scriptvideo बुजुर्गों को मिली आधार लिंक की अनिवार्यता से मुक्ति | neemach news | Patrika News
नीमच

video बुजुर्गों को मिली आधार लिंक की अनिवार्यता से मुक्ति

ऋण माफी के अंतिम दिन बड़ी संख्या में भरे गए फार्म90 हजार से अधिक किसानों ने जमा कराए आवेदन

नीमचFeb 05, 2019 / 09:05 pm

Mahendra Upadhyay

patrika

video बुजुर्गों को मिली आधार लिंक की अनिवार्यता से मुक्ति

नीमच. जय किसान ऋण माफी योजना में जिन बुजुर्ग किसानों के फिंगर पिं्रट की वजह से आधार कार्ड नहीं बन सकें हैं ऐसे किसानों को बड़ी राहत मिली है। इसके लिए कलेक्टर द्वारा तहसील स्तर पर अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। वे इस समस्या का स्थाई समाधान निकाल रहे हैं। योजना का लाभ लेने के लिए मंगलवार को अंतिम दिन था। बड़ी संख्या में किसानों ने मंगलवार को भी आवेदन जमा कराए। अब तक करीब 90 हजार से अधिक किसान आवेदन कर चुके हैं।
उपजिला कलेक्टर जारी करेंगे प्रमाण पत्र
उपसंचालक कृषि नगीन सिंह रावत ने बताया कि जय किसान फसल ऋण माफी योजना में आधार कार्ड लिंक होना अनिवार्य है। जिन वृद्ध ऋणधारी किसान के बायोमेट्रिक मशीन में फिंगर प्रिंट इत्यादि स्पष्ट नहीं होने से उनके आधार कार्ड नहीं बन सके हैं ऐसे किसानों के लिए बीच का रास्ता निकाला गया है। रावत ने बताया कि योजना में ऋण खाते में आधार सीडिंग अनिवार्य है। आधार कार्ड नहीं होने के संबंध में इंरोलमेंट आइडेंटीफिकेशन नंबर के उपयोग के संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं। यदि वृद्धावस्था के कारण कृषक के बायोमेट्रिक फिंगर प्रिंट इत्यादि की पुष्टि नहीं होने के कारण आधार कार्ड नहीं बन पा रहा है तो ऐसी स्थिति में कलेक्टर अथवा उपजिला कलेक्टर स्तर के अधिकारी द्वारा यह प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। अधिकारी द्वारा यह प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा कि बायोमेट्रिक फिंगर प्रिंट इत्यादि की पुष्टि नहीं होने से नवीन आधार कार्ड नहीं बन सकता है। यह प्रमाण पत्र आवेदक द्वारा भरे गए गुलाबी आवेदन पत्र के साथ चस्पा किया गया है। साथ ही ऋण खाताधारी किसान से यह शपथ पत्र भी लिया गया है कि उनके द्वारा किसी अन्य बैंक से कोई फसल ऋण प्राप्त नहीं किया गया है। ऐसे प्रकरणों को पृथक से लॉग-इन से इंद्राज करने के लिए पोर्टल पर व्यवस्था की गई है। रावत ने बताया कि बुजुर्ग किसानों को हो रही परेशानी को देखते हुए ही यह व्यवस्था लागू की गईहै। इससे बड़ी संख्या में किसानों को राहत मिली है।
5 गांव के 271 किसानों से भरवाए गुलाबी फार्म
जिले की रामपुरा तहसील के अंतर्गत कुकड़ेश्वर शाखा में कुकड़ेश्वर और कुंडालिया संस्था के ५ गांव जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत फार्म जमा कराने के अंतिम दिन तक पोर्टर पर नजर नहीं आ रहे थे। ऐसे में कृषि विभाग की ओर से तलाउ, आमदखेड़ी, कड़ी बुजुर्ग, मान्याखेड़ी और खेजड़ी के कुल 271 किसानों से गुलाबी रंग के फार्म भरवाए गए हैं ताकि योजना का लाभ लेने वे वंचित न रह जाएं। साथ ही पोर्टल पर गांव के नाम प्रदर्शित नहीं होने के संबंध में उच्च स्तर पर भी इसके प्रयास किए गए हैं।
कल तक आएगा पूरा अपडेट
मंगलवार को जय किसान ऋण माफी योजना के तहत आवेदन जमा कराने का अंतिम दिन था। बड़ी संख्या में किसानों ने अंतिम दिन भी आवेदन जमा कराए हैं। अब तक कितने आवदेन जमा हो चुके हैं इसका अपडेट बुधवार को ही पता चलेगा। आधार कार्ड को लेकर परेशानी थी इसका समाधान निकाल दिया गया है। रामपुरा तहसील के जो पांच गांवों पोर्टल पर नहीं दिख रहे हैं वहां कि 271 किसानों से गुलाबी फार्म भरवाए हैं। साथ ही उक्त किसान योजना से वंचित न रह जाएं इसके लिए उच्च स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं।
– नगीनसिंह रावत, उपसंचालक कृषि

Home / Neemuch / video बुजुर्गों को मिली आधार लिंक की अनिवार्यता से मुक्ति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो