script– लोकसभा चुनाव के लिए कॉलेज अधिग्रहण | neemach news | Patrika News

– लोकसभा चुनाव के लिए कॉलेज अधिग्रहण

locationनीमचPublished: Feb 05, 2019 08:34:53 pm

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

पहले पढ़ाई, अब परीक्षा पर भारी चुनाव – चुनाव को लेकर तैयारी शुरू

patrika

– लोकसभा चुनाव के लिए कॉलेज अधिग्रहण

नीमच। अप्रेल 2019 में संभावित लोकसभा चुनाव के लिए स्वामी विवेकानंद स्नातकोत्तर महाविद्यालय का फिर अधिग्रहण होगा। मतदान गणना केंद्र के साथ ही यह कॉलेज चुनाव सामग्री का वितरण केंद्र रहेगा। दूसरी ओर विवि की परीक्षाएं फरवरी से शुरू होकर मई तक चलेगी। ऐसें में परीक्षा केंद्र के विकल्प की तलाश शुरू कर दी गई है।
जिला प्रशासन ने चुनाव के मद्देनजर कॉलेज अधिग्रहण की फाइल रजिस्ट्रार को सौंप दी है। कुछ दिनों पूर्व जिला कलेक्टर राजीव रंजन मीना ने कॉलेज का दौरा कर व्यवस्थाएं देखी थी। अधिग्रहण अवधि के दौरान विद्यार्थियों की परीक्षा रहेगी। विवि ने इसके लिए कॉलेज ने भी तैयारी शुरू कर दी है। कॉलेज को सूचित भी किया गया है कि इसका चुनाव में अधिग्रहण होगा। ऐसे में परीक्षा केंद्र के रूप में वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित कर ले ताकि परीक्षा कार्यक्रम में बार-बार बदलाव नहीं हो।

करीब साढे चार हजार विद्यार्थी प्रभावित
कॉलेज में फरवरी और मार्च में विद्यार्थियों की परीक्षा शुरू होनी है और मार्च के प्रथम सप्ताह में ही लोकसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता प्रारंभ हो जाएगी। इसमें नियमित और स्वयंपाठी दोनों की परीक्षार्थी शामिल है। करीब 4350 विद्यार्थी की परीक्षा प्रभावित होगी।

छह कमरे देने है चुनाव के लिए
जिला कलेक्टर ने चुनाव के दौरान मतगणना होने के लिए कॉलेज का निरीक्षण भी किया है। वहीं छह कमरे उन्हें देने होंगे। इस दौरान अतिरिक्त कक्ष में कक्षाओं को स्थानांतरित कर दिया जाएगा। चुनाव सरकार कराती है। सभवत: परीक्षा की तारीख भी आगे-पीछे होने की संभावना है। जिससे स्टूडेंट प्रभावित नहीं हो। वरना परीक्षा के दौरान तो फर्क पड़ेगा। लेकिन अभी पर्याप्त कमरे है।
– वीके जैन, प्रचार्य शासकीय स्वामी विवेकानन्द स्नातकोत्तर महाविद्यालय नीमच।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो