scriptहज यात्रियों को नहीं देनी होगी ब्लड और एक्सरे रिपोर्ट | neemach news | Patrika News

हज यात्रियों को नहीं देनी होगी ब्लड और एक्सरे रिपोर्ट

locationनीमचPublished: Feb 04, 2019 09:05:34 pm

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

– चयनित उम्मीदवारों को मेडिकल जांच रिपोर्ट में मिली राहत – पहली किस्त में जमा करने हैं, 81 हजार

patrika

हज यात्रियों को नहीं देनी होगी ब्लड और एक्सरे रिपोर्ट

नीमच। हजयात्रा करने वाले श्रद्धालूओं के लिए इस बार राहत की खबर है, अब उन्हें मेडिकल जांच रिपोर्ट में खून की जांच रिपोर्ट और एक्स-रे रिपोर्ट नहीं देनी होगी। हजयात्रियों के लिए चिकित्सा जांच के दौरान हर साल ये रिपोर्ट अनिवार्य किया गया था।
प्राप्त जानकारी के अनुसार नीमच जिले में करीब 65 लोगों का हजयात्रा के लिए चयन हुआ है। वहीं प्रदेश में इस बार 4660 लोग हजयात्रा पर जाएंगे। इनका चयन 15 हजार आवेदकों में से कुरऑ के जरिए किया गया था। यात्रा से पहले इन्हें किसी रजिस्टर्ड मेडिकल प्रेक्टिशनर के जरिए जांच करा फिटनेस सर्टिफिकेट देना होगा। इस सर्टिफिकेट के साथ हर साल हजयात्रियों को बल्ड रिपोर्ट और चेस्ट की एक्सरे रिपोर्ट भी हज कमेटी को जमा करानी पड़ती है। वर्ष 2019 की हजयात्रा के दौरान इसमे कुछ राहत दी गई है। हजयात्रियों को फिटनेस प्रमाणपत्र तो देना है, लेकिन बाकी की दो जांच रिपोर्ट अनिवार्य नहीं की गई है।

पहली किस्त में जमा कराने हैं 81 हजार
हज यात्रा के लिए चुने गए हजयात्रियो को पहली किस्त के रूप में 81 हजार रुपए जमा कराने होंगे। इसके लिए पांच फरवरी अंतिम तारीख है। वहीं दूसरी किस्त के रूप में प्रत्येक हजयात्रा को एक लाख 20 हजार रुपए हज कमेटी के खाते में जमा कराना है। इसके लिए 20 मार्च अंतिम तारीख है। जुलाई में हज उड़ान जानकारी के मुताबिक शासकीय कार्ट सीट का आवंटन 30 मार्च 2019 तक किया जाएगा। हज उड़ाने एक जुलाई से प्रारंभ होगी। अंतिम हज उड़ान तीन अगस्त 2019 को होगी। वहीं हजयात्रियों की वापसी 14 अगस्त से प्रारंभी होगी।
जांच कराकर देना हो फिटनेस सर्टिफिकेट
यात्रा से पहले हजयात्रियों को किसी रजिस्टर्ड मेडिकल प्रेक्टिशनर्स के जरिए जांच कराकर फिटनेस सर्टिफिकेट देना होगा। इसके साथ चेस्ट की एक्स रे रिपोर्ट और ब्लड रिपोर्ट देना इस बार अनिवार्य नहीं है। इसमें छूट दी गई है।
-शाहिद चौधरी, ट्रेनर हज कमेटी नीमच।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो