script

एक लाइनमैन के भरोसे 4 हजार उपभोक्ता, उपभोक्ता बढ़े, कर्मचारी हुए कम

locationनीमचPublished: Jan 30, 2019 06:37:41 pm

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

– सर्दी में 100 से 110 शिकायते आ रही प्रतिदिन -बुजुर्गों व आउट सोर्सिंग के सहारे बिजली मेंटेनेंस

patrika

एक लाइनमैन के भरोसे 4 हजार उपभोक्ता, उपभोक्ता बढ़े, कर्मचारी हुए कम

नीमच। जिले में बिजली कंपनी पर सुचारू बिजली सप्लाई का दबाव बना हुआ है। इसके लिए कंपनी विभिन्न जतन भी कर रही है। लेकिन सुचारू सप्लाई के लिए कई बार अधिकारियों और कर्मचारियों को परेशान होना पड़ता है। हालत यह है कि बीते सालों में लगातार कर्मचारियों के सेवानिवृत्ति होने से पद रिक्त हो रहें हैं, लेकिन उनके स्थान पर अभी तक पूर्ति नहीं की जा रही है। इसके चलते बिजली कंपनी की मेंटेनेंस व्यवस्था बुजर्गों व आउट सोर्सिंग कर्मचारियों के भरोसे ही चल रही है। हाल यह है कि नीमच जिले में चार हजार उपभोक्ताओं की जिम्मेदारी एक लाइनमैन के भरोसे है।
जिले में बिजली कंपनी में टेक्रिकल बिजली कर्मचारियों के 343 पद स्वीकृत है। इसमें से 206 पद रिक्त पड़े हैं। यानी जिले में सवा दो लाख उपभोक्ताओं को बिजली की सुचारू व्यवस्था की जिम्मेदारी 137 कर्मचारियों के भरोसे है। इसमें से ीाी अधिकतर की उम्र 50 वर्ष से अधिक हो चुकी है। ऐसे में बीते सालों में रिक्त पदों की भर्ती नहीं हो पाने से बिजली कंपनी का मेंटेनेंस या शिकायतों के निराकरण का कार्य इन बुजर्गों व आउटसोर्सिंग कर्मचारियों के भरोसे है। जबकि जिले में वर्तमान में रोजाना करीब 100 से अधिक शिकायतें आ रही है। जो गर्मी या आंधी, तूफान के दौरान तीन गुनी पहुंच जाती है। ऐसे में उपभोक्ताओं को शिकायतों का निराकरण समय पर नहींं हो पाता है। वे परेशान होते है।

विभाग ने हेल्पर के नहीं निकाले पद
जिले में विद्युत विभाग की हालत यह है कि लंबे समय से हेल्पर पद के लिए नियुक्ती नहीं निकली है। हेल्पर पदोन्नति के बाद सहायक लाइन मेन और लाइनमेन बन गए है। जिस कारण लाइनमेन के पूर्व के अनुसार ६ पद सेंशन थे, लेकिन अभी नियुक्त 27 लाइनमेन है। वहीं हेल्पर के 304 पद स्वीकृत है, लेकिन मात्र ४१ ही पदस्थ है। सहायक लाइनमेन के ९६ पद स्वीकृत है, लेकिन 49 ही पदस्थ है।
निराकरण डेढ़ से दो घंटे में करना अनिवार्य
कंपनी सूत्रों की माने तो उपभोक्ताओं की एक शिकायत का निराकरण डेढ़ से दो घंटे में करना अनिवार्य है, लेकिन कर्मचारियों की कमी के चलते कईबार लोगों को इससे ज्यादा समय तक बिना बिजली के रहना पड़ता है। ऐसे में ट्रांसफार्मर फेल होने पर यह परेशानी ओर बढ़ जाती है। बिजली व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए जोन स्तर बांटा गया है। जहां पर प्रतिदिन 100 से अधिक शिकायतें फ्यूज कॉल, लाइन फाल्ट, सिंगल फेज, शार्ट सर्किट, तार टूटने जैसी शिकायते आती है। इनका निराकरण दो शिफ्ट में तीनों जोन पर किया जाता है। रात 12 से सुबह आठ बजे तक पॉवर हाउस रोड पर शिकायतों का निराकरण किया जाता है।
फैक्ट फाइल
– जिले में कुल उपभोक्ता 2.25 लाख
– स्वीकृत पदो की संख्या 343
– टेक्रिकल बिजली कर्मचारी 137
– संविदा कर्मचारी 151
– लाइनमेन 27
– सहायक लाइनमेन 49

सुविधा के प्रयास
रिक्त पदों की पूर्ति का मामला कंपनी मुख्यालय के अधिकार क्षेत्र का है। कर्मचारियों की कमी के बावजूद हमने बिजली सप्लाई व्यवस्था का सुचारू संचालन कर रहें हैं। इसके लिए आउटसोर्सिंग कर्मचारियों का सहयोग ले रहें है। हम उपभोक्ताओं की शिकायतों का निराकरण समय पर कर रहें हैं।
– एससी वर्मा, अधीक्षण यंत्री विद्युत वितरण निगम नीमच।

ट्रेंडिंग वीडियो