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो