script-जिले के मलेरिया प्रभावित क्षेत्रों में शुरू हुआ मच्छरदानियों का वितरण | neemach news | Patrika News

-जिले के मलेरिया प्रभावित क्षेत्रों में शुरू हुआ मच्छरदानियों का वितरण

locationनीमचPublished: Feb 21, 2019 08:23:01 pm

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

मेडिकेटेड मच्छरदानियां बांटकर सीखा रहे लगाने के तरीकेअभी तक 50 प्रतिशत मच्छरदानियां हुई वितरण

patrika

-जिले के मलेरिया प्रभावित क्षेत्रों में शुरू हुआ मच्छरदानियों का वितरण

नीमच. जिले के मलेरिया प्रभावित क्षेत्रों में शासन की मंशानुसार मेडिकेटेड मच्छरदानियों का वितरण शुरू हो गया है। अभी तक चिन्हित क्षेत्रों में करीब ५० प्रतिशत से अधिक मच्छरदानियां वितरण कर दी गई है। मच्छरदानियों के वितरण के साथ ही पात्र व्यक्ति को मच्छरदानी के उपयोग करने के तरीके से लेकर संभालने के तरीके भी बताए जा रहे हैं। ताकि वे इस मेडिकेटेड मच्छरदानी का उपयोग लंबे समय तक कर सकें।
जिले को मलेरिया मुक्त बनाने के उद्देश्य से करीब दो माह पूर्व आई मेडिकेटेड मच्छरदानियों का वितरण जिले के उन चिन्हित स्थानों पर शुरू हो गया है। जिसका डाटा वर्ष २०१५ में तैयार किया गया था। मच्छरदानियां जिस व्यक्ति या परिवार को दी जा रही है। उनके राशन कार्ड पर एक सील भी लगाई जा रही है। ताकि आने वाले समय में वे किसी को मच्छरदानी बेच या दे न सकें, और दोबार मच्छरदानी की मांग भी नहीं कर सकें। चूकि जिस पात्र व्यक्ति को यह मच्छरदानी दी जा रही है। उसी को इसका उपयोग करना है। इसी मॉनिटरिंग के लिए भी आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को जिम्मा दिया है। ताकि वे समय समय पर जांच करें।
जानकारी के अनुसार बैंसला क्षेत्र के अधिकतर गांवों में मच्छरदानियों का वितरण हो चुका है। केवल एक आध ही गांव शेष बचा है। वहीं डीकेन क्षेत्र के भी कुछ गांव शेष बचे हैं। जिनमें इसी सप्ताह वितरण पूर्ण हो जाएगा, फिलहाल ५० प्रतिशत से अधिक पात्र हितग्राहियों को मच्छरदानियों का वितरण हो चुका है।

————

ट्रेंडिंग वीडियो