scriptअवैध कॉलोनी में 1500 रुपए नहीं देने पर कांटे गए नल कनेक्शन | neemach news | Patrika News

अवैध कॉलोनी में 1500 रुपए नहीं देने पर कांटे गए नल कनेक्शन

locationनीमचPublished: Feb 08, 2019 08:21:22 pm

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

जिला पंचायत अध्यक्ष व विधायक पर भारी पड़ रही सरपंच प्रतिनिधि500 रुपए में नल कनेक्शन देने के दिए थे निर्देश

patrika

अवैध कॉलोनी में 1500 रुपए नहीं देने पर कांटे गए नल कनेक्शन

नीमच. ग्राम पंचायत धनेरियाकला के अंतर्गत आने वाली 7 अवैध कॉलोनियों में पंचायत के माध्यम से नल कनेक्शन दिए जा रहे हैं। इसके लिए पंचायत द्वारा अवैधानिक रूप से 1500 से 2500 रुपए तक वसूले जा रहे हैं। जिन लोगों ने उक्त राशि नहीं दी उनके गुरुवार को नल कनेक्शन काट दिए गए। इसकी शिकायत जिला पंचायत सीईओ तक भी पहुंची है। उन्होंने जांच कराने के आश्वासन दिया है।
अवैधानिक रूप से राशि नहीं देने पर काटे कनेक्शन
धनेरियाकला पंचायत के अंतर्गत आने वाली 7 अवैध कॉलोनियों जायसवाल कॉलोनी, रिटायर्ड कॉलोनी, राम अवतार कॉलोनी, अमर कॉलोनी, गुमास्ता कॉलोनी, धनेरियाकलां रोड बघाना में ग्राम पंचायत धनेरियाकला द्वारा नल कनेक्शन दिए जा रहे हैं। इसके लिए कॉलोनिवासियों से अवैधानिक रूप से राशि की मांग की जा रही है। जो लोग राशि दे रहे हैं उनके यहां नल कनेक्शन लगाए जा रहे है। गुरुवार को उस समय कॉलोनीवासी सकते में आ गए जब पंचायत की ओर से एक व्यक्ति को उन लोगों के नल कनेक्शन काटने भेज दिया गया जिन्होंने अवैधानिक रूप से राशि नहीं दी थी। इसके बाद कॉलोनी में फिर माहौल गरमा गया।
… तो करेंगे लोकसभा चुनाव का बहिष्कार
नल कनेक्शन काटे जाने को लेकर अवैध कॉलोनियों का गुस्सा फूट पड़ा। संघर्ष समिति के सदस्यों ने गुरुवार को इस संबंध में जिला पंचायत सीईओ कमलेश भार्गव को लिखित शिकायत की। शिकायत में बताया कि 7 अवैध कॉलोनियों में 63 लाख की पेयजल योजना स्वीकृत हुईहै। योजना से नल कनेक्शन देने के नाम पर ग्राम पंचायत धनेरियाकला की सरपंच देवकन्या निर्मल राठौर द्वारा ढाई हजार से डेढ़ हजार रुपए तक की अवैध वसूली की जा रही है। पूर्व में मौखिक रूप से आपको (सीईओ) अवगत कराने पर ५०० रुपए प्रति कनेक्शन की बात कही थी। इसके बाद भी कॉलोनियों में नल कनेक्शन के नाम पर अवैध वसूली जारी है। जिन लोगों ने राशि नहीं दी उनके गुरुवार को कनेक्शन काटे गए। विधानसभा चुनाव के बहिष्कार की घोषणा के बाद प्रशासन की ओर से पेयजल योजना की सौगात दी गई, लेकिन अब वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के निर्देशों की भी ग्राम पंचायत अध्यक्ष व अधिकारियों द्वारा धज्जियां उड़ाई जा रही है। यदि जल्द इस समस्या का समाधान नहीं होता है तो कॉलोनीवासी लोकसभा चुनाव को बहिष्कार करने को विवश होंगे।
नल कनेक्शन काटने वालों पर होगी कार्रवाई
अवैध कॉलोनियों में नवीन पेयजल योजना से ग्राम पंचायत धनेरियाकला द्वारा नल कनेक्शन दिए जा रहे हैं। ऐसी शिकायत मिली है कि जिन लोगों ने 1500 रुपए नहीं दिए उनके नल कनेक्शन काटे जा रहे हैं। इसकी जांच कराएंगे। जांच उपरांत कार्रवाई की जाएगी। किसी कीमत पर कनेक्शन नहीं काटे जा सकते। नियम अनुसार नल कनेक्शन के मात्र 500 रुपए ही लिए जा सकते हैं। इस संबंध में शुक्रवार को आदेश जारी किए जाएंगे।
– कमलेश भार्गव, मुख्य जिला पंचायत अधिकारी

ट्रेंडिंग वीडियो