scriptदेशभर में लाइसेंस का रहेगा एक सा प्रारूप, अंगदान का घोषणापत्र भी होगा संलग्र | neemach news | Patrika News

देशभर में लाइसेंस का रहेगा एक सा प्रारूप, अंगदान का घोषणापत्र भी होगा संलग्र

locationनीमचPublished: Nov 18, 2018 11:58:05 am

Submitted by:

Virendra Rathod

देशभर में लाइसेंस का रहेगा एक सा प्रारूप, अंगदान का घोषणापत्र भी होगा संलग्र

patrika

देशभर में लाइसेंस का रहेगा एक सा प्रारूप, अंगदान का घोषणापत्र भी होगा संलग्र

नीमच। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने नए प्रारूप के तहत देशभर में एक सा प्रारूप हो जाएगा। इसके लिए केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने देशभर के आरटीओं विभाग को नोटिफिकेशन जारी किया है। वहीं अंगदान के प्रति लोगों को प्रेरित करने के लिए केंद्र सरकार ने नया नियम बनाया है। देशभर में अब लाइसेंस के लिए आवेदन करने के दौरान ही आवेदक से अंग व ऊतक दान के लिए घोषणा पत्र भरवाकर सहमति ली जाएगी। हालांकि जो इसके लिए राजी नहीं होंगे, उनके लिए नहीं् का विकल्प भी रहेगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इसके सहित अन्य संशोधन के साथ लाइसेंस के नए प्रारूप की अधिसूचना जारी कर दी है। जल्द ही इसी नए प्रारूप के जरिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे।
हादसों में मध्यप्रदेश दूसरे स्थान पर

लाइसेंस प्रारूप में यह भी रहेगा नया

दिव्यांग व ट्रांसजेंडर का कालम भी आवेदन में रहेगा। पते में परिवर्तनए लर्निंग के नवीनीकरण की सुविधाए लर्निंग में व्हीकल की केटेगरी जोडऩे का प्रावधान, ई.रिक्शा की श्रेणी और ट्रांसपोर्ट व्हीकल के लाइसेंस की दृष्टि में ड्राइविंग सिखाने वाले स्कूल व प्रशिक्षण केंद्र की जानकारी भी आवेदन में पंजीयन सहित विस्तृत रूप से देना होगी। तभी आवेदन मान्य होगा।
पहली बार घोषणा पत्र का विकल्प

सरकार ने नए प्रारूप की अधिसूचना जारी की है। उसमें पहली बार अंग व ऊतक दान का घोषणा पत्र भरवाने का विकल्प भी है। इससे जरूरतमंदों को अंग मिलने में मदद होगी। एक बार घोषणा पत्र भरने के बाद अंग दान के लिए दुर्घटनाओं में मरने वालों से पुनरू सहमति लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। नए प्रारूप का आवेदन जल्द चलन में होगा।
– बरखा गौड, आरटीओ नीमच।

……………………………………………..

महिलाओं के विकास के लिए बनाई जाए लघु और कुटीर उद्योगों की योजनाएं

नीमच. जैसे जैसे विभिन्न पार्टियों के प्रत्याशियों द्वारा घर घर गांव गांव जाकर दौरा किया जा रहा है। आमजन को लुभावने आश्वासन देकर उनका मत लेने का प्रयास किया जा रहा है। वहीं आमजन भी अपना अमूल्य मत देने से पहले दस बार सोच रहे हैं। चुनाव के दौर में महिला, पुरूष, युवा सभी की जुबान पर एक ही बात नजर आ रही है। कि जनप्रतिनिधि ऐसा होना चाहिए, जो क्षेत्र के विकास के साथ साथ आने वाली पीढ़ी को रोजगार से जोड़े, ताकि जिले की हर विधानसभा क्षेत्र का विकास हो।

सदर बाजार कुकड़ेश्वर में विनायक कंगन स्टोर्स पर चर्चा करते हुए सास बहू ने महिलाओं के विकास के लिए जनप्रतिनिधियों को कदम बढ़ाने की बात कही, उन्होंने बताया कि चुनाव आते ही हर क्षेत्र में विकास की बातें होती है। लेकिन महिलाओं के विकास के लिए योजनाएं नहीं बनाई जाती है। ऐसी योजनाएं चलाई जानी चाहिए, जिससे महिलाएं अपने पैरों पर खड़ी हो सके। लघु उद्योग, कुटीर उद्याोग के क्षेत्र में कार्य करके महिलाओं को अधिक से अधिक स्वरोजगार से जोडऩा चाहिए।
-प्रेमबाई नामदेव व सीमा नामदेव, जनरल स्टोर्स पर चर्चा करते हुए, कुकड़ेश्वर

सालों से सिलाई का काम कर रहे वरिष्ठ मतदाता ने बताया कि क्षेत्र के विकास के लिए युवा पीढ़ी के लिए रोजगार के संसाधनों की बढ़ोतरी की जाानी चाहिए, सड़क नाली जैसी मुलभुत सुविधाओं की पूर्ति करना तो नगरपालिका का काम है। इसलिए विधानसभा क्षेत्र के जनप्रतिनिधि को ऐसे कार्य करने चाहिए, जिससे युवा रोजागार के लिए जिला छोड़कर अन्यत्र जाने को मजबूर न हो।
-रमेश किलोरिया, वरिष्ठ मतदाता व व्यवसायी, कुकड़ेश्वर

युवाओं को अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए बहुत जरूरी है शिक्षा, लेकिन शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षकों का अभाव होने के कारण नई पीढ़ी को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इसलिए जिले के विद्यालयों में जहां भी शिक्षकों की कमी है उन्हें सबसे पहले दूर की जाना चाहिए। इसी के साथ तहसील में उद्योगों की स्थापना हो, जिससे रोजगार के अवसरों को बढ़ावा मिले।
-मुकेश मालवीय, मोबाईल व टीवी के विक्रेता, कुकड़ेश्वर
——————
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो