scriptकेबल पर पैकेज चुनने के लिए 31 मार्च अंतिम तिथि | neemach news | Patrika News

केबल पर पैकेज चुनने के लिए 31 मार्च अंतिम तिथि

locationनीमचPublished: Feb 20, 2019 08:24:03 pm

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

– ट्राई ने बढ़ाई अवधि- केबल पर भी होगा पैकेज सिस्टम

patrika

केबल पर पैकेज चुनने के लिए 31 मार्च अंतिम तिथि

नीमच। दूरसंचार नियामक ट्राई ने डीटीएच और केबल टीवी ग्राहकों के लिए नया पैकेज चुनने की समयसीमा 31 मार्च तक बढ़ा दी है। पहले यह समय सीमा 31 जनवरी थी। सभी उपभोक्ताओं द्वारा पुरानी समयसीमा में पैकेज नहीं चुन पाने के कारण इसे बढ़ाया गया है। डीटीएच कंपनियों और केबल टीवी संचालकों को ग्राहक द्वारा नया पैकेज चुनने के 72 घंटे के भीतर उसे अपडेट करना होगा। नए प्लान के तहत ग्राहकों को उन्हीं चैनलों का भुगतान करना होगा, जिन्हें वे देखना चाहते हैं।

ट्राई के अनुसार ग्राहकों को चैनलों और केबल संचालकों के लिए नई टैरिफ व्यवस्था फ ायदेमंद रहेगी और ग्राहकों को अपनी पसंद के चैनलों का ही भुगतान करना होगा। यह स्पष्ट भी किया कि हर डीटीएच कंपनी चैनलों की अलग-अलग कीमत और उसके ब्राडकास्टर्स के पैकेज के रूप में कीमत का पूरा ब्योरा वेबसाइट पर देगी। जिससे उपभोक्ताओं को कोई परेशानी न हो।ट्राई ने टीवी उपभोक्ताओं को चैनल चुनने में सहूलियत देने के लिए एक वेब एप्लिकेशन भी लॉन्च किया है। इस एप के जरिए उपभोक्ता केवल और डीटीएच ऑपरेटर्स द्वारा दिए गए पैक्स और उसकी कीमतों का अंदाजा लगा सकेंगे। ट्राई के इस एप की मदद से उपभोक्ता अपनी पसंद के चैनल्स चुनने के बाद बिल का प्रिंट भी निकाल सकेंगे। वह इस प्रिंट को अपने केवल या डीटीएच ऑपरेटर्स को दे सकते हैं। केबल ऑपरेटर के लिए नए नियम लागू कर दिए है, इस नियम के मुताबिक उपभोक्ता को चैनल्स चुनने की आजादी मिलेगी। अब आपको केबल ऑपरेटर्स द्वारा फिक्स किए गए पैकेज का हर महीने भुगतान नहीं करना पड़ेगा। पहले नियम को लागू करने की अंतिम तिथि 28 दिसम्बर 2018 थीण् लेकिन इस नियम से उपभोक्ताओं को जागरुक करने और केबल ऑपरेटर्स को नए नियमों को अपनाने के लिए 31 जनवरी 2019 तक को समय दिया है।
ज्त्।प् का नया नियम सभी उपभोक्ताओं को टीवी चैनल्स चुनने की आजादी देता है। अब टीवी सर्विसेज पर लगने वाले बिल पर आपका पूरा कंट्रोल होगा। इसलिए केबल उपभोक्ताओं को सिर्फ उन्हीं चैनल्स के पैसे देने होंगे जिन्हें आप देखना चाहते हैं। ऑपरेटर्स ने भी यूजर्स की सुविधा के लिए चैनल्स का पैकेज बना दिया है।
टीवी में चल रहे इक्के-दुक्के चैनल
उदयविहार निवासी अंजली सिंह ने बताया कि उनके टीवी की हालत बंद जैसी है। कुछ चैनल चल रहे है और कुछ बंद है। अभी तक एक बार भी केबल ऑपरेटर ने उन्हें पैकेज सिस्टम के बारे में जानकारी नहीं दी है। शिकायत पर कहते है, केबल का काम चल रहा है। जल्द ही सही हो जाएगी। जिससे उपभोक्ता को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अभी तक केबल ऑपरेटस्र ने उपभोक्ताओं को न तो फार्म बांटे है औ नही प्लान की जानकारी दी है।
यहां भी कर सकते है संपर्क
ट्राई के हेल्पलाइन नंबर 01206898689पर भी संपर्क कर केबल के बारे जानकारी ले सकते है और अपनी शिकायत दे सकते हैं।

31 मार्च अंतिम तिथि
ट्राई ने पूर्व में 29 दिसंबर को पैकेज सिस्टम पूरे देश में लागू कर दिया है। इसकी 31 जनवरी अंतिम तिथि थी, लेकिन तकनीकी दिक्कतों के चलते इसे 14 जनवरी और फिर 31 मार्च अब अंतिम तिथि कर दी है। सभी अपने स्तर पर पैकेज सिस्टम लागू करने में जुटे हैं। खासकर डीटीएच का 130 रुपए मासिक रेंटल चार्ज लगेगा। पूरे सिस्टम में केबल ऑपरेटर्स को दिक्कत आ रही है। एमएसओ तो केबल चार्ज के रूप में 30 रुपए ही लेता था। जबकि 150 रुपए केबल ऑपरेटर के होते थे। अब स्थिति बदल जाएगी। केबल ऑपरेटर का 60-70 रुपए मिलेंगे। वहीं कई के पास सर्वर सिस्टम मजबूत नहीं है, जिससे भी दिक्कत आ रही है। काफी परेशानी आने के कारण उसे लागू करने में समय अधिक लग रहा है।
– दर्शन अरोरा, डायरेक्टर केटीवी केबल नेटवर्क।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो