scriptदिव्यांग और गर्भवती महिलाएं जान सकेंगे कब देने जाना है वोट | neemach news | Patrika News

दिव्यांग और गर्भवती महिलाएं जान सकेंगे कब देने जाना है वोट

locationनीमचPublished: Nov 21, 2018 11:29:46 am

Submitted by:

harinath dwivedi

– प्रशासन ने बनाया सुगम्य ऐप

patrika

दिव्यांग और गर्भवती महिलाएं जान सकेंगे कब देने जाना है वोट

नीमच।विधानसभा निर्वाचन में दिव्यांग मतदाताओं को आसानी से मतदान की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सुगम्य पोर्टल बनाया गया है। मतदान केंद्रों पर बाधा रहित वातावरण उपलब्ध कराया जाएगा और उनके लिए दिव्यांग मित्र एवं परिवहन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। सुगम्य पोर्टल में दिव्यांग मतदाता मतदान के लिए कठिनाई महसूस होने पर अपना पंजीयन करा सकते हैं। साथ ही वे अपने सहयोगी के रूप में एक दिव्यांग मित्र का पंजीयन भी करा सकते हैं। मतदान के लिए आने जाने के लिए वाहन एवं वाहन चालक का पंजीयन भी कराया जा सकता है। इस वाहन को मतदान केंद्र के निकटतम दायरे तक सीधे जाने की सुविधा रहेगी। वाहन चालक एवं वाहन के लिए पास उपलब्ध कराया जाएगा। पंजीयन के बाद सभी आरओ अपने क्षेत्र में पंजीयन का सत्यापन करेंगे।

पोर्टल पर दो लाख दिव्यांग
सुगम्य पोर्टल पर अभी तक 2 लाख दिव्यांग मतदाता पंजीकृत हो चुके है। प्रदेश में लगभग 3 लाख 50 हजार दिव्यांग मतदाता सूची में पंजीकृत है। प्रदेश में दिव्यांग मतदाताओं के लिये सुगम्य बेव पोर्टल और मोबाईल एप्प तैयार किया गया है। सुगम्य एप्प में दिव्यांग मतदाता पंजीकृत है। मतदान के दिन आवश्यक मदद जैसे वाहन सुविधाए मतदान सहायकए आवश्यक सामग्री की मांग कर सकेगा। इस पोर्टल के माध्यम से पंजीयन होने पर दिव्यांगजन मतदान केन्द्र पर कतार में लगे बिना मतदान कर सकेगा।
वाहन चालक के रूप में परिवार के सदस्य का भी होगा पंजीयन
दिव्यांगजन वाहन चालक के रूप में अपने परिवार के किसी सदस्य अथवा स्वयंसेवी व्यक्ति का चयन कर सकते है। इसके साथ ही ऐसे स्वयंसेवी जो दिव्यांगजन को मतदान में मदद करना चाहते है वे भी अपना पंजीयन कर सकते है। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा स्वयं भी एनसीसीएनएसएस नेहरू युवा केन्द्र ब्रिगेड व अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं का पंजीयन कर सकते है। सहायता करने वाले प्रत्येक व्यक्ति अथवा संस्था का किसी भी राजनैतिक दल से न तो कोई संबंध होगा एवं ना ही ऐसे व्यक्ति किसी भी राजनैतिक गतिविधि में सम्मिलित होंगे।
जनसेवा के लिए भी खुले द्वार
दिव्यांगजन को वाहन सुविधा उपलब्ध कराये जाने के लिये ऐसे आमजन जो जनसेवा में अपनी भागीदारी दर्ज कराना चाहते है, वे अपने वाहन एवं स्वयं का पंजीयन करा सकते है। ऐसे व्यक्ति जो दिव्यांगजन को सहायता उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सामग्री प्रदान करना चाहते है। वह सामग्री का पंजीयन करा सकते है। सुगम्य पोर्टल एवं मोबाईल ऐप में पंजीयन होने पर दिव्यांगजन को बिना कतार में लगे मतदान की सुविधा होगी। दिव्यांगजन को वाहन मतदान केन्द्र के मुख्य द्वार तक ले जाने की सुविधा होगी। दिव्यांगजन की सहायता करने वाले सहायक एवं वाहन चालक का नाम यदि उस मतदान केन्द्र में है तो उन्हें भी उपरोक्तानुसार सुविधा प्रदान की जायेगी । एक सहायक केवल एक दिव्यांगजन की ही सहायता कर सकेगा।
-कमलेश भार्गव, सीईओ जिला पंचायत नीमच।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो