scriptजिले के सभी छात्रावासों में जल्द होगी इंटरनेट की सुविधा | neemach news | Patrika News

जिले के सभी छात्रावासों में जल्द होगी इंटरनेट की सुविधा

locationनीमचPublished: Feb 13, 2019 08:50:18 pm

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

छात्रावासों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने लिए निर्णयकलेक्टर के निरीक्षण में दो शिक्षक पाए गए अनुपस्थित, नोटिस दिए

patrika

जिले के सभी छात्रावासों में जल्द होगी इंटरनेट की सुविधा

नीमच. जल्द ही जिले के करीब एक दर्जन छात्रावासों में इंटरनेट और कम्प्यूटर की सुविधा उपलब्ध कराईजाएगी। यह निर्णय जल्द अमल में आए इसके लिए कलेक्टर प्रयास कर रहे हैं। छात्रावास में विद्यार्थियों की निरंतर कम हो रही संख्या को दृष्टि रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। छात्रावासों में बेहतर सुविधा मिलेगी तो नि:संदेह विद्यार्थियों की संख्या बढ़ेगी।
प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर सकें बच्चे हो इसकी व्यवस्था
बुधवार को कलेक्टर ने रामपुरा क्षेत्र के भ्रमण दौरान शासकीय बालक सीनियर छात्रावास रामपुरा, पोस्ट मैट्रिक छात्रावास रामपुरा एवं बालिका छात्रावास रामपुरा का आकस्मिक निरीक्षण किया था। इस दौरान वहां उन्हें विद्यार्थियों की संख्या कम दिखी। इस बात को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर ने छात्रावास में कैसे बच्चों की संख्या बढ़े इसके लिए वहां बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्णय लिया। निरीक्षण के दौरान विद्यार्थियों के लिए अलग से रीडिंग रूम स्थापित करने के निर्देश दिए। रीडिंग रूम में आवश्यक साहित्य, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए पुस्तकें, आवश्यक फर्नीचर, प्रकाश व्यवस्था आदि करने के निर्देश भी दिए। वहां निवास कर रहे छात्र-छात्राओं से भोजन की गुणवत्ता के बारे में भी जानकारी ली। तीनों छात्रावासों में निर्धारित 50-50 सीट से कम बच्चे होने पर क्षमता अनुसार बच्चों को प्रवेश देने की बात कही। छात्रों की मांग पर कलेक्टर ने फुटबॉल, वालीबॉल आदि खेल सामग्री उपलब्ध कराने के लिए तहसीलदार को कहा। नगर पालिका रामपुरा को शासकीय बालक सीनियर छात्रावास में पेयजल के लिए एक वाटर कूलर लगाने तथा शौचालय की लाइन चौक होने पर उसकी मरम्मत कराने के निर्देश दिए। छात्रावास परिसर की साफ-सफाई करवाने, छात्रावास के खिड़की दरवाजों में जाली लगवाने के निर्देश भी दिए। छात्रावास के बच्चों द्वारा कलेक्टर को सीनियर बालक छात्रावास में लाइब्रेरी स्थापित करने और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए आवश्यक पुस्तकें उपलब्ध कराने की मांग की। इस पर कलेक्टर ने कहा कि आवश्यक पुस्तकों की सूची बनाकर उपलब्ध करा दें। कलेक्टर ने छात्रावासों में आवश्यक खेल सामग्री व फर्नीचर उपलब्ध करवाने के निर्देश भी जिला पंचायत सीईओ को दिए।
अनुपस्थित पाए गए दो शिक्षकों को नोटिस
रामपुरा में शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय और शासकीय बालिका उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का भी कलेक्टर ने आकस्मिक निरीक्षण किया। दोनों स्कूलों में चल रही परीक्षा का कक्ष में पहुंचकर जायजा लिया। शालाओं में दर्ज विद्यार्थियों की संख्या, पदस्थ स्टाफ की संख्या, रिक्त पदों की संख्या, उपस्थित शिक्षकों की संख्या आदि की जानकारी ली। कलेक्टर ने उक्त दोनों विद्यालयों में छात्र-छात्राओं द्वारा दी जा रही परीक्षा का भी कक्षों में जाकर जायजा लिया। उन्होंने परीक्षा कक्षों में लाइट की पर्याप्त व्यवस्था करने, रौशनी बढ़ाने हेतु उपकरण लगवाने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर ने सुबह की शिप्ट मे परीक्षा लेने के बाद शाबाउमा विद्यालय रामपुरा में निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित पाए गए वरिष्ठ अध्यापक इशरद वारसी एवं ममता कटारिया को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश भी जिला शिक्षा अधिकारी को दिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो