scriptvideo तत्काल मिले विषय पर दिया विद्यार्थियों ने जोरदार भाषण | neemach news | Patrika News

video तत्काल मिले विषय पर दिया विद्यार्थियों ने जोरदार भाषण

locationनीमचPublished: Jan 30, 2019 08:08:16 pm

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

-जिला स्तरीय अंतरमहाविद्यालयीन भाषण प्रतियोगिता में दिखा उत्साह-शिक्षा, विज्ञान, रुपए के महत्व पर दिया विद्यार्थियों ने बेहतरीन भाषण

patrika

video तत्काल मिले विषय पर दिया विद्यार्थियों ने जोरदार भाषण

नीमच. जैसे जैसे भाषण का विषय ड्रा के माध्यम से निकल कर आ रहा था, वैसे वैसे विद्यार्थियों द्वारा तुरंत संबंधित विषय पर भाषण दिया जा रहा था, किसी ने शिक्षा के महत्व, किसी ने विज्ञान, तो किसी ने रुपए के महत्व पर एक से बढ़कर एक भाषण देकर उपस्थितों को आनंदित कर दिया।
स्वामी विवेकानंद शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में बुधवार को व्यक्तित्व विकास प्रकोष्ठ के तत्वावधान में जिला स्तरीय अंतर महाविद्यालय तात्कालिक भाषण प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। प्राचार्य डॉ. एलएन शर्मा एवं व्यक्तित्व विकास प्रकोष्ठ संयोजक प्रो. संजय जोशी ने बताया कि इस प्रतियोगिता में जिले के पांच शासकीय महाविद्यालयों के प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहे प्रतिभागियों ने प्रतिस्पर्धा में भाग लिया।
जिला स्तरीय प्रतियोगिता में से तीन विद्यार्थियों का चयन हुआ, जो आगामी दिनों में उज्जैन में आयोजित होने वाली संभाग स्तरीय तत्कालिक भाषण प्रतियोगिता में भाग लेंगे, वहां पर प्रथम को 3 हजार, द्वितीय को 2 व तृतीय को 1 हजार रुपए का पुरस्कार मिलेगा। वहीं इस प्रतियोगिता में से अव्वल आने वाले विद्यार्थियों को राज्य स्तरीय में भाग लेने पर प्रथम आने पर 5 हजार, द्वितीय आने पर ३ हजार व तृतीय आने पर 2 हजार रुपए का पुरस्कार मिलेगा।
प्रतियोगिता में यदि में प्रोफेसर होता, यदि मैं फिल्म में हीरो या हीरोइन होती, अगर मैं लेखक होता, स्कूल और कालेज की तुलना, मेरी पसंदीदा फिल्म भय बिन होत न प्रीत, क्योंकि सास भी कभी बहू थी, बेटियां ही सच्चा दोस्त होती है, मैं एक लड़का अथवा लड़की होता होती, आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया , शिक्षा का महत्व, अगर में करोड़पति बन जाऊं , यदि मैं कॉलेज का प्राचार्य होता, सुख और दुख, विज्ञान या भगवान में से कौन महान, यदि मैं समाज सेवक होता, आटे दाल का भाव पता चलना आदि विषयों पर विद्यार्थियों ने एक से बढकर एक भाषण दिए।
जिला स्तरीय प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर स्वामी विवेकानंद शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नीमच के इंद्रजीत सिंह कलसी ने जब मुझे पहली बार पिता ने डांटा विषय पर भाषण दिया। द्वितीय स्थान पर सीताराम जाजू शासकीय कन्या महाविद्यालय नीमच की अंजली शर्मा रही उनका तात्कालिक भाषण प्रतियोगिता में विषय था एक दिन मोबाइल के बिना। तीसरे स्थान पर स्वामी विवेकानंद शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नीमच की सीमा साहू रही, उनका विषय था कचोरी में चटनी का महत्व। इस प्रकार कुल 15 विद्यार्थियों ने इस जिला स्तरीय तात्कालिक भाषण प्रतियोगिता में भाग लिया । विजेताओं को पुरस्कार और प्रमाणपत्र प्रदान किए गए तथा प्रतिस्पर्धा में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को भी सांत्वना पुरस्कार दिए गए।
कार्यक्रम के निर्णायक कविता जिंदल प्राचार्य एसएसवीएम पब्लिक स्कूल नीमच, डॉ विवेक नागर प्राचार्य ज्ञान मंदिर विधि महाविद्यालय आदि रहे। कार्यक्रम में काफी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे । इसी के साथ डॉ. नवीन सक्सेना, डॉ जेसी आर्य, डॉ रमेश चौहान एवं अन्य अतिथि विद्वान उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन महेश मंदोरिया ने किया एवं कार्यक्रम की रूपरेखा पर कार्यक्रम संयोजक डॉ संजय जोशी ने प्रकाश डाला ।आभार डॉ जेसी आर्य ने व्यक्त किया एवं स्वागत उद्बोधन महाविद्यालय प्राचार्य डॉ एलएन शर्मा ने व्यक्त किया।
————

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो