scriptसी-विजिल ऐप पर ऑनलाइन कर सकते है, आचार संहिता उल्लघंन की शिकायत | neemach news | Patrika News

सी-विजिल ऐप पर ऑनलाइन कर सकते है, आचार संहिता उल्लघंन की शिकायत

locationनीमचPublished: Nov 19, 2018 11:33:06 am

Submitted by:

harinath dwivedi

– चुनाव आयोग के हाथ में मॉनिटरिंग, जिला स्तर पर बनी निगरानी टीम

patrika

सी-विजिल ऐप पर ऑनलाइन कर सकते है, आचार संहिता उल्लघंन की शिकायत

नीमच। प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लागू हो गई है। इस बार आचार संहिता में कुछ नए बदलाव किए गए हैं। इस बार आयोग ने तकनीक की मदद से आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले नेताओं पर शिकंजा कसा है। इसके लिए आयोग ने सी-विजिल ऐप नाम से एक वेबसाइट ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप के माध्यम से आम नागरिक भी चुनाव आयोग के पास आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकते हैं। इस ऐप को गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। शिकायत करने के लिए करना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इस ऐप का जिला स्तर पर प्रचार व प्रसार भी करना था। लेकिन जिला प्रशासन द्वारा इस ऐप के बारे में कोई

फ ोटो लेने के 5 मिनट के अन्दर करनी होगी शिकायत
ऐप के माध्यम से शिकायत दर्ज कराने के लिए यूजर को ऐप पर रजिस्टर करना होगा। यूजर मोबाइल नम्बरए राज्यए जिलाए विधानसभा और निवास का पता दर्ज करके अकाउंट बना सकता है। शिकायत करने के लिए यूजर को ऐप का इस्तेमाल करते हुए फ ोटो या वीडियो लेना होगा और उसे 5 मिनट के अन्दर अपनी कंप्लेन सबमिट करनी होगी।
100 मिनट में होगी कार्रवाई

सी-विजिल एप के माध्यम से आम नागरिक भी आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकेंगे। सी विजिल-एप के माध्यम से दर्ज कराई गई शिकायत का निराकरण 100 मिनट में किया जाएगा। इस एप पर कोई भी व्यक्ति गोपनीय तरीके से निर्वाचन प्रक्रिया को दूषित करने वाली गतिविधियों, आचार संहिता के उल्लंघन की सूचना फ ोटो एवं वीडियो के साथ बिना अपनी पहचान उजागर किए भेज सकते हैं।
जिला नियंत्रण कक्ष के निर्देश पर सचल दस्ता करेगा कार्रवाई

ऐप के माध्यम से रिपोर्ट पंजीकृत कराने पर शिकायत कर्ता को कंप्लेन नम्बर दिया जाएगा। इस कंम्पेन नम्बर का इस्तेमाल करके वह अपनी शिकायत की वास्तविक स्थिति को देख सकता है। सी विजिल ऐप पर शिकायत स्वीकृत होने के बाद सिस्टम जिला नियंत्रण कक्ष को इसकी सूचना देगा। सूचना मिलने पर नियंत्रण कक्ष सचल दस्ते को कार्रवाई करने का निर्देश देगा। कार्रवाई के बाद शिकायत का स्टेटस अपडेट किया जाएगा और शिकायत करता ऐप के माध्यम से भी उसका स्टेटस चेक कर सकेगा। सूचना पर तुरंत कार्रवाई करनी है। जिले में एसडीएम के निरीक्षण में एक टीम बनी हुई है। जो हमेशा इस पर निगाह बनाए हुए है।
– जगदीश मालवीय, पीआरओ नीमच।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो