scriptअब पोस्ट की जानकारी मिल जाएगी एसएमएस पर | neemach news | Patrika News

अब पोस्ट की जानकारी मिल जाएगी एसएमएस पर

locationनीमचPublished: Feb 04, 2019 09:11:26 pm

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

– भारतीय डाक विभाग ने शुरू की एसएमएस सुविधा-सर्विस में आ रही देरी शिकायतों में होगा सुधार

patrika

अब पोस्ट की जानकारी मिल जाएगी एसएमएस पर

नीमच। भारतीय डाक विभाग ने स्पीड पोस्ट में भी लेट लतीफी की लगातार शिकायत आने के बाद अब एक अनूठा कदम उठाया है। डाक विभाग ने एसएमएस सेवा स्पीड पोस्ट में शुरू की है। जिससे आपकी स्पीड पोस्ट कहां पहुंची है, इसकी जानकारी एक एसएमएस भेजकर जान सकेंगे।

डाक विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार एसएमएस सर्विस के तहत ई-मनीऑर्डर की स्थिति के बारे में भी एक एसएमएस से जाना जा सकता है। विभाग ने ट्रैकिंग नाम की यह सेवा ग्राहकों का विश्वास जीतने के लिए शुरू की है। यह हाल ही में एक साथ पूरे देश में शुरू की गई है।

ऐसे पता लगा पाएंगे अपने पोस्ट का
यदि कोई व्यक्ति अपनी स्पीड पोस्ट की जानकारी हासिल करना चाहता है तो उसे एसएमएस में सबसे पहले लिखना होगा और फि र स्पेस देकर स्पीड पोस्ट का नंबर लिखकर इसे 55352 पर भेजना होगा। एसएमएस भेजने के पांच मिनट बाद ही जवाबी संदेश में यह पता चल जाएगा कि स्पीड पोस्ट पहुंची चुकी है या कहीं बीच में ही अटकी पड़ी है।
मनीऑर्डर की स्थिति ऐसे जान सकेंगे
इसी तरह ई-मनीऑर्डर की स्थिति जानने के लिए एसएमएस में पहले लिखना होगा और फि र स्पेस देकर मनीऑर्डर का पीएनआर नंबर लिखना होगा और फि र इसे 55352 पर भेज देना होगा। मोबाइल पर जवाबी संदेश में जल्द ही मनीऑर्डर की स्थिति साफ हो जाएगी कि यह पहुंचा या नहीं।
शिकायतों का तुरंत निराकरण
भारतीय डाक विभाग ने ट्रेकिंग नाम की यह सेवा ग्राहकों का विश्वास जीतने के लिए की है। स्पीड पोस्ट और मनीऑर्डर में लेट-लतीफी की विभाग के पास शिकायत आ रही थी। अब एसएमएस के जरिए वह अपने पोस्ट की स्थिति जान सकेंगे।
– ओपी मीना, सहायक अधीक्षक मुख्य डाकघर नीमच।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो