scriptमार्च से शुरू होगी 100 रुपए में 100 यूनिट बिजली योजना | neemach news | Patrika News

मार्च से शुरू होगी 100 रुपए में 100 यूनिट बिजली योजना

locationनीमचPublished: Feb 20, 2019 08:12:55 pm

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

– अभी संबल योजना के पात्रों को ही जोड़ा जाएगा- पुराने बिल नहीं होंगे माफ

patrika

मार्च से शुरू होगी 100 रुपए में 100 यूनिट बिजली योजना

नीमच। प्रदेश की नई कांग्रेस सरकार ने अपने वचन पत्र के अनुरूप इंदिरा गृह ज्योति योजना लागू करने पर मुहर लगा दी है। इसका फ ायदा बिजली उपभोक्ताओं को मार्च माह से मिलना शुरू हो जाएगा। यदि आपके घर में एक महीने में 100 यूनिट बिजली की खपत है तो इसका बिल भी 100 रूपए ही आएगा। इस योजना का लाभ प्रदेश के प्रत्येक बिजली उपभोक्ता को मिलेगा। फिलहार मार्च माह से इस योजना का लाभ संबल योजना से जुड़े उपभोक्ताओं को ही मिल सकेगा।
लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले सरकार ने इंदिरा गृह ज्योति योजना लागू करके जनता को बड़ी राहत दी है। गर्मी के मौसम से ठीक पहले अमल में लाई जा रही है। इस योजना से इस दौरान आने वाले भारी-भरकम बिल से भी राहत मिलेगी। मार्च महीने में उपभोक्ताओं को जो बिल मिलेंगे उनमें 472.93 रुपए कम हो जाएंगे और ग्रामीण उपभोक्ता के बिल में 447.93 रुपए कम होंगे।

यह है गणित
अगर किसी उपभोक्ता बिल एक महीने में 1500 रुपए आता है तो उस उपभोक्ता को सिर्फ 1028 रुपए ही भरने होंगे। 472 रुपए सरकार सब्सिडी के रूप में जमा करेगी। पिछली कैबिनेट बैठक ने इंदिरा गृह ज्योति के तहत बिजली देने का प्रस्ताव पारित किया था। इसके बाद सरकार ने पिछले हफ्ते बिजली कंपनियों को आदेश जारी कर दिए हैं। आदेश मिलने के बाद विद्युत वितरण कंपनियां अपना बिलिंग सॉफ्टवेयर अपडेट करा रही हैं। ये काम 25 फरवरी तक पूरा हो जाएगा।

सरल योजना का हुआ दुरूपयोग
भाजपा सरकार ने मजदूरों को 200 रुपए प्रति महीना के हिसाब से बिजली देने के लिए सरल (संबल) योजना लागू की थी। इस योजना में सबसे ज्यादा फर्जीवाड़ा हुआ था। अपात्र लोगों ने नगर निगम से मजदूरी कार्ड बनवाकर सरल का लाभ ले लिया था। संबल में जला रहे थे 1 हजार यूनिट तक बिजलीए रुपए दे रहे थे 200। एक-एक हजार यूनिट तक बिजली खपत कर रहे थे। सिर्फ उन्हें 200 रुपए का बिल जारी हो रहा था। सरल को इंदिरा गृह ज्योति योजना में समाहित कर दिया है।
पुराना बिल नहीं होगा माफ
योजना में शामिल करने से पहले विद्युत उपभोक्ताओं का बिल माफ कर दिया गया। लेकिन अब नर्ही योजना में उपभोक्ताओं के पुराने बिलों को माफ नहीं किया जाएगा। उन्हें मार्च से ही योजनाओं का लाभ मिल सकेगा। संबल योजना में बिना किसी वेरीफिकेशन के नामों को जोड़ा गया है। जिसका लाभ बिजली बिलों को माफ कराने में लिया गया है। अभी कंपनी की नजर में ऐसे उपभोक्ता भी है। जिनका नाम संबल योजना में होने के बाद भी बिजली की खपत दो या तीन गुना अधिक है।
अभी सर्कुलर नहीं आया
100 रुपए में 100 यूनिट बिजली बिल योजना का मार्च से लागू होना है, अभी इसकी मौखिक तौर पर जानकारी है। अभी सर्कुलर नहीं आया है, जल्द ही सर्कुलर आने के बाद स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।
– एससी वर्मा, अधीक्षण यंत्री विद्युत वितरण निगम नीमच।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो