scriptसर्द हवाओं के सितम ने फिकी कर दी सूर्य की तपन | neemach news | Patrika News

सर्द हवाओं के सितम ने फिकी कर दी सूर्य की तपन

locationनीमचPublished: Feb 04, 2019 08:48:57 pm

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

-एक सप्ताह से घट-बढ़ रहा तापमान, ठंड से नहीं मिल रही राहत-सर्द हवाओं के कारण दिन में छाई रहती है कपकपी

patrika

सर्द हवाओं के सितम ने फिकी कर दी सूर्य की तपन

नीमच. पिछले एक सप्ताह से तापमान में उतार चढ़ाव तो आ रहा है। लेकिन तापमान बढऩे के बाद भी लोगों को ठंड से निजात नहीं मिल रही है। जिसका मुख्य कारण सर्द हवाएं हैं। जिनके चलने के कारण इन दिनों सूर्य की तपन भी फिकी पड़ती नजर आ रही है। ऐसे में सर्द मौसम से राहत पाने के लिए लोगों को धूप में बैठने पर भी ठंड से निजात नहीं मिल रही है। हालात यह है कि लोग घरों में ही दुबक कर अपने आप को ठंड से बचाने को मजबूर हैं।
बतादें की पिछले पंद्राह दिनों से चल रही सर्द हवाओं के कारण तापमान के घटने बढऩे से भी ठंड में कोई कमी नजर नहीं आ रही है। इस साल के सर्द सीजन में 28 जनवरी का दिन सबसे ठंडा रहा था। जिसके बाद लगातार तापमन में बढ़ोतरी आई है। लेकिन तापमान में बढ़ोतरी के बावजूद भी ठंड का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे ही हाल रविवार को भी नजर आए, जब दिन का तापमान 24 डिग्री व रात का न्यनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस हो जाने के बाद भी लोग दिनभर गर्म कपड़ों में ढ़के नजर आए। जिससे साफ पता चल रहा है कि जब तक सर्द हवाओं का दौर नहीं थमेगा , तब तक लोगों को तापमान बढऩे के बाद भी ठंड से राहत मिलना मुश्किल है।
दिनांक दिन का तापमान रात का तापमान
28 जनवरी 1904
29 जनवरी 2005
30 जनवरी 2106
31 जनवरी 2310
01 फरवरी 2411
02फरवरी 2308
03 फरवरी 2412
देर से बोई फसलों के लिए अनुकूल है मौसम
जहां इस मौसम से लोगों को ठंड से निजात नहीं मिल रही है। वहीं यह मौसम उन फसलों के लिए अनुकूल है। जो किसानों द्वारा देर से बोई गई थी। क्योंकि तेज धूप के कारण फसल जल्दी पकने लगती है। लेकिन जब धूप का असर कम रहता है। ऐसे में देर से बोई फसल इस मौसम के कारण निर्धारित अवधि पूरी करने के बाद ही पकेगी, जिससे फसल का उत्पादन बेहतर रहेगा।
एक सप्ताह में बढ़ा 8 डिग्री तापमान, फिर भी ठंड बरकरार
आंकड़ों की माने तो 28 जनवरी को न्यूनतम तापमान 4 डिग्री ही रह गया था। ऐसे में ठंड ने लोगों को कपकपा दिया था। हालात यह हो गए थे, कि स्कूलों की भी छुट्टी करनी पड़ी थी। लेकिन इसके बाद दिनों दिन तापमान में बढ़ोतरी होती गई। ऐसे में 4 फरवरी को न्यूनतम तापमान बढ़कर 4 डिग्री से बढ़कर 12 डिग्री सेल्सियस हो गया, लेकिन इसके बाद भी ठंड से लोगों को निजात नहीं मिल रही है।
—————————-

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो