script– video दिल्ली से आई छह सदस्यीय टीम, नपा में दस्तावेज चैक कर अलग-अलग स्थानों पर लिया फीडबैक | neemach news | Patrika News

– video दिल्ली से आई छह सदस्यीय टीम, नपा में दस्तावेज चैक कर अलग-अलग स्थानों पर लिया फीडबैक

locationनीमचPublished: Jan 29, 2019 09:07:15 pm

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

कचरा गाड़ी समय पर नहीं आने की दी लोगों ने शिकायत टीम को

patrika

– video दिल्ली से आई छह सदस्यीय टीम, नपा में दस्तावेज चैक कर अलग-अलग स्थानों पर लिया फीडबैक

नीमच। स्वच्छता अभियान के तहत ओडीएफ प्लस-प्लस व थ्री स्टार रेटिंग के लिए दिल्ली से छह सदस्यीय दो टीम सोमवार को शहर कई स्थानों पर पहुंचकर लोगों से फीडबैक लिया। वहीं इस दौरान नगरपालिका कार्यालय में भी कई दस्तावेजों की जांच की। सभी सदस्यों ने अलग-अलग सर्वेक्षण किया। टीम के सदस्यों को लोगों से यह भी फीडबैक मिला कि यहां पर रोजाना कचरा गाड़ी नहीं आती है। वहीं कुछ स्थानों सफाई कर्मचारी और कचरा वाहन समय पर आने का फीडबैक मिला है। टीम एक मोहल्ले में करीब 25 से 30 लोगों से फीडबैक लेकर तुलनात्मक अध्ययन कर रहें हैं।

टीम सदस्य दूसरे दिन भी सबसे पहले नगरपालिका कार्यालय सुबह दस बजे पहुंच बए और सर्वेक्षण के बिंदुओं पर किए गए दावे संबंधी दस्तावेजों का चेक करना शुरू किया। इसके बाद बाइक से शहर के भ्रमण पर निकल गए। स्वच्छता टीम ने अपना गुप्त निरीक्षण शुरू कर रखा है। वह इस मामले में मीडियाकर्मियों से बिल्कुल भी चर्चा नहीं कर रहें है। इधर नपा द्वारा किए गए ओडीएफ प्लस प्लस के दावे के निरीक्षण के लिए आई टीम ने शहर के जिला अस्पताल, प्राइवेट बस स्टैंड, सामुदायिक शौचालय, कलेक्टोरेट क्षेत्र और वार्डो का निरीक्षण किया है। यहां स्थित सामुदायिक-सार्वजनिक शौचालय में जाकर टीम ने साफ-सफाई के साथ नल, बिजली के साथ हाथ धोने व पोंछने की व्यवस्था को देखा। वही वार्ड में नाली की सफाई और कचरा प्वाइंटस की भी जांच की। अव्यवस्था के फ ोटो मोबाइल से लेकर ऑनलाइन अपडेट किए है।
टीम के सामने खोली मशीन की पैकिंग
थ्री स्टार रेटिंग के 15 बिंदु पर नगरपालिका ने किए दावे
थ्री स्टार रेटिंग के लिए नपा ने 15 बिंदुओं पर दावा किया है। इसमें मुख्य रूप से 100 प्रतिशत कचरा कलेक्शन गीला, सूखा अलग करना। गीला.सूखे कचरे से खाद बनाना व रियूज करनाए सडकों की सफ ाई, खुले में शौच मुक्त आदि शामिल है। इन सभी दावे को टीम अपने निरीक्षण से परखेगी और फि र रेटिंग देेगी। जनता से मिल रहे फीडबैक में ऐसा कुछ टीम को नहीं दिख रहा है। ै।
31 जनवरी तक घूमेगी टीम
सर्वे के लिए छह सदस्य टीम आई है। जिसमें दो ओडीएफ, दो ओडीएफ प्लस और दो गुप्त रूप से निरीक्षण कर रही है। इस दौरान चिह्नित क्षेत्रों में पहुंचकर सफ ाई व्यवस्था का जायजा लिया जा रहा है। टीम नगर निगम द्वारा पोर्टल पर दर्ज दस्तावेज के आधार पर सर्वे कर रही है और इसके फीडबैक के बारे में चर्चा भी कर रही है।
– विश्वास शर्मा, स्वच्छता अधिकारी, नगरपालिका नीमच।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो